read now Off Page SEO क्या है? Best off page seo 2021
read now Off Page SEO क्या है? Best off page seo 2021

read now Off Page SEO क्या है? Best off page seo 2021

आज की पोस्ट में, मैं Off Page SEO 2021 पर एक पूरी गाइड साझा करूँगा। आप इस बारे में अधिक जान सकते हैं कि आपको अभी अपने ब्लॉग के लिए ऑफ-पेज एसईओ करने की क्या आवश्यकता है।

पिछले ऑफ-पेज एसईओ तकनीकों और समकालीन ऑफ-पेज एसईओ तकनीकों के बीच अंतर के बारे में जानने के साथ-साथ, आप ऑफ-पेज एसईओ के सभी आवश्यक जानकर अपने ब्लॉग पर नई तकनीकों को लागू करने में सक्षम होंगे।

one page SEO  के लिए एक अंतिम गाइड पहले से ही हमारे ब्लॉग पर शेयर किया गया है। कई लोगों ने कहा कि उन्हें हमारी पोस्ट पसंद आई और उन्होंने Off Page  SEO  के बारे में एक पोस्ट साझा करने का अनुरोध किया।

मूल रूप से हम सभी को अनुरोध करने के लिए इस पोस्ट को शेयर कर रहे हैं। SEO Domain Extension

Off Page SEO क्या है? Off Page SEO kya hai? (what is Off Page SEO in Hindi)

Off Page SEO क्या है? Off Page SEO kya hai? (what is Off Page SEO in Hindi)
Off Page SEO क्या है? Off Page SEO kya hai? (what is Off Page SEO in Hindi)
  1. Off Page SEO क्या है?
  2. Off Page SEO क्यों महत्वपूर्ण है?
  3. one-page SEO और off-page SEO में क्या अंतर है?
  4. लिंक और पृष्ठ SEO बंद करो
  5. Off Page SEO कैसे करे?
  6. Off Page SEO करने का तरीका क्या है?

Off Page SEO क्या है?

off page SEOओ का दूसरा नाम off -site SEO है। इसे off page SEO कहा जाता है क्योंकि off page SEO का काम मूल रूप से ब्लॉग के बाहर किया जाता है।

सर्च इंजन पेज पर बेहतर रैंक हासिल करने के लिए सर्च इंजन से लीड ट्रैफिक बढ़ाने के लिए off page SEO एक वेबसाइट के बाहर एसईओ करने की प्रक्रिया है।

ऑफ-पेज एसईओ का सबसे आम कार्य बैकलिंक बनाना, social media शेयर करना, वेबसाइटों और ब्रांड वेबसाइटों को बढ़ावा देना है।

read also-

Quality Backlink क्या है? बैकलिंक कैसे प्राप्त करें? Backlink क्या है?

SEO क्या है? SEO कैसे सीखूं?

वर्तमान युग में Social Media Marketing का महत्व

Off Page SEO क्यों महत्वपूर्ण है?

कुछ नए SEO विशेषज्ञ यह नहीं समझते हैं कि off page SEO के दिन खत्म हो गए हैं! लेकिन Google यह स्पष्ट कर रहा है कि जब वे किसी वेबसाइट की रैंकिंग की बात करते हैं, तब भी वे Backlinks को बहुत महत्व देते हैं।

उसी समय, Google अभी भी pageरैंकिंग के महत्व पर विचार करके खोज रैंकिंग का निर्धारण कर रहा है। इसलिए offpage SEO का महत्व अभी भी है और भविष्य में भी रहेगा।

इसके अलावा, Google अभी भी वेबसाइट की Branding को बहुत गंभीरता से लेता है। वेबसाइटों की Branding के कारण जिनकी ऑनलाइन लोकप्रियता बहुत है.

