Quality Backlink क्या है? बैकलिंक कैसे प्राप्त करें? Backlink क्या है?
बैकलिंक क्या हैं?m What are backlinks How to get backlinks Backlink

Quality Backlink क्या है? बैकलिंक कैसे प्राप्त करें? Backlink क्या है?

Backlinks सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (SEO) में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले शब्दों में से एक है। हम आमतौर पर कहते हैं कि Google के दो सौ से अधिक रैंकिंग कारक हैं। दो सौ Google रैंकिंग कारकों में से, बैकलिंक सबसे महत्वपूर्ण हैं
विश्व प्रसिद्ध एसईओ संगठन “मोजेज” ने Google रैंकिंग कारक पर शोध करने के लिए Google रैंकिंग तथ्य के बारे में एक सौ एसईओ विशेषज्ञों से पूछा। मोजेज के प्रश्न के उत्तर में, Google रैंकिंग कारक का सबसे महत्वपूर्ण कारक बैकलिंक है।
इसके अलावा, 4/5 साल पहले, केवल बैकलिंक को एक वेबसाइट की रैंकिंग में महत्व दिया जाता था, जिसका अर्थ है कि एक वेबसाइट के जितने अधिक बैकलिंक होंगे, उतनी ही अधिक वेबसाइट / ब्लॉग रैंक कर सकते हैं।
जो लोग ब्लॉगिंग में नए हैं, उनमें से कई को ठीक से बैकलिंक का विषय समझ में नहीं आता है या सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में बैकलिंक का महत्व नहीं है। आज के इस पोस्ट में आप जानेंगे की backlink क्या है, search engine optimization में backlink का क्या महत्व है, ऑनलाइन ब्लॉगिंग करके सफलता के लिए backlink कितना महत्वपूर्ण है?
आप यह भी सीखेंगे कि अपने ब्लॉग के प्रतियोगियों के बैकलिंक का विश्लेषण कैसे करें और अपने ब्लॉग के ट्रैफ़िक को सर्च इंजन से Google सर्च इंजन के परिणाम पृष्ठ के शीर्ष पर कैसे बढ़ाएं, ताकि प्रतियोगियों के ब्लॉगों की तुलना में अधिक बैकलिंक एकत्र कर सकें

बैकलिंक क्या हैं?

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) की शर्तों में, बैकलिंक का अर्थ है एक वेब पेज को दूसरे से जोड़ना। वह वेब पेज ब्लॉग / वेबसाइट का मुख्य डोमेन या किसी पोस्ट का लिंक हो सकता है। आप अपने ब्लॉग के प्रत्येक बैकलिंक को ब्लॉग के एक वोट के रूप में सोच सकते हैं
यह बैकलिंक फिर से दो प्रकार का हो जाता है। एक आंतरिक बैकलिंक है और दूसरा बाहरी बैकलिंक है। जब आपके स्वयं के वेब पेज का लिंक आपके ब्लॉग / वेबसाइट के पेज / पोस्ट से जुड़ा होता है, तो इसे आंतरिक बैकलिंक माना जाएगा। दूसरी ओर, जब आपके अपने वेब पेज का लिंक किसी अन्य ब्लॉग / वेबसाइट के पेज / पोस्ट से जुड़ा होता है, तो इसे बाहरी बैकलिंक के रूप में गिना जाएगा।
ज्यादातर ब्लॉग्स में , मैंने backlink की परिभाषा इस तरह से देखी है कि जब आपके अपने ब्लॉग का लिंक दूसरे ब्लॉग से लिंक होता है, तो उसे backlink कहा जाता है। यह पूरी तरह से गलत विचार है। बैकलिंक न केवल अन्य लोगों के ब्लॉग से जुड़े होते हैं, बल्कि आपके अपने ब्लॉग / पेज से भी जुड़े होते हैं।
उदाहरण के लिए:  मान लीजिए कि आप अपने ब्लॉग के यूआरएल को लिंक करते हैं या किसी पोस्ट के यूआरएल को अपने ब्लॉग से लिंक करते हैं या किसी अन्य ब्लॉग के मालिक आपके ब्लॉग के यूआरएल को उसके ब्लॉग से लिंक करते हैं। इस स्थिति में, आपके ब्लॉग को आपके या किसी अन्य ब्लॉग से लिंक किए गए लिंक से एक बैकलिंक प्राप्त हुआ माना जाएगा
मान लीजिए कि आपके ब्लॉग का नाम “ब्लॉगर ट्रिक्स” है और जिस ब्लॉग पर आपके ब्लॉग का लिंक जोड़ा गया है उसका नाम “एसईओ ट्रिक्स” है। इस स्थिति में आपको “SEO Tricks” नामक ब्लॉग से अपने ब्लॉग पर एक बैकलिंक प्राप्त करने के लिए माना जाएगा। इस तरह, आप अपने ब्लॉग के url को जितना अधिक ब्लॉग में जोड़ेंगे, आपके ब्लॉग का बैकलिंक उतना ही अधिक बढ़ेगा। यह खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दा है। Backlinks Off Page SEO का एक प्रभावी हिस्सा है।

