Sunday, December 5, 2021
HomeMobileअपने smartphone के performance की गति कैसे बढ़ाएं? 2021

अपने smartphone के performance की गति कैसे बढ़ाएं? 2021

आजकल ज्यादातर लोगों के पास एंड्रॉइड smartphone है लेकिन समय के साथ आपका smartphone धीमा हो जाता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि फोन क्या है।

कुछ दिनों के लिए उपयोग करने के बाद, इसकी गति पहले की तरह नहीं है और इसे लटकने, गर्म होने जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

यदि आपका smartphone भी धीमा हो गया है या इसके हैंग होने की चिंता है। तो इस पोस्ट में, मैं आपको कुछ टिप्स बताऊंगा कि कैसे अपने धीमे फोन को फिर से फास्ट करें और हैंगिंग की समस्या को दूर करें।

आप इस तरह की समस्या को दूर कर सकते हैं। चलिए, शुरू करते हैं –

uttam haldar के कुछ खास टिप्स धीमे android फोन की स्पीड बढ़ाने और हैंग होने से बचने के लिए

बैकअप लें (Take backup)

कई smartphone में ऐसा होता है कि उसमें एसएमएस या कॉन्टैक्ट बहुत ज्यादा होते हैं। इससे आपके फोन का इंटरनल स्टोरेज भर जाता है और कम स्टोरेज की वजह से फोन की स्पीड धीमी हो जाती है या फोन हैंग होने लगता है।

ऐसी स्थिति में, आपको अपने सभी एसएमएस और संपर्कों का बैकअप लेना चाहिए और उन्हें बाहरी संग्रहण (एसडी कार्ड) में सहेजना चाहिए।

“एसएमएस बैकअप और पुनर्स्थापना” ऐप आपको इस कार्य के लिए मदद करेगा।

इस एप्लिकेशन के साथ, आप अपने फोन में सभी एसएमएस और संपर्कों का पूरा बैकअप ले सकते हैं और उन्हें अपने एसडी कार्ड में सहेज सकते हैं और फिर जब भी आवश्यकता हो उन्हें पुनर्स्थापित कर सकते हैं।

इसके अलावा सुपर बैकअप ऐप भी इस काम में आपकी मदद करेगा।

बैकअप के बाद, आप अपने अनावश्यक एसएमएस और संपर्कों को हटा सकते हैं। इससे फोन का स्टोरेज खाली हो जाएगा और फोन की स्पीड बढ़ सकती है।

खाली राम (Empty ram)

फोन का फुल रैम भी फोन के धीमा या लटकने का एक कारण है।

1 जीबी या उससे कम रैम वाले फोन में अधिक एप्लिकेशन इंस्टॉल करने से रैम बहुत जल्दी पूर्ण हो जाती है और फिर फोन की गति धीमी हो जाती है।

फोन को ठीक से चलाने के लिए फोन सिस्टम एप की जरूरत होती है। साथ ही, आप ऐप्स को अनइंस्टॉल कर सकते हैं। केवल उन्हीं ऐप्स को रखें जिनकी आपको ज्यादा जरूरत है।

फोन के रैम को यथासंभव खाली रखने की कोशिश करें। रैम भर जाने के बाद फोन धीमा हो जाएगा। रैम को खाली करने से फोन की गति निश्चित रूप से बढ़ जाएगी।

अनावश्यक वस्तुओं को हटा दें (Remove unnecessary items)

आप अपने फोन से सभी अनावश्यक चीजों को हटा दें और फोन को यथासंभव खाली रखने की कोशिश करें। अपने फोन से आवश्यक एप्लिकेशन निकालें।

फोन में केवल उन्हीं ऐप्स को रखें जिनकी आपको सबसे ज्यादा जरूरत है।

इसके अलावा, आप फोन के अतिरिक्त विजेट और सभी फैंसी मेनू एनीमेशन प्रभावों को भी रोक सकते हैं। अधिक फैंसी प्रभाव आपके फोन को लटकाते हैं।

फोन और एप्स को अपडेट करें (Update Phone and Apps)

जैसे-जैसे फोन के सॉफ्टवेयर और ऐप पुराने होते जाते हैं, उनकी गति धीमी हो जाती है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, नया संस्करण आते ही आपको फ़ोन सॉफ़्टवेयर को अपडेट करना चाहिए।

जब ऐप्स का संस्करण पुराना हो जाता है, तो वे धीरे-धीरे काम करना शुरू करते हैं और अधिक कबाड़ बनाते हैं। इसलिए आपको उन्हें समय-समय पर नियमित रूप से अपडेट करना चाहिए।

इन्हें अपडेट करने से आपके फोन की स्पीड बढ़ सकती है और हैंग होने की समस्या कम हो सकती है।

नए यंत्र जैसी सेटिंग (Factory Reset)

अगर फोन की गति बढ़ाने का कोई तरीका काम नहीं करता है, तो फोन का फैक्ट्री रीसेट आपके सामने सबसे अच्छा तरीका है। ऐसा करने से आपका फोन नया जैसा हो जाता है।