Google उन्हें अच्छी रैंकिंग देता है। उसी समय, जब उपयोगकर्ता किसी वेबसाइट की अच्छी तरह से समीक्षा और अनुशंसा करते हैं, तो Google उन्हें गंभीरता से लेता है और खोज रैंकिंग निर्धारित करता है।

इसलिए, एक वेबसाइट की खोज रैंकिंग बढ़ाने और खोज इंजन से ट्रैफ़िक बढ़ाने में off page SEO का बहुत महत्व है।

one-page SEO और off page SEO में क्या अंतर है?

one page SEO और off page SEO के बीच अंतर को समझने से पहले, one-page SEO पर हमारे ब्लॉग पोस्ट को पढ़ें। तब आपको one-page SEO के बारे में एक स्पष्ट विचार मिलेगा।

किसी वेबसाइट का one-page SEO वेबसाइट के भीतर किया जाता है। उदाहरण के लिए, कंटेंट ऑप्टिमाइज़ेशन, टाइटल टैग्स, मेटा टैग्स, कीवर्ड रिसर्च एंड यूज़.

इंटरनल लिंकिंग और इमेज ऑप्टिमाइज़ेशन कुछ अन्य चीजें हैं जिन्हें वेबसाइट को मैनुअली ओपन करके ऑप्टिमाइज़ किया जा सकता है।

one-page SEO और off-page SEO में क्या अंतर है
one-page SEO और off-page SEO में क्या अंतर है

लेकिन off-page SEO आपकी वेबसाइट के भीतर काम नहीं कर सकता है। इसकी तुलना में, off-page SEO one-page SEO की तुलना में बहुत कठिन है।

क्योंकि off-page SEO ब्लॉगों के बाहर किया जाना है, off-page SEO थोड़ा मुश्किल और समय लेने वाला है। एक SEO विशेषज्ञ को कई समस्याओं से निपटना पड़ता है.

खासकर जब लिंक बिल्डिंग की बात आती है। दोनों के बीच मुख्य अंतर यह है कि one-page SEO वेबसाइट के भीतर किया जा सकता है, लेकिन off-page SEO वेबसाइट के भीतर नहीं किया जा सकता है।

लिंक और पृष्ठ SEO बंद करो

मैंने पहले भी कहा है कि Backlinks off-स्पीड SEO के जीवन-प्रवाह हैं। एक वेबसाइट की सामग्री राजा है और अच्छी गुणवत्ता की सामग्री सभी प्रकार के SEO का राजा है।

खोज रैंकिंग बढ़ाने के लिए, Google किसी पोस्ट को केवल तभी पोस्ट करता है, जब वह किसी वेबसाइट पोस्ट के लेख को बहुत गंभीरता से सत्यापित करने के बाद किसी प्रकार के गुणवत्ता वाले Backlinks पाता है।

मोज़ेज़ के अनुसार, 3 प्रकार के लिंक हैं। जैसे

प्राकृतिक लिंक : जब कोई अन्य वेबसाइट आपकी वेबसाइट पर पोस्ट साझा करती है, तो इसे एक प्राकृतिक लिंक माना जाता है। आप इस तरह के लिंक पाने की उम्मीद कर सकते हैं यदि आप अच्छी गुणवत्ता वाले लेख लिख सकते हैं।

मैन्युअल रूप से निर्मित लिंक : यह लिंक का आदान-प्रदान करने जैसा है। आमतौर पर, अपने ब्लॉग पर अन्य लोगों के ब्लॉगों के लिंक साझा करना और अपने ब्लॉग लिंक को अन्य लोगों के ब्लॉगों से लिंक करना मैन्युअल रूप से लिंक करना है।

स्व-निर्मित लिंक : टिप्पणी Backlinks, इन्फोग्राफिक, गेस्ट पोस्ट के माध्यम से लिंक बनाना, Forum posting को स्व-निर्मित लिंक कहा जाता है। गुणवत्ता और प्रासंगिकता के बिना, ऐसे बैंगलिंक्स वर्तमान में रैंक नहीं बढ़ा सकते हैं।

Off Page SEO कैसे करे?

एक समय था जब off-page SEO बहुत आसानी से किया जा सकता था। क्योंकि यदि आप केवल तीन तरीकों से Backlinks बना सकते हैं, तो एक वेबसाइट Google में आसानी से रैंक कर सकती है।

लेकिन Google रैंक ब्रेन एल्गोरिदम के एक हालिया अपडेट ने एक वेबसाइट के लिए Google पर रैंक करना अधिक कठिन बना दिया है।

2019 से पहले, यदि किसी वेबसाइट पर किसी भी प्रकार का NoFollow लिंक बनाया जा सकता है , तो Google उस वेबसाइट के लिंक पर गंभीरता से विचार करेगा और उसे रैंक करेगा।

लेकिन Google रैंकिंग मस्तिष्क एल्गोरिदम को अपडेट करने के परिणामस्वरूप, Google अब NoFollow Backlinksपर कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

one-page SEO और off-page SEO
one-page SEO और off-page SEO

उसी समय, Google उन DoFollow लिंक्स को कोई महत्व नहीं दे रहा है जो प्रासंगिक नहीं हैं। इसके अलावा, Google उन Backlinks पर विचार नहीं करता है जो DoFollow लिंक्स से प्रासंगिक वेबसाइट ट्रैफ़िक प्राप्त नहीं करते हैं।

इसलिए यदि आपको लगता है कि किसी अन्य वेबसाइट की टिप्पणी अनुभाग में टिप्पणी करने से आपकी वेबसाइट की खोज रैंकिंग बढ़ जाएगी, तो आप अभी भी मूर्ख के स्वर्ग में रह रहे हैं।

इसके विपरीत, यदि आप बिना किसी कारण के अन्य लोगों की वेबसाइटों से लिंक करते हैं, तो आपकी साइट की रैंकिंग नीचे चली जाएगी।

साथ ही, Google किसी वेबसाइट के पोस्ट को तभी महत्व देता था, जब उसे अलग-अलग social media पर साझा किया जाता था।

लेकिन Google अब कह रहा है कि आपको social media पर पोस्ट साझा करने की ज़रूरत नहीं है। social media पर पोस्ट को साझा करने के बाद, सबसे अधिक व्यस्तता वाले पोस्ट को खोज रैंकिंग मिलेगी।

और एक पोस्ट जिसमें किसी भी तरह की व्यस्तता नहीं है, social media पर पोस्ट साझा किए जाने पर भी रैंकिंग में वृद्धि में योगदान नहीं कर पाएगा।

Off Page SEO करने का तरीका क्या है?

आप सोच रहे होंगे, तो अब page SEO करने का क्या तरीका है? बेशक तरीके हैं।

Page SEO करने का तरीका क्या है
Page SEO करने का तरीका क्या है

लेकिन आप off-page SEO इतनी आसानी से नहीं कर सकते। एफिलिएट बिज़नेस में सफल होने के लिए आपको भाग्य से अधिक की आवश्यकता है।

एफिलिएट बिज़नेस में सफल होने के लिए आपको भाग्य से अधिक की आवश्यकता है। निम्नलिखित कुछ off-page SEO तकनीकें हैं जिनका उपयोग आप अपनी वेबसाइट की रैंक बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

 

  1. Backlinks बनाना
  2. Social Media शेयर
  3. Guest Post
  4. Forum Posting
  5. Branding
  6. Local SEO
  7. Google My Business
  8. Google My Business समीक्षा

 

01. Backlinks बनाना

जो लोग सिर्फ ब्लॉगिंग कर रहे हैं. उनके लिए खोज रैंकिंग बढ़ाने के लिए off-page SEO के बारे में सबसे महत्वपूर्ण बात लिंक बिल्डिंग है। हालांकि, Backlinks बनाने में कुछ प्रतिबंध हैं।

अवांछित टिप्पणियां अकेले टिप्पणियों द्वारा नहीं बनाई जा सकतीं। जिस वेबसाइट से आप बैकलिंक बनाएंगे, उस वेबसाइट की पोस्ट की गुणवत्ता और प्रासंगिकता की पुष्टि करने के बाद.

आपको तार्किक तरीके से बैकलिंक बनाने की आवश्यकता है off-page SEO

केवल निजी ब्लॉग नेटवर्क (PBN) बैकलिंक, social बुकमार्किंग, Forum सबमिशन, डायरेक्टरी सबमिशन और इमेज सबमिशन से कोई फायदा नहीं होगा।

ऐसे बैकलिंक काम करते थे, लेकिन अब वे खोज रैंकिंग के विकास में योगदान नहीं दे पा रहे हैं। मैं backlinks बनाने के बारे में कुछ और नहीं कहना चाहता।

क्योंकि Backlinks बनाने के बारे में हमारे ब्लॉग पर एक विस्तृत पोस्ट है। यदि आप पोस्ट पढ़ते हैं, तो आपको Backlinks से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर मिलेंगे।

02. Social Media शेयर

एक समय इसे केवल social media शेयर कहा जाता था लेकिन अब इसे social media एंगेजमेंट कहा जाता है।

क्योंकि वर्तमान में केवल social media पर एक वेबसाइट पोस्ट करने से रैंकिंग बढ़ाने में कोई भूमिका नहीं हो सकती है।

जब लोग social media पर साझा करने के बाद उस पोस्ट के लिंक पर क्लिक करके वेबसाइट पर जाते हैं, तो वह social media सगाई आपकी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ाने में सक्षम होगी।- off-page SEO

like facebook page twitter

Social Media शेयर off page seo
Social Media शेयर off page seo

इसीलिए किसी भी social media पर किसी भी page और ग्रुप पर पोस्ट शेयर करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी वेबसाइट के लेख को पढ़ने वाला कोई नहीं है।

यदि आप एंड्रॉइड से संबंधित फेसबुक समूह में SEO से संबंधित पोस्ट साझा करते हैं, तो कोई भी उस पोस्ट को पढ़ने के लिए नहीं आएगा।

इसलिए, सगाई प्राप्त करना और वेबसाइट की रैंकिंग में वृद्धि करना केवल तभी संभव है जब आप दर्शकों को लक्षित करने वाले social media पर वेबसाइट के पोस्ट को साझा करते हैं।

03. Guest Post

oneलाइन कई प्रकार की वेबसाइटें उपलब्ध हैं जो guest post प्राप्त करती हैं। आप अपने ब्लॉग के साथ प्रासंगिक वेबसाइटों पर मेहमान पोस्ट कर सकते हैं।

guest post के माध्यम से आपके द्वारा बनाए जाने वाले Backlinks आपकी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ाने में योगदान करेंगे।

 

इसके अलावा, guest post ब्लॉगिंग के माध्यम से, समुदाय को विभिन्न अच्छी गुणवत्ता वाले ब्लॉगर्स से oneलाइन परिचित होने के द्वारा बनाया जा सकता है। जो आपको बाद में बैंकलिंक प्राप्त करने में मदद करेगा।

हालाँकि, guest post के मामले में, ध्यान रखें कि आपके द्वारा लिखा गया ब्लॉग आपके लिए प्रासंगिक होना चाहिए। आप रैंक, डोमेन प्राधिकरण और उस ब्लॉग के पीए और डीए को सत्यापित करने के बाद भी guest post करेंगे।

कभी भी एक ब्लॉग पोस्ट पर guest post ब्लॉगिंग न करें जो मेरे ब्लॉग से मेल नहीं खाता है। क्योंकि इस तरह से प्राप्त किए गए बैकलिंक आपके ब्लॉग की रैंक बढ़ाने में कोई भूमिका नहीं निभाएंगे।

04. Forum Posting

Forum posting backlinks बढ़ाने के लिए off page SEO की एक और रणनीति है।

oneline कई अच्छे गुणवत्ता वाले Forum posting हैं जिन्हें आप विभिन्न सवालों के जवाब देकर और समस्याओं को हल करके Backlinks बनाने में शामिल हो सकते हैं।

हालाँकि, इस मामले में, आपको यह ध्यान रखना होगा कि जिस मंच से आप लिंक बनाएंगे, वह आपके ब्लॉग से संबंधित है। अन्यथा Backlinks बनाने में कोई लाभ नहीं होगा।

05. Branding

यदि आप अपनी वेबसाइट की Branding बना सकते हैं, तो आपकी वेबसाइट की रैंकिंग आसानी से बढ़ जाएगी। आमतौर पर यह एक सामान्य वेबसाइट के मामले में संभव नहीं है।

केवल वे वेबसाइटें जो लंबे समय से आसपास हैं और जिनकी वेबसाइटें व्यापक रूप से जानी जाती हैं, वे अपनी वेबसाइटों के लिए Branding बना सकती हैं।

वेबसाइट की Branding बन जाने के बाद, लोग सीधे आपकी वेबसाइट का नाम लिखकर Google पर खोज करना जारी रखेंगे।

परिणामस्वरूप, Google आपकी वेबसाइट को एक जानी-मानी वेबसाइट के रूप में ले जाएगा और रैंकिंग को सरलता से बढ़ाएगा।

आमतौर पर वेबसाइट को oneलाइन और off़लाइन प्रचार और प्रसार के माध्यम से off़लाइन करना संभव है।

06. Local SEO

Local SEO एक वेबसाइट को खोज इंजन में स्थान पाने के लिए एक विशिष्ट दर्शकों को लक्षित करके अनुकूलित करने की प्रक्रिया है।

यदि आपकी वेबसाइट किसी विशेष देश या क्षेत्र के लोगों पर लक्षित है, तो आपको Local SEO पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

क्योंकि बांग्ला वेबसाइट केवल बांग्लादेश और भारत के लोगों द्वारा देखी जाती है, इसलिए आपको बांग्लादेश और भारत के लोगों को लक्षित करके page SEO करना होगा।

साथ ही, यदि आपकी वेबसाइट किसी विशेष क्षेत्र या जिले के लोगों पर लक्षित है, तो आपको उस क्षेत्र के दर्शकों को लक्षित करके Local SEO करने की आवश्यकता है।

आजकल Google Local SEO को अधिक महत्व दे रहा है और बेहतर Local वेबसाइटें Local SEO कर रही हैं, यह सफल होना जितना आसान है।

मान लीजिए कि सिलहट जिले के शहर में आपकी कंप्यूटर की दुकान है। आप कंप्यूटर और लैपटॉप सहित सामान और इलेक्ट्रॉनिक सामान बेचते हैं।

इस मामले में आपकी वेबसाइट का समन्वय सिलहट जिला और आसपास के कुछ जिले होंगे। ऐसी वेबसाइटों के मामले में, वैश्विक SEO के बजाय Local SEO पर अधिक ध्यान केंद्रित करना आवश्यक है।

07. Google My Business

Google My Business- Business प्रोफ़ाइल बनाने के लिए एक निशुल्क Google सेवा है। यदि आपके पास Business या संगठन के बारे में एक वेबसाइट है.

तो आप Google My Business में अपने व्यावसायिक संगठन के नाम से एक प्रोफ़ाइल बना सकते हैं। आप अपने Business के बारे में सभी प्रकार की जानकारी Google My Business प्रोफ़ाइल में डाल सकते हैं।

Google My Business off page seo uttamhaldar.in
Google My Business off page seo uttamhaldar.in

आप अपने Google My Business प्रोफ़ाइल में और भी बहुत सारी जानकारी डाल सकते हैं, विशेषकर यह कि आपका Business किन दिनों में खुला है और कब बंद हुआ है।

परिणामस्वरूप, Google My Business की प्रकृति को जानकर ग्राहकों को सटीक जानकारी प्रदान करने में सक्षम होगा।

Moz के अनुसार, Google My Business खोज रैंकिंग बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विशेष रूप से Local व्यापार के मामले में,

Google एक Google My Business प्रोफ़ाइल बनाता है और वहां सभी जानकारी के साथ मोबाइल नंबर जोड़ता है। Google एक Local व्यावसायिक वेबसाइट पर आसान खोज रैंकिंग प्रदान करता है।

08. Google My Business समीक्षा

इस संबंध में, मोज़ेट का कहना है कि अगर Google My Business की प्रोफ़ाइल में दर्शकों की सकारात्मक समीक्षा होती है, तो Google खोज रैंकिंग बढ़ जाएगी।

Google My Business से सकारात्मक समीक्षा प्राप्त करने के लिए, आपको अपनी वेबसाइट पर हमेशा अच्छे उत्पाद और सामग्री की गुणवत्ता की आवश्यकता होती है।

हालाँकि, यदि आपके दर्शकों को Google My Business पृष्ठ पर नकारात्मक समीक्षा मिलती है, तो आपकी रैंकिंग आपके हितों के विरुद्ध हो सकती है।

यदि आप इसे ध्यान में रखते हुए Google My Business प्रोफ़ाइल बना सकते हैं, तो कंपनी की सफलता आसानी से प्राप्त करना संभव है।

अंतिम शब्द

एक सामान्य ब्लॉग और वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ाने के लिए वर्तमान में उपलब्ध लगभग सभी प्रकार के off-page SEO आपके साथ साझा किए गए हैं।

लेकिन अगर आप किसी Business के लिए off page SEO करना चाहते हैं, तो आपको कुछ और page-page SEO करने की आवश्यकता है।

यदि आप विभिन्न कंपनियों और संगठनों की व्यावसायिक वेबसाइटों के off page SEO के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप हमारे ब्लॉग के टिप्पणियों अनुभाग में टिप्पणी करके हमें बता सकते हैं।

हम आपकी सकारात्मक टिप्पणियों को प्राप्त करने के लिए पोस्ट को विस्तारित करने का प्रयास करेंगे।

uttam haldar

मेरा नाम उत्तम है, मेरा घर पश्चिम बंगाल में कोलकाता है। मुझे ब्लॉगिंग करना बहुत पसंद है। मैं भी नई तकनीक के बारे में जानना पसंद करता हूं इसलिए मैंने अब तक जो कुछ भी सीखा और पहना है, उसे आप सभी के साथ साझा करने के लिए साइट uttamhaldar.in खोला। यहां हम विभिन्न तकनीकों पर चर्चा करेंगे जो आपके दैनिक जीवन में आपकी मदद करेंगे, जैसे कि आप ऑनलाइन पैसा कैसे कमा सकते हैं, यूट्यूब, फेसबुक, व्हाट्सएप, विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, विभिन्न गैजेट्स, स्मार्टफोन, कंप्यूटर। विभिन्न सॉफ्टवेयर, ऐप्स इसके अलावा - लैपटॉप, विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद, विभिन्न तकनीकी समाचार, ऑफ़र, तकनीकी समीक्षा और इंटरनेट युक्तियां ऑनलाइन नौकरियों के बारे में बंगाली में विस्तार से चर्चा की जाएगी। यदि आपके पास कोई सुझाव, विचार या विचार हैं जो इस साइट को और बेहतर बना सकते हैं, तो हमसे संपर्क करने और साझा करने में संकोच न करें। दोस्तों, अगर आपको मुझसे बाद में संपर्क करने की आवश्यकता है, तो मेरा व्यवसाय मेल नीचे दिया गया है - मेरा ईमेल - [email protected]

Leave a Reply