Sunday, December 5, 2021
HomeBlogFacebook का algorithm और Facebook का 11 सर्वश्रेष्ठ अभ्यास 2021

Facebook का algorithm और Facebook का 11 सर्वश्रेष्ठ अभ्यास 2021

इस लेख में हम Facebook के algorithm के बारे में समझेंगे और 2021 Facebook के सर्वोत्तम तरीकों को जानेंगे। हमने इस लेख को 6 भागों में विभाजित किया है

 

  1. Facebook का ऑर्गेनिक रिच और एंगेजमेंट हर साल घटता जा रहा है, और इसके कुछ आंकड़े और Facebook के न्यूज-फीड पर इसका असर क्यों है?
  2.  क्या मुझे Facebook का algorithm पता है?
  3.  Facebook पर कुछ पुरानी जानकारी जो आपको जानना जरूरी है
  4.  2021 में Facebook एल्गोरिदम कैसे काम करता है और उपयोगकर्ताओं को क्या पता होना चाहिए
  5. Facebook के algorithm के 4 महत्वपूर्ण रैंकिंग संकेत
  6.  युक्तियाँ जो Facebook एल्गोरिदम 2021 के लिए अग्रणी हैं, जिन्हें Facebook उपयोगकर्ताओं को जानना आवश्यक है

 

01. Facebook का ऑर्गेनिक रिच और एंगेजमेंट हर साल घटता जा रहा है, और इसके कुछ आंकड़े और Facebook के न्यूज-फीड पर इसका असर क्यों है?

हर साल हम देखते हैं कि Facebook की ऑर्गैनिक पहुंच और एंगेजमेंट में कमी आ रही है जो चिंता का विषय है।

Facebook की अजरक मशीन लर्निंग एलगोरिदम इतना मुश्किल हो गया है कि एक ब्रांड का ऑर्गेनिक पोस्ट, जो किसी तरह एक व्यावसायिक विज्ञापन या व्यवसाय से संबंधित पोस्ट का प्रतिबिंब है.

अपनी पहुंच और सहभागिता खो रहा है।

Facebook रिच का मतलब है कि हम जानते हैं कि हमारे पोस्ट को कितने लोग देख रहे हैं और इनएक्ट का मतलब है कि यूजर को पोस्ट पर लाइक, शेयर या कमेंट्स हैं या नहीं।

आंकड़ों के अनुसार, आर्गेनिक पोस्ट रिच 2020 में 5.2%, 2019 में 5.5% से नीचे और उससे पहले 6.8% पर पहुंच गया। सगाई के आंकड़े कहते हैं कि यह 0.25% है और यदि आपके अनुयायी 100,000 या अधिक हैं तो उनकी सगाई का अनुपात 0.06% है।

एक सफल Facebook मार्केटिंग रणनीति के लिए Facebook आर्गेनिक पोस्ट और पेड विज्ञापनों दोनों के संयोजन की आवश्यकता होती है।

02. Facebook का algorithm क्या है?

Facebook का algorithm सत्यापित करता है कि उसके उपयोगकर्ता कौन से पोस्ट में न्यूज-फीड में देखेंगे और उस पोस्ट का क्रम क्या होगा।

हालाँकि Facebook हमें सीधे तौर पर बताता है कि इसके algorithm में इसकी प्रयोज्य के लिए दिशानिर्देशों का एक सेट नहीं है, इसके मशीन लर्निंग एल्गोरिदम में कई मशीन लर्निंग मॉडल और रैंकिंग सिग्नल हैं।

Facebook पहले ऐसे पोस्ट डालता है जो अद्वितीय उपयोगकर्ताओं के लिए जानकारी के साथ सार्थक और सार्थक होते हैं।

2.6 बिलियन Facebook उपयोगकर्ताओं के समाचार-फीड के लिए, वह प्रत्येक पोस्ट को एक मूल्य (स्कोर) देता है और अपने प्रत्येक उपयोगकर्ता के हित को बनाए रखते हुए सबसे कम स्कोर के साथ सबसे अधिक स्कोरिंग पोस्ट डालता है।

वह एक ब्रांड की पोस्ट डालता है जिसके पहले उसके उपयोगकर्ता लगे हुए हैं

03. Facebook पर कुछ पुरानी जानकारी जो आपको जानना जरूरी है

2004 – 2009

2004 – Facebook का जन्म हुआ

2007 – Facebook न्यूज़-फीड लेकर आया

2007 – लाइक फीचर कौन लाता है?

2009 – Facebook algorithm पर सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली पोस्ट को सबसे पहले न्यूज-फीड में रखा गया।

2015 – Facebook उपयोगकर्ता अनुभव के बारे में सोचता है, पृष्ठों पर कार्बनिक पदों की रैंकिंग को कम करता है जो किसी भी तरह विज्ञापन की समान राशि खर्च करते हैं।

इस साल, Facebook ने “सी-फर्स्ट” फीचर पेश किया, जो अपने यूजर्स की पसंद के पोस्ट को पहले न्यूज-फीड पर डालता है। |

2018 – इस वर्ष, Facebook एक रैंकिंग सिग्नल के रूप में “समय बिताने” का उपयोग करता है, जिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ता जितना अधिक समय किसी पोस्ट में खर्च या संलग्न करेगा, उतना ही महत्वपूर्ण पोस्ट न्यूज-फीड में होगा।

इस साल, Facebook ने एक लाइव वीडियो फीचर पेश किया, जो सामान्य वीडियो पोस्ट की तुलना में तीन (3) गुना अधिक है।

२०१६ – यह वर्ष Facebook के बिना उनके पोस्ट जैसे “हार्ट, स्माइल एंग्री इमोशन इत्यादि” के लिए “भावनात्मक प्रतिक्रिया” सुविधा लाता है।

“वीडियो कम्प्लीशन रेट” इस साल भी आता है जो सीधे जाँच करता है कि उसके उपयोगकर्ता ने पिछली पीढ़ी में वीडियो देखा है या नहीं।

2017 – इस वर्ष Facebook ने कुछ नकारात्मक आलोचनाओं (डेटा ब्रीच, राजनीतिक प्रचार नस्लवाद, आदि) को पढ़ा, जिसके बाद यह अपना शोर कसता है जो यह पुष्टि करता है कि पोस्ट बातचीत और अर्थ जोड़ रहा है और उस पोस्ट को पहले रखता है और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखता है और समग्र रूप से अच्छी तरह से -उपयोगकर्ता की

परिणामस्वरूप, Facebook ने उन जैविक पोस्टों को प्राथमिकता देना शुरू कर दिया, जो आपके परिवार, दोस्तों, और आपके पसंद किए गए Facebook ग्रुप पोस्ट ने न्यूज़फ़ीड में डाल दिए, बजाय एक व्यावसायिक या ब्रांडेड पोस्ट के।

2020 – इस साल, Facebook ने एल्गोरिदम पर कानून को कड़ा किया algorithm उपयोगकर्ता डेटा पर नज़र रखता है, उनकी गोपनीयता और राजनीतिक, नकली समाचार और व्यवसाय से संबंधित विज्ञापनों पर जोर देता है।

2021 –

 

  1. Facebook प्रत्येक पोस्ट को एक अंक देता है, जो किसी पोस्ट की रैंकिंग सिग्नल डालता है, जैसे कि पोस्ट किस श्रेणी में आती है, पोस्ट कितनी नई है, इत्यादि।
  2.  Facebook ऐसे पोस्ट को डिमोट करना शुरू कर देता है, ताकि यूजर को एंगेजमेंट न हो
  3. ClickByte या गलत पोस्ट हटाए जाने लगे
  4.  एर्म ने पहले ब्रांड की पोस्ट डालना शुरू कर दिया है जो मानवीय भावनाओं के साथ सकारात्मक भावना के लिए जिम्मेदार है।

 

इस बार हम Facebook के 4 महत्वपूर्ण रैंकिंग संकेतों पर ध्यान केंद्रित करेंगे:

 

  1. संबंध: इसका मतलब है कि लोग किसी व्यक्ति, व्यवसाय, समाचार या सार्वजनिक शख्सियत के पोस्ट से कितने जुड़े हैं।
  2. सामग्री प्रकार: लोग किस तरह की सामग्री पोस्ट करते हैं, चाहे वह लिंक हो, वीडियो हो, चित्र हो या उपहार हो?
  3. लोकप्रियता: आपकी किसी भी पोस्ट को देखते हुए, विशेष रूप से आपकी  आपके मित्र, परिवार और परिचित कितने आकर्षक हैं क्या वे पोस्ट देखने के बाद कोई कार्रवाई (पसंद, टिप्पणी, शेयर, एमजी, इमोशंस) दे रहे हैं? मुझे सगाई कौन कह सकता है?
  4. लचीलापन (नवाचार): यह पद कितना नया है और इसकी जानकारी एक बेंचमार्क पर कितनी सटीक है।