बैकलिंक के कुछ तत्व

बैकलिंक के कई तत्व हैं जिनके लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में बैकलिंक बहुत महत्वपूर्ण हैं। नीचे दिए गए बिंदुओं के रूप में, मैं उन मुद्दों को आपके सामने रखूंगा। इन मुद्दों को समझने से, आप उचित लिंक बिल्डिंग को ठीक से कर पाएंगे।
  • लिंक जूस: जब आपके ब्लॉग पर एक पोस्ट किसी अन्य ब्लॉग से लिंक करने के लिए एक लिंक से जुड़ा होता है, तो आपका पोस्ट लिंक किए गए पोस्ट से कुछ लिंक जूस लाएगा। दूसरी तरफ, जब आपके ब्लॉग / पोस्ट में किसी अन्य ब्लॉग का लिंक जोड़ा जाता है, तो वह ब्लॉग आपके पोस्ट से लिंक जूस लेगा। इस प्रकार के लिंक जूस से पोस्ट की रैंक बढ़ाने के साथ डोमेन अथॉरिटी बढ़ जाती है।
  • NoFollow Link:  जब कोई सर्च इंजन बॉट या क्रॉलर किसी ब्लॉग को क्रॉल करता है, अगर आपको ब्लॉग में कहीं भी Nofollow लिंक दिखाई देता है, तो यह बहुत महत्व दिए बिना लिंक को बायपास कर देगा। उस स्थिति में, आप अपने ब्लॉग पर चाहे जितने भी NoFollow Backlinks बनाएं , यह सर्च इंजनों के लिए अधिक महत्व का नहीं होगा। क्योंकि एक NoFollow लिंक पोस्ट के बाद Link Juice को नहीं ले जाना पड़ता है।
  • DoFollow Link:  Nofollow का पूर्ण विपरीत DoFollow लिंक है। जब कोई सर्च इंजन बॉट या क्रॉलर ब्लॉग को क्रॉल करता है, जब वह ब्लॉग में कहीं DoFollow लिंक देखता है, तो वह लिंक को फेंकता है और उस लिंक के पेज पर जाता है। साथ ही जो पोस्ट कुछ लिंक जूस के साथ पोस्ट से जुड़ा था। DoFollow Backlink का वेबसाइट की रैंकिंग में बहुत अधिक मूल्य है।
  • आंतरिक लिंक: यदि आपके स्वयं के वेब पेज का लिंक आपके ब्लॉग / वेबसाइट के पेज / पोस्ट से जुड़ा हुआ है तो इसे आंतरिक लिंक माना जाएगा। खोज इंजन में आंतरिक बैकलिंक का महत्व बहुत कम है।
  • बाहरी लिंक: यदि आपका अपना वेब पेज लिंक किसी अन्य ब्लॉग / वेबसाइट पेज / पोस्ट से जुड़ा हुआ है तो इसे बाहरी लिंक के रूप में गिना जाता है। बाहरी बैकलिंक खोज इंजन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं और एक वेबसाइट की रैंकिंग में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।
  • रूट डोमेन लिंक: इसका मतलब है कि आप कितने विशिष्ट डोमेन से बैकलिंक बना रहे हैं। मान लीजिए आपने मेरे ब्लॉग पर 10 अलग-अलग पोस्ट से 10 बैकलिंक बनाए। इस स्थिति में आपका बैकलिंक 10 होगा लेकिन रूट डोमेन लिंक एक होगा। क्योंकि मेरा मुख्य डोमेन पता ए है। इस स्थिति में, यदि आप विभिन्न ब्लॉगों से बैकलिंक बनाते हैं, तो रूट डोमेन लिंक की संख्या बढ़ेगी और आपके ब्लॉग की रैंकिंग बढ़ती रहेगी।
  • निम्न गुणवत्ता लिंक: एक समय था जब तीन ब्लॉगों से बैकलिंक एकत्र करना संभव था, लेकिन Google का एल्गोरिथ्म अपडेट किया गया है, इसलिए कम गुणवत्ता वाली वेबसाइट से एक बैकलिंक बनाने से कोई फायदा नहीं होगा। बैकलिंक प्राप्त करने के लिए, आपको उच्च डोमेन प्राधिकरण वाली वेबसाइट से एक बैकलिंक बनाना होगा।
  • अप्रासंगिक लिंक: एक ब्लॉग / पोस्ट से एक बैकलिंक बनाने में कोई लाभ नहीं है जो आपके ब्लॉग / पोस्ट (आला) की सामग्री से मेल नहीं खाता है। आपके ब्लॉग का विषय “Android Tips and Tricks” है लेकिन आपने “Health Tips” के बारे में ब्लॉग के साथ जोड़ा है। ऐसे बैकलिंक का कोई मूल्य नहीं है।

SEO Domain Extension अच्छी कीमत पर खरीदने का तरीका

Android App के साथ पैसे कमाने के आसान नियम जानें? 2021

SEO क्या है? SEO कैसे सीखूं?

SEO में backlink के क्या फायदे हैं?

एक समय था जब किसी भी तरह के बैकलिंक के साथ ब्लॉग को रैंक करना संभव था, लेकिन Google पेंग्विन एलगोरिदम के नए नियमों की शुरुआत के साथ, गुणवत्ता वाले बैकलिंक के बिना Google सर्च इंजन में रैंक करना अधिक कठिन हो गया है। वर्तमान में कम गुणवत्ता वाले बैकलिंक के साथ अच्छे परिणामों की उम्मीद नहीं की जा सकती है।
अब बैकलिंक बनाने के लिए, आपको डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी को देखना होगा। यदि आप बैकलिंक खरीदने पर विचार कर रहे हैं, तो खरीदारी करने से पहले अपने बैकलिंक प्रदाताओं के साथ उन्हें साफ करना सुनिश्चित करें। अन्यथा वे आपके लिए निम्न गुणवत्ता वाले बैकलिंक बनाएंगे जो आपके ब्लॉग की रैंकिंग के लिए उपयोगी नहीं होंगे।
SEO के मामले में, Backlink आपके ब्लॉग के लिए निम्नलिखित कार्य करेगा:
  1. तेज़ अनुक्रमण
  2. ऑर्गेनिक रैंक में सुधार
  3. पेज और डोमेन प्राधिकरण में सुधार करें
  4. रेफ़रल ट्रैफ़िक
  5. संबंध बनाना

01। तेज़ अनुक्रमण

किसी ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन द्वारा कम समय में अनुक्रमित किया जाता है, जितना तेजी से पोस्ट सर्च इंजन से ट्रैफिक उत्पन्न कर सकेगा। क्योंकि एक पोस्ट सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर तब तक नहीं दिखेगी जब तक उसे अनुक्रमित नहीं किया जाता है।
इस स्थिति में, यदि आप एक अच्छी गुणवत्ता वाले ब्लॉग के साथ अपने नए पदों पर एक बैकलिंक बना सकते हैं, तो सर्च इंजन क्रॉलर उस ब्लॉग पोस्ट पर क्रॉल करके आपकी पोस्ट को जल्दी से अनुक्रमित करेगा। आम तौर पर खोज इंजन को नई पोस्ट के बारे में विचार प्राप्त करने में थोड़ा समय लगता है। इसके अलावा, यदि आपका ब्लॉग नया है, तो खोज इंजन को पोस्ट के बारे में विचार प्राप्त करने में लंबा समय लग सकता है। यदि आप कम समय में नए पदों को अनुक्रमित करना चाहते हैं, तो बैकलिंक का महत्व बहुत अधिक है।

