क्यों Online Learning लोकप्रिय हो रहा है?
क्यों Online Learning लोकप्रिय हो रहा है?2021

क्यों Online Learning लोकप्रिय हो रहा है?

PHP Learning के लिए Online Learning या ई-लर्निंग अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रहा है।

इसके कई कारण हैं जैसे छात्र अपनी मौजूदा प्रतिबद्धताओं और जिम्मेदारियों में खुद को फिट कर सकते हैं और अपने सुविधाजनक समय में मल्टीमीडिया सामग्री और Learning सामग्री के साथ जुड़ सकते हैं।

इससे भी बेहतर, उन्हें अध्ययन के लिए कहीं भी यात्रा करने की आवश्यकता नहीं है और बस अपने कार्यालय और घर के आराम से आभासी परिसर में प्रवेश कर पाएंगे।

साथ ही, शुरुआती ट्यूटोरियल के लिए कई PHP Online उपलब्ध हैं, जिनके उपयोग से आप पीएचपी सीख सकते हैं और एचटीएमएल सीख सकते हैं।

क्यों Online Learning लोकप्रिय हो रहा है?

Online Learning का दूसरा कारण यह है कि यह बहुत सस्ता है। लागत एक निषेधात्मक कारक है जिसके कारण व्यक्तिगत छात्र अपनी रुचि के पाठ्यक्रमों में दाखिला नहीं ले रहे हैं।

यह कॉर्पोरेट के लिए भी एक मुद्दा है जो अपने कर्मचारियों को आगे के Learning से गुजरने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं, लेकिन Learning पाठ्यक्रम और सम्मेलनों के लिए बजट नहीं है।

वेबसाइट विकास करियर बनाने के लिए छोटे बजट पर Online पाठ्यक्रम आसानी से उपलब्ध हो सकते हैं।

लागत और सुविधा के साथ, बड़ी संख्या में छात्र PHP प्रोग्रामिंग के लिए Online Learning पाठ्यक्रमों की ओर रुख कर रहे हैं क्योंकि वे इसे सीखने का एक बेहतर तरीका पा रहे हैं।

वे छात्र जो अपनी समझ में सुधार करने, नए कौशल सीखने और मूल्यवान योग्यता प्राप्त करने के बारे में गंभीर हैं, वे इस प्रकार के पाठ्यक्रम में दाखिला लेने के इच्छुक हैं जो सबसे प्रभावी हो सकते हैं।

नीचे Online Learning की लोकप्रियता का कारण बताया गया है और यह आमने-सामने Learning पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने की तुलना में इतना प्रभावी क्यों है।

 

  1. छात्र पारंपरिक पाठ्यक्रमों में अधिक सीख रहे हैं
  2. Online Learning में प्रतिधारण दर बहुत अधिक है
  3. Online Learning में कम समय का निवेश आवश्यक है
  4. बारंबारता मूल्यांकन से कम हो जाती है
  5. लर्निंग इज ए ग्रीनर ऑप्शन

वर्तमान युग में Social Media Marketing का महत्व

SSD क्या है? SSD के कार्यों और लाभों के बारे में जानें।

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL- Indian Premier League) क्या है? और IPL का इतिहास

छात्र पारंपरिक पाठ्यक्रमों में अधिक सीख रहे हैं

शोध में, आईबीएम ने पाया है कि Online शिक्षार्थियों को पारंपरिक आमने-सामने सीखने की तुलना में मल्टीमीडिया सामग्री के साथ पांच गुना अधिक सीखने की सामग्री मिल रही है।

Online पाठ्यक्रमों के साथ, छात्रों का अपनी शिक्षा पर पूरा नियंत्रण है। छात्र अपनी गति से काम कर सकते हैं और अपनी गति से सीख सकते हैं।

आम तौर पर, छात्र तेजी से सीख रहे हैं कि वे अन्यथा क्या करेंगे और अधिक जानकारी ले रहे हैं।

वे उन क्षेत्रों के माध्यम से भी तेजी से आगे बढ़ने में सक्षम हैं जो उन्हें उन पाठ्यक्रमों के माध्यम से सहज और धीमा महसूस करते हैं जिनमें उन्हें थोड़ा और समय की आवश्यकता होती है।

Online Learning में प्रतिधारण दर बहुत अधिक है

कई ऑफ़लाइन पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम की लंबाई में अपने छात्रों को बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। अमेरिका के शोध संस्थान ने पता लगाया है कि Online Learning के मामले में ऐसा नहीं है।

बल्कि, Online Learning में, छात्र प्रतिधारण दर 25% से बढ़कर 60% हो गई है।

यह अधिक आकर्षक मल्टीमीडिया सामग्री जैसे बहुत सारे लाभ प्रदान करता है, वे इस बात पर अधिक नियंत्रण रखते हैं कि वे सामग्री कैसे ले रहे हैं.