 

2021 में Facebook एल्गोरिदम के साथ काम करने के लिए 11 टिप्स

01.अपने दर्शकों के साथ निष्पक्ष बातचीत करें

अपने दर्शकों के लिए इस तरह से पोस्ट करें कि एक भावनात्मक जुड़ाव, व्यक्तिगत संबंध हो और आपके ब्रांड में उनका विश्वास बढ़े।

02. दर्शकों की भावनाओं को महत्व दें

मॉनिटर करें कि आपके दर्शक आपकी पोस्ट की गई सामग्री पर क्या प्रतिक्रिया देते हैं और Facebook पर उनकी सकारात्मक भावनाओं को बनाए रखने की कोशिश करते हैं।

03. अगर आपके दर्शक ऑनलाइन हैं तो पोस्ट करें

हाल के पोस्ट एक रैंकिंग संकेत और पोस्ट सामग्री हैं जब आपके अधिकांश दर्शक ऑनलाइन होते हैं ताकि वे न्यूज़फ़ीड पर आपके पोस्ट को जल्दी से देख सकें।

04. Facebook स्टोरीज के साथ Facebook algorithm के रिश्ते को जानें

Facebook स्टोरीज Facebook के न्यूजफीड का हिस्सा नहीं है, और नाटो Facebook स्टोरीज अपने एल्गोरिथम चरण में आता है। इसलिए Facebook स्टोरीज आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए एक अच्छा स्रोत है

यदि हम कुछ आँकड़ों के आंकड़ों को देखें:

 

  1. 56% लोग स्टोरेज के माध्यम से एक ब्रांड वेबसाइट पर जाते हैं
  2. 52% लोग ऐसी कहानियों को पसंद करते हैं जिन्हें समझना आसान हो
  3. 50% लोग हर बार स्टोर में नई सामग्री या उत्पादों को देखना चाहते हैं
  4. 48% लोग स्टोरीज में सुझाव और सलाह सामग्री देखना चाहते हैं

 

05. Facebook बिजनेस ग्रुप का इस्तेमाल करें

आपके ब्रांड का Facebook व्यावसायिक समूह आपके दर्शकों, ग्राहकों और आपके समुदाय के लोगों के साथ जुड़ने का एक और अवसर प्रदान करता है।

एक और लाभ यह है कि Facebook Business Group आपको एक और प्लेटफ़ॉर्म देता है जहाँ आप अपनी पोस्ट की सामग्री अपने दर्शकों के लिए ला सकते हैं

और आपके ब्रांड का एक सकारात्मक रैंकिंग सिग्नल Facebook algorithm में चला जाता है, जिससे आपके पोस्ट की समृद्धि बढ़ जाती है।

06. Facebook पर लाइव वीडियो स्ट्रीम करें

2020 में, लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग में 50% की वृद्धि हुई है और लाइव वीडियो किसी भी सामान्य वीडियो की तुलना में 8 गुना अधिक समृद्ध और आकर्षक है। आप अपने ब्रांड की आभासी घटनाओं को सीधे हर उपयोगकर्ता तक पहुंचा सकते हैं जो आज के डिजिटल युग में किसी भी ब्रांड के लिए ब्रांडिंग और विश्वास बनाने में मदद करेगा।

07. अपने ब्रांड को उपयोगकर्ता की पसंदीदा सूची में लाने का प्रयास करें

Facebook प्रत्येक उपयोगकर्ता को अपनी पसंदीदा सूची में 30 पृष्ठों या लोगों को जोड़ने का अवसर देता है। इन 30 पृष्ठों या लोगों के पदों को उपयोगकर्ता समयरेखा में अन्य पदों का महत्व मिलता है ताकि Facebook एल्गोरिथम उस पोस्ट को उपयोगकर्ता फीड में सबसे पहले रखे।

08. आपके उपयोगकर्ताओं को जानकारी के साथ नहीं बल्कि प्रतिलिपि सामग्री के साथ लंबे समय तक वीडियो सामग्री प्रदान करें

Facebook पर दीर्घकालिक वीडियो सामग्री बनाएं, जिसे उपयोगकर्ता देखना पसंद करता है

Facebook algorithm वीडियो सामग्री की रैंकिंग के लिए दो कारकों को देखता है, जैसे:

01.  घड़ी 03. वीडियो पूर्णता दर, इसका अर्थ है कि algorithm आपको लंबे (लंबे) वीडियो सामग्री प्रदान करना चाहता है जो उपयोगकर्ता की जानकारी के लिए प्रासंगिक है और आपका उपयोगकर्ता पूरा वीडियो देखता है और इसके साथ संलग्न होता है। यह एक रैंकिंग संकेत है जो algorithm उपयोगकर्ता के न्यूज़फ़ीड से पहले सामग्री डालने वाले algorithm के प्रति आपकी ब्रांड निष्ठा और विश्वास बढ़ाता है।

09.किसी भी क्लिकबाइट सामग्री या गलत सूचना को पोस्ट न करें

ऐसी सामग्री पोस्ट न करें जो भ्रामक, क्लिकबाइट है, या जो निषिद्ध सामग्री नहीं है, लेकिन शायद ई-मेल है।

हमेशा प्रासंगिक स्रोत से सामग्री के तथ्य को प्राप्त करने का प्रयास करें इससे आपकी सामग्री प्रासंगिकता बढ़ेगी जो आपकी सामग्री के बारे में एल्गोरिथम को एक सकारात्मक संकेत देगा।

10. अपनी सामग्री से सर्वोत्तम प्राप्त करने के लिए हमेशा प्राधिकरण और विश्वसनीय लोगों से परामर्श करें।

अपने ब्रांड पृष्ठ के अधिकार और विश्वसनीयता को बनाए रखने के लिए, हमेशा उन लोगों को सबसे अच्छी जानकारी बताएं जो विषय जानते हैं। सामग्री के अधिकार और विश्वसनीयता को अपने दर्शकों के साथ संलग्न करने दें क्योंकि वे हमेशा आपको अपने उपयोगकर्ता पहुंच को बढ़ाने के लिए अपने ब्रांड अंतर्दृष्टि के बारे में अधिक बताएंगे।

11. अपने दर्शकों को एक-दूसरे से जुड़ने दें

यह टिप Facebook से आती है। स्पष्ट रूप से, यदि कोई पोस्ट उपयोगकर्ता के दोस्तों के बीच बहुत सारी बातचीत शुरू करता है, तो algorithm उस पोस्ट को फिर से उपयोगकर्ता को दिखाने के लिए “एक्शन-बम्पिंग लॉजिक” लागू करता है।

uttam haldarhttps://uttamhaldar.in
मेरा नाम उत्तम है, मेरा घर पश्चिम बंगाल में कोलकाता है। मुझे ब्लॉगिंग करना बहुत पसंद है। मैं भी नई तकनीक के बारे में जानना पसंद करता हूं इसलिए मैंने अब तक जो कुछ भी सीखा और पहना है, उसे आप सभी के साथ साझा करने के लिए साइट uttamhaldar.in खोला। यहां हम विभिन्न तकनीकों पर चर्चा करेंगे जो आपके दैनिक जीवन में आपकी मदद करेंगे, जैसे कि आप ऑनलाइन पैसा कैसे कमा सकते हैं, यूट्यूब, फेसबुक, व्हाट्सएप, विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, विभिन्न गैजेट्स, स्मार्टफोन, कंप्यूटर। विभिन्न सॉफ्टवेयर, ऐप्स इसके अलावा - लैपटॉप, विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद, विभिन्न तकनीकी समाचार, ऑफ़र, तकनीकी समीक्षा और इंटरनेट युक्तियां ऑनलाइन नौकरियों के बारे में बंगाली में विस्तार से चर्चा की जाएगी। यदि आपके पास कोई सुझाव, विचार या विचार हैं जो इस साइट को और बेहतर बना सकते हैं, तो हमसे संपर्क करने और साझा करने में संकोच न करें। दोस्तों, अगर आपको मुझसे बाद में संपर्क करने की आवश्यकता है, तो मेरा व्यवसाय मेल नीचे दिया गया है - मेरा ईमेल - websiteuttam@gmail.com
RELATED ARTICLES

46 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments