Lightroom Vs Photoshop – कौन सा आपके लिए सही है ?
Lightroom Vs Photoshop - कौन सा आपके लिए सही है ?

Lightroom Vs Photoshop – कौन सा आपके लिए सही है ?

आज आपलोग photo editing की जीबन पे कुछ बदलाब करने जारहे इस प्रशना के द्वारा – कौन अच्छा है  Lightroom Vs Photoshop? 

यह हमेशा एक आसान जवाब नहीं है, हालांकि यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं।

 फोटोग्राफर के टूलबॉक्स में दोनों ही भारी हैं, लेकिन आपके लिए कौन सही है?

यह हमेशा एक आसान विकल्प नहीं होता है, लेकिन Lightroom और Photoshop के बीच बहुत अंतर होते हैं। जो आपके अच्छा photo editing  को बनाने में मदद कर सकते हैं

ये अंतर स्थिति पर निर्भर करते हैं और आप तैयार उत्पाद के साथ क्या करना चाहते हैं। आइए प्रत्येक की कुछ शक्तियों को जाने।

 

Lightroom Classic CC की ताकत (Lightroom Classic CC kee taakat)-

 Lightroom Vs Photoshop - कौन सा आपके लिए सही है ?
Lightroom Vs Photoshop – कौन सा आपके लिए सही है ?

01. किसी अन्य प्लगइन को स्थापित या उपयोग करने की आवश्यकता के बिना, Lightroom आपके कैमरे से सीधे रॉ फ़ाइलों को हेरफेर और संपादित कर सकता है।

02.Workflow and image management Lightroom के मुख्य ड्रा में से एक है। आप उन्नत डिज़ाइन तकनीकों के बहुत अधिक गहन ज्ञान के बिना अपनी प्रत्येक photo को आसानी से आयात, व्यवस्थित, संपादित और प्रबंधित कर सकते हैं।

03.Photoshop की तुलना में कम विशेषताएं हैं, जो इसके सीखने की अवस्था को कम करती है और एक अच्छी तरह से नियोजित उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस के लिए धन्यवाद, यदि आप पहले से ही अन्य फोटो एडिटिंग टूल से परिचित हैं, तो इसे अनुकूलित करना अपेक्षाकृत आसान है।

04.Lightroom में उपयोगकर्ता के लिए एक प्रभावशाली संख्या में प्रीसेट उपलब्ध हैं। एक्सपोजर का स्तर, कंट्रास्ट, टोनिंग, कलर प्रीसेट, वीडियो प्रीसेट, इफेक्ट्स और भी बहुत कुछ नेविगेटर के माध्यम से आसानी से उपलब्ध हैं।

05.आप कीवर्ड, टैग और मेटाडेटा द्वारा आयात की गई PHOTOS को व्यवस्थित कर सकते हैं। आप आसानी से तैयार काम को प्रकाशित कर सकते हैं और आसपास काम करने के लिए कई और अंडर-हूड टूल्स और प्राथमिकताएं हैं।

06.आपको महान परिणाम देखने के लिए कार्यक्रम के आंतरिक कामकाज में program’s लगाना होगा। अधिकांश सामान्य कार्य जो आपको एक शानदार photo प्रदान करते हैं, वे कुछ ही क्लिक दूर हैं, और इंटरफ़ेस की सतह पर उपलब्ध हैं।

Photoshop की ताकत (Photoshop kee taakat)-

 Lightroom Vs Photoshop - कौन सा आपके लिए सही है ?
Lightroom Vs Photoshop – कौन सा आपके लिए सही है ?

01.Photoshop एक pixel-level editing है। जहां Lightroom आपको एक Photo में पिक्सेल समायोजित करने की अनुमति देता है। Photoshop आपको उन्हें स्थानांतरित करने और उन्हें इस तरह से हेरफेर करने देता है जो जादुई से कम नहीं है।

02.Photoshop एक Photo पर कई परतों को लागू करने की अनुमति देता है। आप अलग-अलग परतों पर photo और Editing रख सकते हैं, और उन्हें तदनुसार और स्वतंत्र रूप से Editing कर सकते हैं। यह non-destructive Editing का आधार है।

03.यह बहुत बड़ा है। मन-ही-मन भारी। टूलबॉक्स अकेले किंवदंती का सामान है और इसमें पेशेवर डिज़ाइनर और फ़ोटोग्राफ़र को कभी भी सॉफ़्टवेयर के एक टुकड़े की आवश्यकता होती है।