और अन्य प्रतिबद्धताओं के साथ कक्षाओं को बंद करने की संभावना पर कम है। Online Learning के उदय में इन सभी चीजों का योगदान है।

Online Learning में कम समय का निवेश आवश्यक है

कई छात्रों ने आमने-सामने के पाठ्यक्रमों के लिए नामांकन करना बंद कर दिया है, क्योंकि इसमें यात्रा सहित अधिक समय के निवेश की आवश्यकता होती है और इसका एक निश्चित समय निर्धारित होता है।

इसमें आम तौर पर कक्षाओं में आगे और पीछे जाने का समय शामिल होता है और वह समय जो अन्य छात्रों और ट्यूटर्स के साथ खर्च करने की आवश्यकता होती है।

कॉर्पोरेट संस्कृति के भीतर Online Learning पर एक रिपोर्ट के अनुसार, यह पता चला कि आम तौर पर सीखने की इस शैली को पारंपरिक कक्षा सेटिंग में सीखने की तुलना में 40 से 60% कम कर्मचारी समय की आवश्यकता होती है।

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि Online Learning विकल्प आम तौर पर छात्र को पाठ्यक्रम में निवेश करने में अपना समय विभाजित करने की अनुमति देंगे.

जो उनके लिए काम करेगा। उन्हें पाठ्यक्रम के लिए समय के बड़े हिस्से को निर्धारित करने की आवश्यकता नहीं होगी।

यह अच्छी तरह से काम करेगा अगर वे हर दिन अपने दोपहर के भोजन के ब्रेक से आधा घंटा अलग सेट करते हैं।

बारंबारता मूल्यांकन से कम हो जाती है

Online पाठ्यक्रमों के बारे में एक प्रमुख बात यह है कि मूल्यांकन एक सतत प्रक्रिया बन जाएगी। यह उन छात्रों के लिए अच्छी खबर होगी जो मल्टीमीडिया कंटेंट और Learning मटीरियल को इंटरसेप्ट कर रहे हैं।

इन छोटे परीक्षणों से छात्र व्यस्तता में सुधार होगा।

अनुसंधान से पता चलता है कि जब हम इन छोटे और नियमित परीक्षणों का उपयोग कर रहे हैं.

तो यह छात्रों की व्याकुलता को 50% कम कर देगा। यह नोट लेने की प्रक्रिया को तीन गुना कर देगा, और छात्रों की समग्र अवधारण में सुधार किया जा सकता है।

यह भी ध्यान देने योग्य है कि जब छात्रों का अधिक बार मूल्यांकन किया जाता है, तो उनके ट्यूटर्स के लिए उनकी प्रगति पर नज़र रखना बेहतर होता है।

छात्र ट्रैकिंग में वृद्धि का मतलब यह भी है कि किसी भी सहायता की आवश्यकता होने पर ट्यूटर्स पहले ही कदम बढ़ा सकते हैं।

Learning इज ए ग्रीनर ऑप्शन

PHP प्रLearning की तरह Online Learning छात्रों के लिए एक बहुत प्रभावी विकल्प है, लेकिन यह उन पेशेवरों और निगमों के लिए भी सबसे अच्छा है जो वेबसाइट बनाना चाहते हैं।

यह पारिस्थितिकी तंत्र के लिए भी अच्छा है। ब्रिटेन में मुक्त विश्वविद्यालय ने पाया है कि Online पाठ्यक्रम प्रति व्यक्ति औसतन 90% कम ऊर्जा और पारंपरिक पाठ्यक्रम की तुलना में प्रति छात्र 85% कम CO2 उत्सर्जन की बराबरी कर रहे हैं।

अगर आप भी इसके लिए प्रशिक्षित होना चाहते हैं कुछ प्रोग्रामिंग भाषा, तो Online Learning प्लेटफॉर्म चुनना सबसे अच्छा है।

follow me – Facebook  Twitter

uttam haldar

मेरा नाम उत्तम है, मेरा घर पश्चिम बंगाल में कोलकाता है। मुझे ब्लॉगिंग करना बहुत पसंद है। मैं भी नई तकनीक के बारे में जानना पसंद करता हूं इसलिए मैंने अब तक जो कुछ भी सीखा और पहना है, उसे आप सभी के साथ साझा करने के लिए साइट uttamhaldar.in खोला। यहां हम विभिन्न तकनीकों पर चर्चा करेंगे जो आपके दैनिक जीवन में आपकी मदद करेंगे, जैसे कि आप ऑनलाइन पैसा कैसे कमा सकते हैं, यूट्यूब, फेसबुक, व्हाट्सएप, विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, विभिन्न गैजेट्स, स्मार्टफोन, कंप्यूटर। विभिन्न सॉफ्टवेयर, ऐप्स इसके अलावा - लैपटॉप, विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद, विभिन्न तकनीकी समाचार, ऑफ़र, तकनीकी समीक्षा और इंटरनेट युक्तियां ऑनलाइन नौकरियों के बारे में बंगाली में विस्तार से चर्चा की जाएगी। यदि आपके पास कोई सुझाव, विचार या विचार हैं जो इस साइट को और बेहतर बना सकते हैं, तो हमसे संपर्क करने और साझा करने में संकोच न करें। दोस्तों, अगर आपको मुझसे बाद में संपर्क करने की आवश्यकता है, तो मेरा व्यवसाय मेल नीचे दिया गया है - मेरा ईमेल - [email protected]

Leave a Reply