भारत ई-मार्केट क्या है? (Bharat E-Market kya hai)
भारत ई-मार्केट क्या है? (Bharat E-Market kya hai)

भारत ई-मार्केट क्या है? (Bharat E-Market kya hai)

भारत का सबसे प्रथम E-Commerce portal है Bharat E-Market जो की भारत सरकार के दारा बनाया जा रहा है. इस  पोर्टल का मूल उद्देस्य ही है की कैसे वो लोकल भारतीय दुकानोको हमारे निकट तक पहुँच पाए. यानी की हमारे लोकल दुकानदारों को इंटर्नेट के माध्यम से हम लोगोतक पहुँचाना ।

व्यापारियों की संस्था CAIT के द्वारा लॉंच किया गया है भारत की अपनी ही e-commerce portal ‘Bharat e Market’ की App को । और अपना खुद का “ई-दुकान” बनाने में यह नया APP व्यवसायों और सेवा प्रदाताओं को पोर्टल पर पंजीकरण करने मे सक्षम करेगा.

CAIT के राष्ट्रीय अध्यक्ष Balkrishna Bhartia  ने बताया की उन्होंने हमारे प्रधानमंत्री Narendra Modi ji की ‘Aatmanirbhar Bharat‘ और ‘vocal for local‘  से प्रेरणा लेकर इस Bharat e Market portal को तैयार किया है.ये पोर्टल दोनों B2B (Business-to-Business)  और B2C (Business-to-Consumer)  को बढ़ावा देने का काम करेंगी.

Bharat E-Market in hindi
भारत ई-मार्केट क्या है? (Bharat E-Market kya hai)

CAIT (Confederation of All India Traders) के अनुसार ये Bharat E-Commerce portal जो हे पूरी तरह से भारतीय है और ये भारत देश की सभी rules और regulations का पालन भी कर रही है आगे भी करेगा.

‘Bharat E-Market ‘ app के अनुसार वो सभी लोकल दुकानदारों को इन डिजिटल माध्यम के ज़रिए ऑनलाइन जुड़नेमें मदद करेंगे. इससे सभी अब ऑफ़्लाइन के साथ साथ अपनी E-दुकान को इंटर्नेट पर ला सकते हैं आर अच्छा मुनाफा कमा सकती है .

सच में ये सोच बहुत ही बढ़िया है हमारे छोटे लोकाल दुकानदारों के लिए भी आर हमारे अमजानता के लिए भी, जिससे की आसानी से और सुलभ मूल्य में अपनी ज़रूरत की चीजें मिल पाएगी.

जानें 5 आसान online income मेथड्स? (Online Income 2021)

भारत ई-मार्केट बनाने का लक्ष्य क्या है?

भारत ई-मार्केट क्या है? (Bharat E-Market kya hai)
भारत ई-मार्केट क्या है? (Bharat E-Market kya hai)

अगर मे Bharat E-Market app के लक्ष्य की बात करें तब ये मुख्य रूप से महजूदा e-commerce companies जैसे Amazon,Flipkart  को अच्छी चुनौती देने वाला है. CAIT के general सिक्योरिटी Praveen Khandelwal बताया, इस Bharat e-Market पोर्टल के द्वारा, वो छोटे आर खुदरा व्यापारी को सबकी घरों तक पहुँचने में मदद करेंगे वो भी निर्धारित समय सीमा के भीतर.

इसके साथ वो सभी चीजों को सटीक मूल्यों में उपलब्ध करवाएँगे जो की हम जैसे आप ग्राहकों के लिए बहुत ही अच्छी बात होने वाली है. वहीं उन्होंने घर पर डिलिव्री प्रदान करने के बारे में भी सोचा हुआ है. ये सभी चीजें छोटे विक्रेता और ग्राहकों दोनो के लिए बहुत ही अच्छा होने वाला है.

आज में Bharat E-Market Portal की जिस  बारे में जान करि दूंगा-

 

  1. भारत ई-मार्केट बनाने का लक्ष्य क्या है?
  2. भारत ई-मार्केट पोर्टल किसके द्वारा लॉंच किया गया है? (Bharat E-Market Portal kisake dvaara lonch kiya gaya hai?)
  3. Registered दुकानदारों का e-dukaan कब बनेगा?
  4. भारत ई-मार्केट पोर्टल का Official Site क्या है?(Bharat E-Market Portal ka official sitai kya hai)
  5. क्या भारत ई-मार्केट का एंड्रॉयड app महजूद है?
  6. क्या e-dukaan बनाने के लिए कोई पैसों का भुक्तान करना पड़ेगा?
  7. भारत ई-मार्केट बनाने की पीछे क्या कारण हैं?
  8. क्या Bharat eMarket में बाहर से पैसे लगने वाले हैं?
  9. Bharat E-Market पोर्टल का भविस्य कैसा है ?
  10. क्या भारत ई-मार्केट पूरी तरह से एक भारतीय app है?
  11. क्या भारत ई-मार्केट पोर्टल पर चीनी चीजें भी बेची जाएँगी?
  12. Bharat eMarket Portal को Officially कब लॉंच किया जाने वाला है?
  13. Bharat eMarket Portal के लॉंच होने के पीछे कौन सी authoritative का हाथ है?
  14. क्या विक्रेताओं को कुछ पैसों का भुक्तान करना पड़ता है CAIT (Confederation of All India Traders) को?
  15. क्या भारत ई-कॉमर्स पोर्टल में विदेशी कंपनियों के निवेश का कोई मौका है?

 

भारत ई-मार्केट पोर्टल किसके द्वारा लॉंच किया गया है? (Bharat E-Market Portal kisake dvaara lonch kiya gaya hai?)

भारत ई-मार्केट क्या है? (Bharat E-Market kya hai)
भारत ई-मार्केट क्या है? (Bharat E-Market kya hai)

Bharat E-Market Portal को भारत के लिए भारत के सरकारी संस्था CAIT (Confederation of All India Traders) द्वारा लॉंच किया गया है. उन्होंने Bharat E-Market  नाम से app भी develop किया है जो की जल्द ही हम लोगों को इस्तमाल करने को मिलेगा. इस ऐप को Android और ISO दोनों के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा।

Registered दुकानदारों का e-dukaan कब बनेगा?

CAIT (Confederation of All India Traders) के अनुसार, दुकानदारों का e-dukaan 15  March 2021 से शुरू होने वाला है. इसलिए चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है. जलदीही ही इस विषय में आपको जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

भारत ई-मार्केट पोर्टल का Official Site क्या है?(Bharat E-Market Portal ka official sitai kya hai)

यदि आप Bharat E-Market Portal के Official website पर जाना जाते हैं. यहाँ इस लिंक पर click कर आप वहाँ तक पहुँच सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की अभी Bharat E-Market Portal के Official website पूर्ण रूप से काम नहीं कर रही है, लेकिन जल्द ही ये काम करने लगेगा.

क्या भारत ई-मार्केट का एंड्रॉयड app महजूद है?

भारत ई-मार्केट क्या है? (Bharat E-Market kya hai)
भारत ई-मार्केट क्या है? (Bharat E-Market kya hai)

हा जी Bharat e-Market का android app भी बनाया जा रहा है. बहुत ही जल्द उसे भी लाँच किया जाने वाला है. अर ए app आपलोगोंको google play store में मिलजाएगी।

क्या e-dukaan बनाने के लिए कोई पैसों का भुक्तान करना पड़ेगा?

e-dukaan बनाने के लिए छोटे ये बारे दुकानदारों को किसी भी तरह का कोई पैसा नहीं देना पड़ेगा . Bharat E-Market पोर्टल में आपको न तो किसी भी तरह को कोई चार्ज देना  है इसे इस्तमाल करने के लिए और ना ही इससे किसी को कोई कमिशन देना होगा.

जहां दूसरे e-commerce portals क़रीब 5 पर्सेंट से लेकर 40 पर्सेंट  तक का कमिशन चार्ज करते हैं प्रति transactions के लिए। जो की उनके पटेल  से होती है. वहीं यहाँ Bharat E-Market पोर्टल में आपको सभी सर्विस मुफ़्त में होगी.

भारत ई-मार्केट बनाने की पीछे क्या कारण हैं?

Bharat E-Market Portal बनाने की पीछे का मुख्य कारण ये है की आज के समय के विदेशी मल्टिनॅशनल  e-commerce कम्पनी हमारे भारतीय दुकानदारोंको सही अवसर प्रदान नहीं करते हैं उनकी चीजों को बेचने के लिए.  ऐसे में उन छोटे दुकानदारोंको  भारी दिक़्क़तों का सामना करना पड़ता है. इसलिए Bharat E-Market पोर्टल के ज़रिए विक्रेताओं को सही अवसर प्रदान किया जा सकता है.

क्या Bharat eMarket में बाहर से पैसे लगने वाले हैं?

भारत ई-मार्केट क्या है? (Bharat E-Market kya hai)
भारत ई-मार्केट क्या है? (Bharat E-Market kya hai)

जी नहीं  Bharat eMarket पोर्टल में कहीं से भी foreign investment नहीं लिया  जाएगा. वहीं यहाँ पर Bharat E-Market पोर्टल की यूज़र डेटा को भारत में ही रखा जाएगा. यानी Bharat E-Market पोर्टल की ग्राहकों की प्राइवसी का ख़ास ध्यान रखा जाएगा.

Bharat E-Market पोर्टल का भविस्य कैसा है ?

Bharat E-Market का भविस्य बहुत ही अच्छा दिखायी पड़ रहा है. ये सर्वे से ये बात सामने आयी है की 31 December 2021 तक क़रीब 7 लाख से भी ज़्यादा वेंडर Bharat E-Market पोर्टल का हिस्सा बान जायेगा. वहीं हज़ारों की तादाद में trade associations के जुड़ने से Bharat E-Market पोर्टल प्लाट्फ़ोर्म बहुत ही ज़्यादा बड़ा  बनने वाला है.

क्या भारत ई-मार्केट पूरी तरह से एक भारतीय app है?

जी हाँ Bharat E-Market पूरी तरह से एक भारतीय app होने बाला हे. इसे भारतीयों डेबोलोपेर  द्वारा ही बनाया गया है और भारतीयों ग्राहक के लिए ही बनाया गया है. वहीं यह Bharat eMarket portal हमारे भारत देश के सभी rules और regulations को मानने वाला है.

क्या भारत ई-मार्केट पोर्टल पर चीनी चीजें भी बेची जाएँगी?

नहीं, Bharat E-Market पोर्टल पर चीनी सामान को नहीं बेची जाएँगी. वहीं Bharat E-Market पोर्टल में मुख्य रूप से महिला उद्यमी, छोटे या बारे कारीगर और शिल्पकार को ज़्यादा सुविधा प्रदान किया जाएगा अपनी सामान बेचने के लिए .

Bharat eMarket Portal को Officially कब लॉंच किया जाने वाला है?

Officially Bharat eMarket portal को 30 October 2021 को लॉंच किया जाने वाला है .

Bharat eMarket Portal के लॉंच होने के पीछे कौन सी authoritative का हाथ है?

Bharat E-Market Portal के लॉंच होने के पीछे CAIT (Confederation of All India Traders) का हाथ है. वो ही इस पोर्टल के सभी चीजों की जाँच करेगी अर Bharat E-Market Portal को मेंटेन करेगी।

क्या विक्रेताओं को कुछ पैसों का भुक्तान करना पड़ता है CAIT (Confederation of All India Traders) को?

नहीं, विक्रेताओं को किसी भी प्रकार से कोई भी पैसों का भुक्तान नहीं करना पड़ता है किसी को भी.

क्या भारत ई-कॉमर्स पोर्टल में विदेशी कंपनियों के निवेश का कोई मौका है?

भारत ई-कॉमर्स पोर्टल में किसी भी विदेशी कंपनियों का निवेश करने का कोई भी मौक़ा उपलब्ध नहीं है.

uttam haldar

मेरा नाम उत्तम है, मेरा घर पश्चिम बंगाल में कोलकाता है। मुझे ब्लॉगिंग करना बहुत पसंद है। मैं भी नई तकनीक के बारे में जानना पसंद करता हूं इसलिए मैंने अब तक जो कुछ भी सीखा और पहना है, उसे आप सभी के साथ साझा करने के लिए साइट uttamhaldar.in खोला। यहां हम विभिन्न तकनीकों पर चर्चा करेंगे जो आपके दैनिक जीवन में आपकी मदद करेंगे, जैसे कि आप ऑनलाइन पैसा कैसे कमा सकते हैं, यूट्यूब, फेसबुक, व्हाट्सएप, विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, विभिन्न गैजेट्स, स्मार्टफोन, कंप्यूटर। विभिन्न सॉफ्टवेयर, ऐप्स इसके अलावा - लैपटॉप, विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद, विभिन्न तकनीकी समाचार, ऑफ़र, तकनीकी समीक्षा और इंटरनेट युक्तियां ऑनलाइन नौकरियों के बारे में बंगाली में विस्तार से चर्चा की जाएगी। यदि आपके पास कोई सुझाव, विचार या विचार हैं जो इस साइट को और बेहतर बना सकते हैं, तो हमसे संपर्क करने और साझा करने में संकोच न करें। दोस्तों, अगर आपको मुझसे बाद में संपर्क करने की आवश्यकता है, तो मेरा व्यवसाय मेल नीचे दिया गया है - मेरा ईमेल - [email protected]

Leave a Reply