Grey Hat SEO क्या है?- Learn Full Grey Hat SEO in Hindi 2021
Grey Hat SEO kay hay

Grey Hat SEO क्या है?- Learn Full Grey Hat SEO in Hindi 2021

हालांकि यह एक कम आम शब्द है, आप कभी-कभी SEO को “Grey Hat” युक्तियों के संदर्भ में सुनते हैं।

और जैसा कि आप अनुमान लगा सकते हैं, इस शब्द का उपयोग उन strategyयों का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो White Hat SEO और Black Hat SEO के बीच कहीं गिरती हैं।

ज्यादातर मामलों में, उन्हें जोड़ तोड़ माना जा सकता है, लेकिन बचने के लिए Google ने उन्हें प्रथाओं के रूप में नामित नहीं किया है।

इसलिए जब वे Google द्वारा खराब तरीके से परिभाषित की गई strategy की तुलना में कम जोखिम वाले हो सकते हैं, तब भी वे परिणामों की क्षमता रखते हैं।Grey Hat SEO.

उदाहरण के लिए, डोरवे Page बनाने, माइक्रोसाइट्स बनाने और लिंक निर्देशिकाओं को सबमिट करने जैसी strategy को “Grey Hat” माना जाता है। आप कभी-कभी इस बात पर बहस करते हैं कि क्या ये उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं, या केवल जोखिम के लायक नहीं हैं।

Grey Hat SEO क्या है?

Black Hat SEO या Grey Hat SEO strategy का उपयोग करने के जोखिम

Google की algorithm में हेरफेर करने का प्रयास करने वाले strategy के दो संभावित परिणाम हैं। algorithm अपडेट के कारण या Google द्वारा मैन्युअल रूप से दंडित किए जाने के कारण आपकी साइट को रैंकिंग में आंका जा सकता है।

एल्गोरिदम अपडेट करता है

Google नियमित रूप से अपने algorithm को अपडेट करता है, ताकि उपयोगकर्ताओं को दिए जाने वाले परिणामों में सुधार हो सके। और इनमें से बहुत से अपडेट Black Hat SEO द्वारा शोषण करने वाली खामियों को बंद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

उदाहरण के लिए, सबसे उल्लेखनीय परिवर्तनों में से एक 2012 “पेंगुइन” अपडेट था जो लिंक खरीदने या स्पैममी लिंक प्रथाओं का उपयोग करने वाली साइटों को लक्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

जब यह अपडेट जारी किया गया था, तो भ्रामक लिंक प्रथाओं का उपयोग करने वाले हजारों साइट मालिकों ने अपनी रैंकिंग में गिरावट देखी – और उन प्रथाओं के माध्यम से प्राप्त किए गए सभी परिणामों को खो दिया।

तब से, Google ने अगणित SEO प्रथाओं को लक्षित करते हुए अनगिनत अपडेट जारी किए हैं। इसलिए जब ये अपडेट विशिष्ट साइट स्वामियों को लक्षित नहीं करते हैं या उन्हें खोज परिणामों से “प्रतिबंधित” करते हैं, तो वे Black Hat टैक्टिक्स का उपयोग करके साइटों की रैंकिंग पर गंभीर प्रभाव डाल सकते हैं।

मैनुअल दंड
Black Hat SEO का उपयोग करने वाली साइटों को Google से मैनुअल एक्शन का भी खतरा है।

ये दंड Google की टीम के मानव समीक्षकों द्वारा दिए गए हैं और इंगित करते हैं कि एक साइट को उनके दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के लिए चिह्नित किया गया है।

और एल्गोरिदम अपडेट के विपरीत, मैन्युअल क्रियाएं साइटों को खोज परिणामों में पूरी तरह से दिखाई देने से रोक सकती हैं।

इस मामले में, Black Hat टैक्टिक्स का सटीक विपरीत परिणाम हो सकता है कि उनका उपयोग करने वाले SEO क्या चाहते हैं।

क्या लिंक बिल्डिंग Black Hat SEO है?

साइट मालिकों के बीच एक आम चिंता यह है कि क्या लिंक बिल्डिंग को Black Hat SEO माना जाता है।

आखिरकार, अधिकांश साइट स्वामी रैंकिंग में सुधार के लक्ष्य के साथ पूरी तरह से लिंक बनाते हैं। वे उपयोगकर्ता अनुभव को प्रभावित नहीं करते हैं, और उनका मुख्य उद्देश्य खोज इंजन के साथ साइट की विश्वसनीयता में सुधार करना है।

तो, क्या इसका मतलब है कि आपको अपनी साइट के लिंक कमाने का प्रयास नहीं करना चाहिए?

सौभाग्य से, इसका उत्तर नहीं है – लेकिन आपको अपने द्वारा उपयोग की जाने वाली strategy के बारे में सावधान रहना चाहिए। Grey Hat SEO

जैसा कि Google उनके दिशानिर्देशों में उल्लिखित है, आपको लिंक योजनाओं और संबद्ध कार्यक्रमों में भाग नहीं लेना चाहिए जो मूल्य प्रदान नहीं करते हैं। और आपको कभी भी लिंक खरीदने का प्रयास नहीं करना चाहिए।

लेकिन जब तक आप स्पैम, अप्राकृतिक लिंक के साथ Google के algorithm में हेरफेर करने का प्रयास नहीं कर रहे हैं, तब तक उन्हें अर्जित करने के लिए कदम उठाना स्वाभाविक रूप से Black Hat का अभ्यास नहीं है।

White Hat SEO समय लगता है।Grey Hat SEO

इसके लिए महत्वपूर्ण परिणाम प्राप्त करने के लिए समय, प्रयास और अक्सर पैसे की एक महत्वपूर्ण राशि की आवश्यकता होती है।

नतीजतन, प्रक्रिया को गति देने के लिए आपको Black Hat शॉर्टकट देखने के लिए लुभाया जा सकता है।

लेकिन जब यह नीचे आता है, तो जोखिम संभावित पुरस्कारों के लायक नहीं होता है।

एक White Hat strategy में निवेश करें, और आप लंबी अवधि में बहुत अधिक सफल होंगे – एल्गोरिदम अपडेट या संभावित दंड के बारे में चिंता किए बिना।

निष्कर्ष
जब आप डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में गहराई से खुदाई करते हैं और अपनी साइट को ऑप्टिमाइज़ करने के सबसे अच्छे तरीके, व्हाइट Hat बनाम व्हाइट Hat बहस एक है जिसे आप अक्सर देख सकते हैं।

और जब आप करते हैं, तो बस याद रखें कि यह आपके समय के लायक बहस नहीं है।

White Hat SEO, बिंदु-रिक्त, बेहतर दृष्टिकोण है – और आपको किसी को भी नहीं सुनना चाहिए जो आपको अन्यथा बताने का प्रयास करता है।

जबकि Black Hat SEO कुछ साइट मालिकों को त्वरित जीत हासिल करने में सक्षम कर सकता है, यह सीधे Google के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करता है, जोड़-तोड़ strategy पर निर्भर करता है, और अंततः आपके द्वारा वांछित परिणामों की तुलना में दंड का नेतृत्व करने की अधिक संभावना है।Grey Hat SEO.

दूसरी ओर, व्हाइट Hat SEO, खोज इंजन दिशानिर्देशों का पालन करता है, एक मानव दर्शकों पर केंद्रित है, और एक दीर्घकालिक दृष्टिकोण लेता है – जो सभी आपकी खोज दृश्यता पर एक स्थायी, सकारात्मक प्रभाव बनाने के लिए आवश्यक हैं।

तो इस बात को ध्यान में रखते हुए, आप सोच रहे होंगे कि वास्तव में, आप अपनी साइट को इस तरह से अनुकूलित करने के लिए क्या कर सकते हैं जिसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। Grey Hat SEO

और अगर ऐसा है, तो आप उन ठोस strategyयों को पा सकते हैं, जिन्हें आप हमारे गाइड में One-Page SEO और Off-Page SEO के लिए देख रहे हैं।

आप यह कैसे सुनिश्चित करते हैं कि आपकी SEO strategy White Hat प्रथाओं के अनुरूप है?

uttam haldar

मेरा नाम उत्तम है, मेरा घर पश्चिम बंगाल में कोलकाता है। मुझे ब्लॉगिंग करना बहुत पसंद है। मैं भी नई तकनीक के बारे में जानना पसंद करता हूं इसलिए मैंने अब तक जो कुछ भी सीखा और पहना है, उसे आप सभी के साथ साझा करने के लिए साइट uttamhaldar.in खोला। यहां हम विभिन्न तकनीकों पर चर्चा करेंगे जो आपके दैनिक जीवन में आपकी मदद करेंगे, जैसे कि आप ऑनलाइन पैसा कैसे कमा सकते हैं, यूट्यूब, फेसबुक, व्हाट्सएप, विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, विभिन्न गैजेट्स, स्मार्टफोन, कंप्यूटर। विभिन्न सॉफ्टवेयर, ऐप्स इसके अलावा - लैपटॉप, विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद, विभिन्न तकनीकी समाचार, ऑफ़र, तकनीकी समीक्षा और इंटरनेट युक्तियां ऑनलाइन नौकरियों के बारे में बंगाली में विस्तार से चर्चा की जाएगी। यदि आपके पास कोई सुझाव, विचार या विचार हैं जो इस साइट को और बेहतर बना सकते हैं, तो हमसे संपर्क करने और साझा करने में संकोच न करें। दोस्तों, अगर आपको मुझसे बाद में संपर्क करने की आवश्यकता है, तो मेरा व्यवसाय मेल नीचे दिया गया है - मेरा ईमेल - [email protected]

Leave a Reply