02। ऑर्गेनिक रैंक में सुधार

Backlinks निश्चित रूप से एक ब्लॉग की खोज रैंकिंग में वृद्धि करेगा। सभी विश्व प्रसिद्ध एसईओ कंपनियां और एसईओ विशेषज्ञ हमेशा कहते हैं कि जितना अधिक एक अच्छा पोस्ट बैकलिंक होता है, उतना ही अधिक पोस्ट सर्च इंजन में रैंक करने में सक्षम होगा। आइए नीचे की आकृति में मामले की सच्चाई देखें।
#बैकलिंक क्या हैं? #बैकलिंक कैसे प्राप्त करें? #Backlink
#बैकलिंक क्या हैं? #बैकलिंक कैसे प्राप्त करें? #Backlink
ऊपर की छवि लोकप्रिय एसईओ उपकरण ahrefs से ली गई है। छवि लेने से पहले, मैं Google खोज इंजन में YouTube एसईओ लिखकर एक खोज करता हूं। YouTube एसईओ टाइप करके सर्च करने पर Google के खोज परिणामों में नंबर 1 पर Backlinko.Com की पोस्ट और Google खोज परिणामों में नंबर 2 पर Neilpatel.Com की पोस्ट दिखाई देती है। फिर मैंने दो पृष्ठों के लिंक को ahrefs टूल्स में खोजा और उपरोक्त परिणामों को देखा।
जैसा कि आप ऊपर की छवि में देख सकते हैं, YouTube SEO कीवर्ड में 1 रैंक वाले पोस्ट का बैकलिंक 60 है और दूसरे रैंक वाले पोस्ट का बैकलिंक 1099 है। इसलिए यह देखा जा सकता है कि ब्लॉग पोस्ट में जितने अधिक बैकलिंक हैं, उतने ही अधिक ब्लॉग पोस्ट खोज परिणामों में रैंक करते हैं।
ध्यान दें कि मैंने ऊपर की छवि को एक साथ ahrefs टूल से अलग-अलग शोध करके बनाया है। सबसे लोकप्रिय एसईओ उपकरण ahrefs है। यह एक पेड टूल है। इस उपकरण का उपयोग करने में लगभग ১০ 100 प्रति माह का खर्च आता है। मैंने केवल निशुल्क संस्करण का उपयोग करके लिंक के माध्यम से बैकलिंक सत्यापित किया है। यदि आप सशुल्क संस्करण का उपयोग करते हैं, तो आप कीवर्ड का उपयोग करके बैकलिंक प्राप्त कर सकते हैं। अधिक विवरण दिखाना संभव नहीं था क्योंकि मेरे पास एक भुगतान किया संस्करण नहीं था। इस टूल का उपयोग करके किसी भी वेबसाइट SEO की रैंकिंग को आसानी से बढ़ाया जा सकता है।

03। पेज और डोमेन प्राधिकरण में सुधार करें

एक समय में Google की अपनी रैंकिंग प्रणाली (1 से 10) थी, लेकिन कुछ साल पहले Google ने अपनी रैंकिंग प्रणाली की गोपनीयता की रक्षा के लिए रैंकिंग प्रणाली को समाप्त कर दिया। उसके लिए, वर्तमान में पेज प्राधिकरण और डोमेन प्राधिकरण के माध्यम से एक वेबसाइट की रैंकिंग को मापा जाता है। आमतौर पर पेज प्राधिकरण और डोमेन प्राधिकरण 01 से 100 तक होते हैं। किसी वेबसाइट का PA और DA जितना अधिक होगा, उस वेबसाइट की रैंकिंग उतनी ही बेहतर होगी। ब्लॉग के PA और DA को बढ़ाने में Backlinks एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। निचे की इमेज देखें-
#बैकलिंक क्या हैं? #बैकलिंक कैसे प्राप्त करें? #Backlink
#बैकलिंक क्या हैं? #बैकलिंक कैसे प्राप्त करें? #Backlink
ऊपर की छवि Google खोज परिणाम से ली गई है। YouTube एसईओ टाइप करके खोज करने के परिणामस्वरूप, Google खोज परिणामों पृष्ठ पर नंबर 1 और नंबर 2 पर रैंक की गई दो वेबसाइटों के पीए और डीए बहुत अधिक हैं। आमतौर पर, किसी पोस्ट का बैकलिंक जितना अधिक होता है, उस पोस्ट का पृष्ठ प्राधिकरण उतना ही उच्च होता है और यह खोज परिणामों में शीर्ष से ट्रैफ़िक एकत्र करता है। पृष्ठ संख्या 1 के पेज प्राधिकरण -55 और ऊपर के आंकड़े में पद संख्या 2 के पृष्ठ प्राधिकरण -51।
ऊपर की छवि से, यह समझना आसान है कि 1 पोस्ट के उच्च बैकलिंक के कारण पोस्ट का अधिकार अधिक है और यह Google खोज में 1 स्थान पर रैंकिंग कर रहा है। फिर दूसरी पोस्ट बैकलिंक पहली पोस्ट से थोड़ी कम है, इसलिए इसका पेज अथॉरिटी पहली पोस्ट से थोड़ा कम है और यह Google सर्च में नंबर 2 पर है।

04। रेफ़रल ट्रैफ़िक

यदि आप उन ब्लॉग से बैकलिंक बना सकते हैं जिनमें बहुत अधिक ट्रैफ़िक है, तो रेफ़र ट्रैफ़िक के माध्यम से आपके ब्लॉग पर बहुत अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करना संभव है। क्योंकि एक अच्छी क्वालिटी के ब्लॉग में बहुत सारे विजिटर होते हैं और अगर आप अपने ब्लॉग का लिंक उस ब्लॉग की पोस्ट के अंदर एंकर टेक्स्ट के रूप में शेयर करते हैं, तो उस पोस्ट के 80% विजिटर आपके ब्लॉग पोस्ट को बैकलिंक पर क्लिक करके पढ़ने के लिए आएंगे। इस तरह के बैकलिंक मिलना बहुत मुश्किल है। हालाँकि, यदि आप चाहें, तो आप अतिथि ब्लॉगिंग के माध्यम से इस तरह के बैकलिंक बना सकते हैं। क्योंकि गेस्ट ब्लॉगिंग के बिना कोई भी इस तरह का बैकलिंक नहीं देना चाहेगा।

05। संबंध बनाना

बैकलिंक निस्संदेह विभिन्न ब्लॉग और पाठकों के बीच एक प्रकार का संबंध बनाते हैं। बैकलिंक एक ब्लॉग से दूसरे ब्लॉग को लिंक करने की तरह हैं, दूसरी तरफ, पाठकों को एक ब्लॉग के लिंक के माध्यम से दूसरे ब्लॉग से परिचित कराया जाता है। इस तरह, यदि पाठक आपके ब्लॉग लेख को पसंद करता है, तो वह ब्लॉग की सदस्यता ले सकता है और फेसबुक और ट्विटर पेजों की तरह। इस तरह से बैकलिंक ब्लॉग का रिलेशन बनाकर ब्लॉग की रैंक और ट्रैफिक को बढ़ाएगा।

Backlink कैसे बनाये?

इतनी लंबी चर्चा के बाद, मैं बैकलिंक के मुख्य बिंदु पर आ गया। मैं उपरोक्त चर्चा और विश्लेषण से मानता हूं कि आपको बैकलिंक के बारे में स्पष्ट जानकारी मिली है। बैकलिंक बनाने के बारे में चर्चा करने से पहले, मैं आपको फिर से सूचित करना चाहूंगा कि बैकलिंक बनाते समय, आपको न केवल मात्रा पर बल्कि गुणवत्ता पर भी ध्यान देना चाहिए।
क्योंकि अतिरिक्त बैकलिंक बनाने के लिए, Google कम महत्वपूर्ण लिंक को दंडित करेगा और उन्हें स्पैम के रूप में मानेगा। इस तरह, आप के वे बैकलिंक रैंक बढ़ाने के बजाय रैंक बढ़ाने के लिए काम करेंगे।
बैकलिंक बनाने या बढ़ाने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं:
  1. गुणवत्ता सामग्री (सबसे महत्वपूर्ण)
  2. अतिथि ब्लॉगिंग
  3. वेब निर्देशिकाओं को सबमिट करें
  4. टूटी हुई लिंक बिल्डिंग
  5. प्रतियोगी बैकलिंक

01। गुणवत्ता की सामग्री

यदि आप अपने ब्लॉग पर एक अच्छा लेख लिख सकते हैं, तो बैकलिंक प्राप्त करना समय की बात है। आमतौर पर एक कहावत है कि जिसके अंदर प्रतिभा होगी वह जलेगा। यदि आपके ब्लॉग की सामग्री उच्चतम गुणवत्ता की है, तो अन्य को आपके ब्लॉग पोस्ट को अपने ब्लॉग पर साझा करना होगा। सामान्य ज्ञान में सोचें, यदि आपके ब्लॉग में कोई अच्छी गुणवत्ता वाली अनूठी सामग्री नहीं है, तो केवल अन्य ही आपके ब्लॉग पोस्ट को साझा क्यों कर सकते हैं। पोस्ट शेयर करने के पीछे एक कारण होना चाहिए। और वह कारण गुणवत्ता लेख होना चाहिए।
यहाँ एक अच्छा लेखक बनने या एक अच्छा लेख लिखने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं-
  • विभिन्न प्रकार की समस्या को हल करने के बारे में लिखें। एक आगंतुक सिर्फ एक कारण के बिना एक ब्लॉग पढ़ने के लिए नहीं आता है। किसी भी समस्या का समाधान खोजने के लिए अपने ब्लॉग पर आएं। यदि आप इस मामले में कोई समाधान ढूंढते हैं, तो आपको अपनी पोस्ट का लिंक विभिन्न माध्यमों से साझा करना होगा।
  • ऐसी भाषा का उपयोग करें जिसे सभी वर्ग के पाठक आसानी से समझ सकें। सरल शब्दों का उपयोग करके लिखने की कोशिश करें, खासकर अंग्रेजी ब्लॉग के मामले में। इस तरह, कम शिक्षित और अधिक शिक्षित सहित सभी स्तरों के पाठक लेखन की भाषा को समझने में सक्षम होंगे। अपने आप को एक प्रतिभा के रूप में प्राप्त करने के लिए जटिल वाक्यों का उपयोग करके कठिन चीजों को कठिन न बनाएं।
  • वर्तमान में सभी प्रकार के लेख ऑनलाइन उपलब्ध हैं। फिर किसी भी विषय को दूसरों की तुलना में एक अलग शैली में कुछ अनोखे ढंग से लिखने की कोशिश करें।
  • किसी विषय के बारे में लिखने के बाद, उसके अंत की ओर एक उदाहरण देकर इसे स्पष्ट करने का प्रयास करें। इससे पाठक को आपके लेखन की स्वीकार्यता बढ़ेगी।
  • आप विभिन्न विशेषज्ञों के साथ साक्षात्कार की व्यवस्था करके इसे ब्लॉग पर साझा कर सकते हैं। यह आपके ब्लॉग के पाठकों के लिए मूल्य बढ़ाएगा।
अपने ब्लॉग पर अच्छी गुणवत्ता की सामग्री साझा करने के बाद, यदि आप इसे खोज इंजन के माध्यम से पाठकों तक पहुंचाना चाहते हैं, तो आपको कुछ दिन इंतजार करना होगा। क्योंकि सामान्य सर्च इंजन को आपकी नई पोस्ट को इंडेक्स करने में कुछ समय लगेगा। उसके लिए, यदि आप अपने लेख को जल्दी से पाठक तक पहुँचाकर थोड़े समय में एक बैकलिंक बनाना चाहते हैं, तो आपको पोस्ट को पाठक तक फैलाना होगा। ऐसा करने के लिए आप Google की मदद ले सकते हैं।
#बैकलिंक क्या हैं? #बैकलिंक कैसे प्राप्त करें? #Backlink
#बैकलिंक क्या हैं? #बैकलिंक कैसे प्राप्त करें? #Backlink
जिस पोस्ट के बारे में आप लिख रहे हैं, उसका मुख्य कीवर्ड Google खोज इंजन पर आपके ब्लॉग प्रतियोगियों के ब्लॉग को खोजने के लिए खोजा जा सकता है और आप अपने ब्लॉग के नए पोस्ट के बारे में उनके ब्लॉग संपर्क फ़ॉर्म के माध्यम से सूचित कर सकते हैं। इस तरह वे मेल में दिए लिंक पर क्लिक करके आपकी पोस्ट को पढ़ेंगे।
#बैकलिंक क्या हैं? #बैकलिंक कैसे प्राप्त करें? #Backlink
#बैकलिंक क्या हैं? #बैकलिंक कैसे प्राप्त करें? #Backlink
यदि आप चाहें, तो अपने ब्लॉग की इच्छित पोस्ट के ट्रेंडिंग टॉपिक को खोजने के लिए  BuzzSumo फ्री टूल की मदद ले सकते हैं।

02। अतिथि ब्लॉगिंग

एक ब्लॉगर के लिए खुद का और ब्लॉग डेब्यू करने का सबसे आसान तरीका है गेस्ट ब्लॉगिंग। नए ब्लॉगर गेस्ट ब्लॉगिंग को छोड़कर अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक नहीं बना पाएंगे। यदि आप एक ब्लॉग में एक अच्छी गुणवत्ता वाली अनूठी पोस्ट साझा कर सकते हैं, तो उस ब्लॉग का व्यवस्थापक आपको इस पोस्ट के भीतर 2/4 बैकलिंक देने में संकोच नहीं करेगा।
हालाँकि, एक अच्छी गुणवत्ता वाला ब्लॉग खोजना बहुत मुश्किल है जो गेस्ट ब्लॉगिंग की अनुमति देता है। अधिकांश अच्छे ब्लॉग अतिथि पोस्ट प्राप्त नहीं करना चाहते हैं। और कुछ ब्लॉग ऐसे होते हैं जो गेस्ट पोस्ट प्राप्त करते हैं लेकिन उनके पास बहुत सारे नियम और शर्तें हैं, इसलिए गेस्ट ब्लॉगिंग हर किसी के लिए संभव नहीं है। कुछ ब्लॉग हैं जिन्हें गेस्ट ब्लॉगिंग के माध्यम से पोस्ट किया जा सकता है, लेकिन पहले स्थान पर कोई भी बैकलिंक नहीं देना चाहता।
हालांकि, मेरा मानना ​​है कि यदि आप किसी भी ब्लॉग में अच्छी गुणवत्ता की सामग्री के साथ अतिथि ब्लॉगिंग करते हैं, तो व्यवस्थापक आपको कम से कम एक बैकलिंक देगा। एक अच्छी गुणवत्ता वाले ब्लॉग का बैकलिंक आपके ब्लॉग के लिए बहुत मूल्यवान हो सकता है।

गेस्ट ब्लॉग कैसे खोजें?

अतिथि पोस्ट प्राप्त करने वाले कई ब्लॉग ऑनलाइन पाए जा सकते हैं। आप Google खोज इंजन के साथ ऐसा कर सकते हैं। मैं आपको Google से खोज करने और उन्हें प्राप्त करने का एक मोटा विचार देने का प्रयास करूंगा।
  • [Your Keyword] “guest post”
  • [Your Keyword] “Write for us”
  • [Your Keyword] “guest blog”
  • [Your Keyword] “guest posting”
  • [Your Keyword] “guest blogging”
  • [Your Keyword] “Submit a guest post”
  • [Your Keyword] “submit post”
  • [Your Keyword] “Submit blog post”
  • [Your Keyword] “Add blog post”
  • [Your Keyword] “Submit an article”
  • [Your Keyword] “Submit your content”
  • [Your Keyword] “Suggest a guest post”
इस तरह आप आसानी से अपने ब्लॉग से संबंधित ब्लॉग से संबंधित अतिथि ब्लॉग पा सकते हैं। आपको कुछ ब्लॉग मिलेंगे जो आपको उनके ब्लॉग और कुछ ब्लॉग पर रजिस्टर करने की अनुमति देंगे जो केवल पोस्ट प्राप्त करते हैं। इसके अलावा, यदि आप एक ब्लॉग पसंद करते हैं और आप वहां एक अतिथि ब्लॉगर के रूप में काम करना चाहते हैं, तो आप सीधे या ईमेल के माध्यम से उस ब्लॉग के व्यवस्थापक से संपर्क कर सकते हैं।
इस तरह, जिन्हें अतिथि ब्लॉगर नहीं मिलते हैं, वे आपके अनुरोध पर अतिथि ब्लॉगर के रूप में भी आपको शामिल कर सकते हैं। हालाँकि, अतिथि ब्लॉगिंग के मामले में, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जिस ब्लॉग पर आप ब्लॉगिंग कर रहे हैं वह आपके ब्लॉग के विषय से संबंधित है। अन्यथा, अतिथि ब्लॉगिंग के माध्यम से प्राप्त किए गए बैकलिंक आपके ब्लॉग के लिए कोई मूल्य नहीं ला पाएंगे।

03। वेब निर्देशिकाओं को सबमिट करें

डायरेक्ट्री सबमिशन कुछ वेब साइटों को संदर्भित करता है जो अपने डेटाबेस में विभिन्न ब्लॉग / वेबसाइटों को संग्रहीत करते हैं। निर्देशिका साइट का मुख्य उद्देश्य आगंतुक को वांछित वेबसाइट खोजने और उन वेबसाइटों से सेवाएं प्राप्त करना आसान बनाना है। एक नए ब्लॉग के लिए जल्दी से ऑनलाइन दुनिया से परिचित होने के लिए डायरेक्टरी सबमिशन का महत्व बहुत अधिक है।
ऑनलाइन कई वेब निर्देशिकाएं हैं जिन्हें आप Google पर खोज कर पा सकते हैं। हालाँकि, निर्देशिका में सबमिट करने से पहले, आपको उन्हें सत्यापित करना होगा। अन्यथा, बड़े पैमाने पर बैकलिंक बनाने से आपका ब्लॉग स्पैमिंग हो सकता है। मैं भविष्य में इस विषय पर एक विस्तृत पोस्ट साझा करने का प्रयास करूंगा।

04। टूटी हुई लिंक बिल्डिंग

ऑनलाइन अरबों वेबसाइटों / ब्लॉगों पर अरबों हैं। हर दिन नए ब्लॉग बनाए जा रहे हैं और बहुत से लोग ब्लॉगिंग छोड़ रहे हैं क्योंकि वे प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते। इसके अलावा कई लगातार अपनी पोस्ट को अपडेट कर रहे हैं और बदलाव कर रहे हैं। इन अद्यतनों और परिवर्तनों के परिणामस्वरूप, आपका ब्लॉग उन ब्लॉगों से एक बार प्राप्त किए गए बैकलिंक को खो रहा है। परिणामस्वरूप, आपके ब्लॉग का टूटा हुआ लिंक बढ़ता जा रहा है।
इस प्रकार का Broken Link सर्च इंजन किसी भी तरह से पसंद नहीं करता है। ब्रोकन लिंक के परिणामस्वरूप, खोज इंजन आपके ब्लॉग के लिंक के बारे में उलझन में हैं, चाहे आपकी पोस्ट वास्तव में सक्रिय हो। इसके अलावा, ब्रोकन लिंक के कारण, आगंतुक एक कष्टप्रद स्थिति में हो जाते हैं, जिसका असर आपके ब्लॉग पर रैंकिंग को कम करने पर पड़ता है।
ऑनलाइन विभिन्न पेड और फ्री टूल्स हैं जिनके माध्यम से आप आसानी से ब्लॉग के टूटे हुए लिंक का पता लगा सकते हैं। नीचे दी गई तस्वीर में देखें मैं डॉ। लिंक की जाँच करें मुझे एक ब्लॉग का टूटा हुआ लिंक पता चला है।
जैसा कि आप ऊपर दिए गए चित्र में देख सकते हैं, किसी पोस्ट के कुल 2500 बैकलिंक में से 25 टूटे हुए लिंक हैं। इस तरह से आप अपने ब्लॉग का Broken लिंक पता कर सकते हैं। हालांकि, ऊपर की वेबसाइट की जानकारी ने मुझे पूरी तरह से संतुष्ट नहीं किया। पूर्ण, विश्वसनीय और सटीक ब्रोकन लिंक खोजने के लिए आप ahrefs Broken Link Checker की मदद ले सकते हैं।
अंत में , आपको वेनबैक मशीन को मिले टूटे हुए लिंक के लिंक को सबमिट करके, आप वांछित ब्लॉग के व्यवस्थापक को उन बैकलिंक को फिर से लिंक करने दे सकते हैं। वे या तो आपके ब्लॉग के लिंक को फिर से जोड़ देंगे या उनके ब्लॉग से स्थायी रूप से लिंक हटा देंगे। यह आपके ब्लॉग को Broken Link की समस्या से मुक्त कर देगा।

05। प्रतियोगी बैकलिंक

साइट के लिए एक Google खोज करें और फिर खोज परिणामों के नीचे कैश्ड लिंक पर क्लिक करें। फिर विभिन्न उपकरणों की मदद से उन ब्लॉगों के लिंक का विश्लेषण करके, आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि उन्होंने किन ब्लॉग्स या प्लेटफॉर्म से बैकलिंक लिए हैं। फिर आप उस ब्लॉग / वेबसाइट से एक बैकलिंक बनाने का भी प्रयास कर सकते हैं जिसे उन्होंने बैकलिंक से लिया था।
बैकलिंक चेक करने के लिए प्रतियोगी Aherfs टूल सबसे लोकप्रिय हैं। आमतौर पर इस तरह के विकल्पों का विश्लेषण करने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले मुफ्त उपकरण नहीं हैं, इसलिए मैं आपको विषय को हाथ में नहीं दिखा सकता हूं। लेकिन जल्द ही मैं aherfs टूल्स के माध्यम से विषय के बारे में एक स्पष्ट विचार देने की कोशिश करूंगा।

 बैकलिंक बनाने के अन्य तरीके

उपरोक्त 5 तरीकों के अलावा, आप कुछ और तकनीकों को अपनाकर विभिन्न ब्लॉग / वेबसाइटों से बैकलिंक बना सकते हैं। हालाँकि मैं उपरोक्त सभी तरीकों से व्यक्तिगत रूप से बैकलिंक बढ़ाने का सुझाव दूंगा। अब मैं आपको सलाह दूंगा कि जिन तरीकों को मैं नीचे साझा कर रहा हूं, उन्हें गंभीरता से न लें।
क्योंकि आप इनके माध्यम से बैकलिंक बना सकते हैं लेकिन वे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में बहुत महत्वपूर्ण नहीं होंगे। हालाँकि, यदि आपका ब्लॉग नया है, तो आप केवल फोरम पोस्ट के माध्यम से ही बैकलिंक बना सकते हैं। नई स्थिति में विभिन्न माध्यमों से अपने ब्लॉग को पेश करने में मदद मिलेगी।
  • फ़ोरम पोस्ट।
  • अन्य लोगों के ब्लॉग पर टिप्पणियाँ।
  • मंच पर टिप्पणी करें।
  • वाया प्रेस रिलीज
  • लिंक का आदान प्रदान करता है।
  • वेबसाइट पर विज्ञापनों के माध्यम से।
  • खरीद बैकलिंक (पेड बैकलिंक)।

Backlink कैसे बनाये?