04.आप Photoshop के भीतर विशिष्ट कार्यों को रिकॉर्ड कर सकते हैं, जिससे आप उन कार्यों को एक बटन के एक क्लिक के साथ अन्य photos पर लागू कर सकते हैं।

05.आप एक photo के क्षेत्रों को एक साथ कई अलग-अलग परतों को मिश्रण करने में सक्षम हैं, इसे editing करने से बचाने के लिए, यहां तक कि pixel level तक

06.Photoshop में लगभग कुछ भी संभव है। यदि आप एक दृश्य की कल्पना कर सकते हैं, तो आप अपनी शादी की तस्वीरों को एक नाटकीय अंतरिक्ष युद्ध में बदल सकते हैं या बच्चों की एक तस्वीर टी-रेक्स के साथ खेल सकते हैं। ऑब्जेक्ट्स निकालें, ऑब्जेक्ट्स जोड़ें, स्किन टोन को टच करें, सूची चालू और चालू रहती है।

जो आपको चुनना चाहिए? (jo aapako chunana chaahie)

 Lightroom Vs Photoshop - कौन सा आपके लिए सही है ?
Lightroom Vs Photoshop – कौन सा आपके लिए सही है ?

संक्षेप में, Lightroom फोटोग्राफरों के लिए बनाया गया है। यह एक शक्तिशाली photo editing उपकरण है जिसका उपयोग आप अपने photo संग्रह को जल्दी से व्यवस्थित और editing करने के लिए कर सकते हैं।

अधिकांश फ़ोटोग्राफ़र Lightroom की विशेषताओं का Photoshop के ऊपर उपयोग करेंगे, लेकिन यह कहना नहीं है कि यह एकमात्र उपकरण है जिसका वे उपयोग नहीं करेंगे।

दोनों उत्पादों की सुंदरता यह है कि जहां एक व्यक्ति फोटोग्राफर के वर्कफ़्लो के लिए क्या कर सकता है, इसकी सीमा तक पहुंच जाता है।

तो दूसरा photo को अपनी पूर्ण स्थिति में लाने के लिए फिर से कदम बढ़ा सकता है। एक बार जब आप Lightroom की विशेषताओं का उपयोग करते हैं और आप एक photo के साथ और अधिक करना चाहते हैं।

तो आप इसे नियंत्रण के जटिल स्तर और संभवतः photo वृद्धि और हेरफेर के लिए Photoshop पर ले जा सकते हैं

यह समझ में आता है कि Lightroom में ज्यादा से ज्यादा प्रोसेसिंग का काम करें, जितना संभव हो उतना पूरा करने के करीब ले जाएं।

इसके बाद फोटोशॉप आपको किसी भी लेयरबेड एडिटिंग को करने देता है। दोनों कार्यक्रम डिजाइन प्रक्रिया और वर्कफ़्लो का एक अभिन्न हिस्सा हैं।

लेकिन इस पुस्तक और दुनिया भर के फोटोग्राफरों के लिए, हम Lightroom के साथ आपके पोस्ट-प्रोसेसिंग एडवेंचर को शुरू करने का विकल्प चुन रहे हैं।

uttam haldar

मेरा नाम उत्तम है, मेरा घर पश्चिम बंगाल में कोलकाता है। मुझे ब्लॉगिंग करना बहुत पसंद है। मैं भी नई तकनीक के बारे में जानना पसंद करता हूं इसलिए मैंने अब तक जो कुछ भी सीखा और पहना है, उसे आप सभी के साथ साझा करने के लिए साइट uttamhaldar.in खोला। यहां हम विभिन्न तकनीकों पर चर्चा करेंगे जो आपके दैनिक जीवन में आपकी मदद करेंगे, जैसे कि आप ऑनलाइन पैसा कैसे कमा सकते हैं, यूट्यूब, फेसबुक, व्हाट्सएप, विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, विभिन्न गैजेट्स, स्मार्टफोन, कंप्यूटर। विभिन्न सॉफ्टवेयर, ऐप्स इसके अलावा - लैपटॉप, विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद, विभिन्न तकनीकी समाचार, ऑफ़र, तकनीकी समीक्षा और इंटरनेट युक्तियां ऑनलाइन नौकरियों के बारे में बंगाली में विस्तार से चर्चा की जाएगी। यदि आपके पास कोई सुझाव, विचार या विचार हैं जो इस साइट को और बेहतर बना सकते हैं, तो हमसे संपर्क करने और साझा करने में संकोच न करें। दोस्तों, अगर आपको मुझसे बाद में संपर्क करने की आवश्यकता है, तो मेरा व्यवसाय मेल नीचे दिया गया है - मेरा ईमेल - [email protected]

Leave a Reply