इंडियन प्रीमियर लीग (IPL- Indian Premier League) क्या है? और IPL का इतिहास

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL- Indian Premier League) क्या है? और IPL का इतिहास

Full-Form of IPL –

Indian Premier League (इंडियन प्रीमियर लीग)

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL- Indian Premier League) एक ट्वेंटी 20 टूर्नामेंट है जिसे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI – Board of Control for Cricket in India) द्वारा 2008 में स्थापित किया गया था।

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) क्या है?

IPL 20 ओवर के मैचों की एक लीग है, इसका मतलब है कि प्रत्येक टीम दोनों तरफ से 20 ओवर खेलती है। हर साल, कुल 8 टीमें हैं जो इस टूर्नामेंट में भाग लेने वाले भारत के आठ शहरों का प्रतिनिधित्व करती हैं।

IPL में, प्रत्येक टीम के खिलाड़ियों को IPL नीलामी में चुना जाता है जहां विभिन्न टीमों के मालिक प्रत्येक स्थानीय और विदेशी खिलाड़ियों पर बोली लगाते हैं।

IPL दुनिया में एक बहुत प्रसिद्ध टूर्नामेंट है, हर साल 411 मिलियन से अधिक दर्शक IPL मैच देख रहे हैं। जिसके कारण हर साल IPL ब्रांड मूल्य बढ़ रहा है.

अब तक, इसके ब्रांड का मूल्य 6.7 बिलियन डॉलर (475 बिलियन रुपये) है।

किसी भी IPL मैच में, 11 में से, केवल चार ओवरसीज खिलाड़ी हैं, जिन्हें एक मैच खेलने की अनुमति है और शेष खिलाड़ी भारतीय महाद्वीप के होने चाहिए।

भारत ई-मार्केट क्या है? (Bharat E-Market kya hai)

जानें 5 आसान online income मेथड्स? (Online Income 2021)

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL – Indian Premier League) का इतिहास क्या हे? ( Indian Premier League ka itihaas kya he?)

अप्रैल 2008 में, IPL का पहला सत्र शुरू किया गया था जो उस समय के BCCI (Board of Control for Cricket in India) उपाध्यक्ष ललित मोदी (Lalit Modi) का विचार था।

एक टीम के लिए मालिकों को तय करने के लिए जनवरी 2008 में एक नीलामी हुई थी जिसकी लागत लगभग $ 400 मिलियन थी।

नीलामी के अंत में, सभी फ्रेंचाइजी $ 723.59 में बेची गईं और कुल आठ टीमें शहरों के नाम के साथ आईं। बैंगलोर, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता, जयपुर, मोहाली और मुंबई।

IPL के चौथे सीजन से पहले, दो नई टीमें टूर्नामेंट में शामिल हुईं। पुणे वारियर्स इंडिया और कोच्चि टस्कर्स केरल। पुणे वारियर्स फ्रैंचाइज़ी को $ 370 पर खरीदा गया और कोच्चि टस्कर्स केरल को 333 डॉलर में खरीदा गया।

किस फॉर्मेट से IPL – Indian Premier League होता हे ? (kis phormet se IPL – Indian Premier League hota hai ?)

कुल आठ टीमें हैं, प्रत्येक टीम दूसरी टीम के साथ दो बार खेलती है। इन दो मैचों में, एक टीम के घरेलू मैदान पर खेला जाता है और दूसरा किसी अन्य टीम पर खेला जाता है।

आठ टीमों के साथ खेले गए मैचों की कुल संख्या 56 है। एक विजेता टीम के लिए दो अंक आवंटित किए गए हैं। अधिकतम चार अंक पाने वाली शीर्ष चार टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करती हैं।

प्लेऑफ में, शीर्ष दो टीमें फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगी। नीचे की दो टीमें एक दूसरे के खिलाफ खेलेंगी और इस मैच की हार टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी।

अब, शीर्ष टीमों की हारने वाली और नीचे की दो टीमों के विजेता एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगे और IPL के दूसरे फाइनलिस्ट का फैसला करेंगे।

IPL में जीतने से कितना इनाम मिलता है ? (ipl-Indian Premier League mein jeetane se kitana inaam milata hai ?)

IPL के नवीनतम सीज़न में, $ 500 MIllion की कुल पुरस्कार राशि की पेशकश की गई जिसमें एक विजेता टीम को $ 200 मिलियन मिले, फर्स्ट रनर अप को $ 125 मिलियन और दूसरे रनर अप को $ 87.5 मिलियन मिले।

पहली शुरुआत IPL- Indian Premier League टीमों के नाम ? (pahalee shuruaat IPL- Indian Premier League teemon ke naam ?)

इंडियन प्रीमियर लीग एक T20 क्रिकेट टूर्नामेंट है जिसे 2008 में 8 टीमों के साथ शुरू किया गया था

 

  1. चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings)
  2.  डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद (Deccan chargers Hyderabad)
  3. दिल्ली डेयरडेविल्स (Delhi Daredevils)
  4. किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab)
  5. कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Night Riders)
  6. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians)
  7. राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals)
  8. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore)

 

पहली शुरुआत ipl- Indian Premier League में विदेशी खिलाड़ियों के लिए  नियम ?  (pahalee shuruaat ipl-Indian Premier League mein videshee khilaadiyon ke lie niyam)

प्रत्येक टीम भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों का मिश्रण है, जहाँ प्रत्येक टीम के लिए केवल 4 विदेशी खिलाड़ियों को खेलने की अनुमति है

शुरुआत में इसकी शुरुआत युवा भारतीय खिलाड़ियों के साथ खेलते हुए बहुत अच्छी हुई थी, लेकिन बाद में कई विवाद हुए और प्रसिद्धि को बर्बाद कर दिया।

IPL- Indian Premier League पहली विजेता टीम का नाम ? (ipl – Indian Premier League pahalee vijeta teem ka naam?)

IPL पहली विजेता टीम का नाम है राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals)

read more- puri hindi me jankari

uttam haldar

मेरा नाम उत्तम है, मेरा घर पश्चिम बंगाल में कोलकाता है। मुझे ब्लॉगिंग करना बहुत पसंद है। मैं भी नई तकनीक के बारे में जानना पसंद करता हूं इसलिए मैंने अब तक जो कुछ भी सीखा और पहना है, उसे आप सभी के साथ साझा करने के लिए साइट uttamhaldar.in खोला। यहां हम विभिन्न तकनीकों पर चर्चा करेंगे जो आपके दैनिक जीवन में आपकी मदद करेंगे, जैसे कि आप ऑनलाइन पैसा कैसे कमा सकते हैं, यूट्यूब, फेसबुक, व्हाट्सएप, विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, विभिन्न गैजेट्स, स्मार्टफोन, कंप्यूटर। विभिन्न सॉफ्टवेयर, ऐप्स इसके अलावा - लैपटॉप, विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद, विभिन्न तकनीकी समाचार, ऑफ़र, तकनीकी समीक्षा और इंटरनेट युक्तियां ऑनलाइन नौकरियों के बारे में बंगाली में विस्तार से चर्चा की जाएगी। यदि आपके पास कोई सुझाव, विचार या विचार हैं जो इस साइट को और बेहतर बना सकते हैं, तो हमसे संपर्क करने और साझा करने में संकोच न करें। दोस्तों, अगर आपको मुझसे बाद में संपर्क करने की आवश्यकता है, तो मेरा व्यवसाय मेल नीचे दिया गया है - मेरा ईमेल - [email protected]

Leave a Reply