उपरोक्त सभी चर्चाओं और विश्लेषणों से आपको पहले ही स्पष्ट रूप से पता चल गया है कि आपके ब्लॉग के लिए बैकलिंक बनाने के लिए किन विषयों को देखना है और किन विषयों पर विचार करना है। फिर भी, पद समाप्त करने से पहले, मैं एक बार फिर से पूरी बात को संक्षेप में बता रहा हूं।
  • बेशक, एक अच्छी गुणवत्ता वाले ब्लॉग से एक बैकलिंक बनाएं। उन ब्लॉगों से बैकलिंक प्राप्त करने का प्रयास करें जिनमें अच्छे डोमेन प्राधिकरण और पृष्ठ प्राधिकरण हैं।
  • उन ब्लॉग से बैकलिंक करने का कोई लाभ नहीं है जो आपके विषय से संबंधित नहीं हैं। इसलिए अपने ब्लॉग के Niche से मेल खाने वाले ब्लॉग से बैकलिंक बनाएं।
  • हमेशा DoFollw Backlink बनाने का प्रयास करें।
  • विज्ञापनों के माध्यम से बैकलिंक नहीं बनाना बेहतर है। क्योंकि इसमें स्पैमिंग की संभावना होती है।
  • जब भुगतान बैकलिंक प्राप्त करने की बात आती है, तो अपने बैकलिंक प्रदाता से बात करें। लेकिन मेरी राय में पेड बैकलिंक नहीं लेना बेहतर है।
  • बार-बार बैकलिंक बनाए बिना एक ही ब्लॉग / वेबसाइट से अलग-अलग ब्लॉग पाने की कोशिश करें।
  • अपने ब्लॉग प्रतियोगियों के ब्लॉग से बैकलिंक प्राप्त करने का प्रयास करें। तब आप आसानी से पोस्ट को रैंक कर सकते हैं।

जैविक और सशुल्क बैक लिंक क्या हैं?

सीधे शब्दों में कहें तो ऑर्गेनिक बैकलिंक वे लिंक हैं जो दूसरे ब्लॉग्स के साथ अपने आप बन जाते हैं जब ब्लॉगिंग की लोकप्रियता ब्लॉगिंग के लंबे दिन के बाद बढ़ती रहती है। दूसरी ओर, भुगतान किए गए बैक लिंक को विभिन्न तृतीय पक्ष ब्लॉग या वेबमास्टर्स से लिंक वापस भुगतान किया जाता है। सूत्र समझता है कि कार्बनिक बैकलिंक के लिए धन की आवश्यकता नहीं है, दूसरी ओर पैसे के लिए भुगतान किए गए लिंक एकत्र किए जाते हैं।

जैविक या सशुल्क बैक लिंक की आवश्यकता है?

जैसा कि मैंने पहले कहा था, ब्लॉग की लोकप्रियता बढ़ने पर जैविक बैकलिंक अपने आप बढ़ जाते हैं। हालाँकि, एक नया ब्लॉग शुरू करने के बाद, आप आसानी से अपने ब्लॉग के विषय से संबंधित अन्य ब्लॉगों पर टिप्पणी करके और विभिन्न ब्लॉगों पर एक ब्लॉगर के रूप में शामिल होने सहित मंचों में भाग लेकर अच्छे बैकलिंक बढ़ा सकते हैं।
यह नई स्थिति में एक ब्लॉग के लिए बैकलिंक बनाने का एक महत्वपूर्ण कारक है। चूँकि ऑर्गेनिक बैकलिंक आपके ब्लॉग से स्वयं या समय के साथ आपके ब्लॉग के महत्व को समझते हैं, ऐसे लिंक उन ब्लॉगों से जुड़े होंगे जो आपके ब्लॉग से मिलते-जुलते हैं, जो बैकलिंक बनाते हैं, यानी आपके ब्लॉग का विषय और जिस ब्लॉग से बैकलिंक बनाए गए थे। उस ब्लॉग का विषय एक ही या अगल-बगल होगा।
दूसरी ओर, जो विभिन्न वेबमास्टर्स या आईटी कंपनियों से अनुबंध के माध्यम से पैसे के बदले में बैकलिंक बनाते हैं, वे ब्लॉग से बैकलिंक नहीं बनाते हैं जो आपके ब्लॉग के समान हैं। इस मामले में, वे सभी वेबसाइटों और ब्लॉगों से बहुत आसानी से और अपने नेटवर्क के अंतर्गत आने वाले कुछ ही समय में बैकलिंक बनाते हैं।
pic+_—
उदाहरण: मान लीजिए कि आप एपेक्स शो कंपनी के नियमित व्यापारी हैं। आपकी कंपनी का नियमित उत्पाद विभिन्न नए सजावटी डिजाइनों का एक शो है। आप अलग-अलग समय पर खरीदारों की जरूरतों के अनुसार नए शो डिजाइन करके अपने स्टोर में रखने की कोशिश करेंगे।
उस स्थिति में आप कभी भी अपने शो मार्केट के अंदर चाय की दुकान नहीं लगाना चाहेंगे। क्योंकि हर स्तर के लोग जानते हैं कि एपेक्स एक अच्छी शो कंपनी है। यहां चाय के लिए जाने का कोई सवाल ही नहीं है। फिर भी, यदि आप गलती से एक एपेक्स मार्केट में चाय की दुकान लगाते हैं, तो चाय के लिए वहां जाने वाले ग्राहकों की संख्या कभी भी 5% से अधिक नहीं होगी।
उसी तरह, यदि आपके ब्लॉग के वेब डिज़ाइन के बारे में लिखी गई कोई पोस्ट किसी कविता या कहानी पर काम करने वाले दूसरे ब्लॉग से जुड़ी हुई है, तो उस ब्लॉग के पाठक को वेब डिज़ाइन से संबंधित आपके ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने नहीं आएगा। क्योंकि वेब डिज़ाइन एक कविता पाठक के लिए बेकार है।
स्वाभाविक रूप से, वह वेब डिज़ाइन को पढ़ना या समझना नहीं चाहेगा। ऐसे में मामला उन्हें परेशान करने वाला लगेगा। दूसरी ओर, जब कोई खोज इंजन क्रॉलर आपके ब्लॉग का लिंक उस ब्लॉग पर पाता है, तो लिंक को फेंकता है और आपके ब्लॉग पर यह देखने के लिए आता है कि आपके ब्लॉग के लेख और उस ब्लॉग के लेख में कोई समानता नहीं है, तब सर्च इंजन इसे स्पैम के रूप में चिह्नित करेगा। इस स्थिति में, उस ब्लॉग का बैक लिंक ब्याज के खिलाफ काम करेगा।
उपरोक्त चर्चा और विश्लेषण से, मैं आपको यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि आप चाहे जितने भी बैकलिंक बनाएं, यह आपके ब्लॉग की सामग्री से संबंधित होना चाहिए। किसी भी तरह से मैं यह बताना नहीं चाहता कि मैं माँ को निष्क्रिय होने की सलाह देता हूँ। यदि आप वेब डिज़ाइन के साथ काम करते हैं, तो अन्य वेबसाइटों से बैकलिंक बनाने की कोशिश करें जो वेब डिज़ाइन के साथ काम कर रहे हैं।
एंड्रॉइड मोबाइल के साथ काम करते समय, एंड्रॉइड से संबंधित वेबसाइट से एक लिंक बनाने का प्रयास करें। उसी तरह, जब आप एक आंतरिक बैक लिंक बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे पोस्ट लिंक के रूप में जोड़ते हैं जिसका पोस्ट के साथ पूर्ण संबंध है। अनावश्यक लिंक बनाकर खोज इंजन में पोस्ट के मूल्य को कम न करें।
अंत में , मैंने आपको एक आसान विचार देने की कोशिश की है कि एक बैकलिंक क्या है, क्यों और कैसे बैकलिंक बढ़ाना है। अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आये तो इसे फेसबुक और ट्विटर सहित विभिन्न सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूलें। आप पोस्ट के बारे में अपनी राय कमेंट के माध्यम से व्यक्त कर सकते हैं।
इस मामले में, चूंकि आपके ब्लॉग की सामग्री और ब्लॉग की सामग्री, जहां लिंक बनाए गए हैं, मेल नहीं खाते हैं, बैकलिंक आगंतुकों और खोज इंजनों के लिए बहुत महत्व नहीं ला सकते हैं। मैं उदाहरण के माध्यम से आपके सामने मामला स्पष्ट कर रहा हूं। लेकिन एक उदाहरण देने से पहले मैं दो और बातें साझा करूंगा। फिर मैं उदाहरणों के साथ समझाने की कोशिश करूंगा।
मैंने अपने एक क्लाइंट के माध्यम से यह पोस्ट लिखना शुरू किया। कल एक वेब डिज़ाइनर मुझे अपनी वेबसाइट का SEO करने आया। सबसे पहले मैं आपको उसकी वेबसाइट दिखाता हूं। उसकी साइट को वर्डप्रेस पर होस्ट किया जाता है और डोमेन से लिया जाता है और GoDaddy को होस्ट किया जाता है। उनकी वेबसाइट का विषय वेब डिज़ाइन कौशल परीक्षण था। पहली नज़र में मुझे लगा कि यह बहुत सामान्य बात है।
लेकिन बाद में सब कुछ देखने के बाद, मुझे एहसास हुआ कि बहुत अच्छी गुणवत्ता है। विवरणों और चर्चा को देखते हुए, मैंने महसूस किया कि वह एक अच्छा वेब डिजाइनर है। वह अपनी वेबसाइट के लिए एक पूर्ण एसईओ नौकरी करना चाहता था। मैं उसके साथ सहमत था और बहुत कुछ सब कुछ अंतिम था। लेकिन समस्या यह है कि उसे पर्याप्त बैकलिंक बनाने हैं
फिर मैंने उससे कहा कि बैकलिंक मत बनाओ। यह समय के साथ स्वचालित हो जाता है। यह आप स्वयं कर सकते हैं। मैंने आपको विस्तार से बताया कि यह कैसे करना है। लेकिन वह मुझसे सहमत नहीं होना चाहता था। आखिरकार मुझे उसके साथ अपना एसईओ सौदा रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ा।
FOLLOW ME –  FACEBOOK   TWITTER

uttam haldar

मेरा नाम उत्तम है, मेरा घर पश्चिम बंगाल में कोलकाता है। मुझे ब्लॉगिंग करना बहुत पसंद है। मैं भी नई तकनीक के बारे में जानना पसंद करता हूं इसलिए मैंने अब तक जो कुछ भी सीखा और पहना है, उसे आप सभी के साथ साझा करने के लिए साइट uttamhaldar.in खोला। यहां हम विभिन्न तकनीकों पर चर्चा करेंगे जो आपके दैनिक जीवन में आपकी मदद करेंगे, जैसे कि आप ऑनलाइन पैसा कैसे कमा सकते हैं, यूट्यूब, फेसबुक, व्हाट्सएप, विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, विभिन्न गैजेट्स, स्मार्टफोन, कंप्यूटर। विभिन्न सॉफ्टवेयर, ऐप्स इसके अलावा - लैपटॉप, विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद, विभिन्न तकनीकी समाचार, ऑफ़र, तकनीकी समीक्षा और इंटरनेट युक्तियां ऑनलाइन नौकरियों के बारे में बंगाली में विस्तार से चर्चा की जाएगी। यदि आपके पास कोई सुझाव, विचार या विचार हैं जो इस साइट को और बेहतर बना सकते हैं, तो हमसे संपर्क करने और साझा करने में संकोच न करें। दोस्तों, अगर आपको मुझसे बाद में संपर्क करने की आवश्यकता है, तो मेरा व्यवसाय मेल नीचे दिया गया है - मेरा ईमेल - [email protected]

Leave a Reply