फ़ैक्टरी रीसेट आपके फ़ोन के लिए अच्छा है। आपको 3-4 महीने में एक बार अपना फोन रीसेट करना होगा।

आपको फ़ोन सेटिंग में फ़ोन में फ़ैक्टरी रीसेट का विकल्प मिलता है।

फैक्ट्री रीसेट करने से पहले आपको अपने फोन के डेटा का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि रीसेट करते ही आपका सारा पर्सनल डाटा आपके फोन में सेव हो जाता है। इसलिए फोन को रीसेट करने से पहले।

आपके सभी डेटा का बैकअप लेना चाहिए। रिसेट करने के बाद आपका फ़ोन फ़ास्ट हो जाता है।

यदि आपके मेमोरी कार्ड में कोई समस्या नहीं है, तो फोन को रीसेट करने से पहले मेमोरी कार्ड को हटा दिया जाना चाहिए। इससे आप मेमोरी कार्ड के डेटा को सुरक्षित रख सकते हैं।

अन्यथा, मेमोरी कार्ड को कई बार रीसेट में स्वरूपित भी किया जाता है।

इसे रीसेट करने से पहले आपको फोन की बैटरी को पूरी तरह से चार्ज करना चाहिए। आपको रीसेट की प्रक्रिया को बाधित नहीं करना चाहिए और बीच में बैटरी को नहीं निकालना चाहिए, अन्यथा।

आपका फोन हमेशा के लिए क्षतिग्रस्त हो सकता है।

धीमे एंड्रॉइड फोन की गति बढ़ाने के लिए कुछ अन्य टिप्स (Some other tips for boost slow android phone’s speed) –

आपको अपने फोन की जंक फ़ाइलों की जांच करनी चाहिए और उन्हें हटाना चाहिए। फोन के सभी ऐप्स स्वचालित रूप से अनावश्यक जंक फाइल्स बनाते हैं और फोन मेमोरी को भरते हैं।

इससे आपका फोन धीमा हो सकता है। जंक फ़ाइलों को साफ़ करने के लिए आप क्लीन मास्टर ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

यदि आप इंटरनेट के लिए क्रोम ब्राउज़र का उपयोग करते हैं, तो आपको समय-समय पर इसकी मेमोरी को साफ़ करना चाहिए। Chrome ब्राउज़र आपके फ़ोन पर लंबी अवधि में बहुत अधिक मेमोरी का उपभोग करता है।

फोन की कनेक्टिविटी सेवाओं जैसे वाईफाई, ब्लूटूथ, जीपीएस आदि को चालू न रखें। लंबे समय तक इन्हें ऑन रखने से फोन में वायरस आ सकते हैं और वे बैकग्राउंड में चलते रहते हैं।

जिससे फोन की बैटरी ज्यादा खराब होगी और फोन की स्पीड भी धीमी होगी।

आपको अपने फोन को समय-समय पर स्कैन करना चाहिए ताकि समस्या का पता चल सके। इसके बाद उस समस्या को दूर करें। इसके लिए आप एप्स की मदद ले सकते हैं।

बस, इन तरीकों से, आप अपने धीमे एंड्रॉइड smartphone की गति को फिर से बढ़ा सकते हैं और इसे लटकाए जाने से बचा सकते हैं।

uttam haldarhttps://uttamhaldar.in
मेरा नाम उत्तम है, मेरा घर पश्चिम बंगाल में कोलकाता है। मुझे ब्लॉगिंग करना बहुत पसंद है। मैं भी नई तकनीक के बारे में जानना पसंद करता हूं इसलिए मैंने अब तक जो कुछ भी सीखा और पहना है, उसे आप सभी के साथ साझा करने के लिए साइट uttamhaldar.in खोला। यहां हम विभिन्न तकनीकों पर चर्चा करेंगे जो आपके दैनिक जीवन में आपकी मदद करेंगे, जैसे कि आप ऑनलाइन पैसा कैसे कमा सकते हैं, यूट्यूब, फेसबुक, व्हाट्सएप, विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, विभिन्न गैजेट्स, स्मार्टफोन, कंप्यूटर। विभिन्न सॉफ्टवेयर, ऐप्स इसके अलावा - लैपटॉप, विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद, विभिन्न तकनीकी समाचार, ऑफ़र, तकनीकी समीक्षा और इंटरनेट युक्तियां ऑनलाइन नौकरियों के बारे में बंगाली में विस्तार से चर्चा की जाएगी। यदि आपके पास कोई सुझाव, विचार या विचार हैं जो इस साइट को और बेहतर बना सकते हैं, तो हमसे संपर्क करने और साझा करने में संकोच न करें। दोस्तों, अगर आपको मुझसे बाद में संपर्क करने की आवश्यकता है, तो मेरा व्यवसाय मेल नीचे दिया गया है - मेरा ईमेल - websiteuttam@gmail.com
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments