SEO क्या है? SEO कैसे सीखूं?
Best Hindi Artical SEO > क्या है? SEO कैसे सीखूं? 2021

SEO क्या है? SEO कैसे सीखूं?

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) Google, याहू और बिंग सहित अन्य खोज इंजनों में एक उच्च स्थान प्राप्त करने के लिए एक वेबसाइट के अनुकूलन की एक प्रक्रिया है।

आजकल अधिकांश वेब डेवलपर्स और ऑनलाइन मार्केटर्स Google खोज परिणामों के कुछ उल्लेखनीय एल्गोरिदम के लिए Google खोज इंजन को लक्षित करते हैं।

इसके अलावा, वेब सर्च का 85% काम गूगल सर्च इंजन द्वारा किया जाता है, इसलिए हर कोई गूगल सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन स्ट्रैटेजी अपनाता है।

आज का विषय SEO का एक मूल विषय है। ब्लॉगिंग की शुरुआत में, हमें खोज इंजन अनुकूलन की मूल बातों के बारे में लिखना चाहिए था, लेकिन हमने सोचा कि विषय को कई बार विभिन्न ब्लॉगों पर ऑनलाइन लिखा गया है, इसलिए हमने मूल बातें नहीं लिखीं।

हाल ही में, SEO के बारे में हमारे ब्लॉग के कई आगंतुकों के उत्सुक सवालों को सुनने के बाद, मुझे इस तरह के एक सरल मूल विषय के बारे में लिखने के लिए मजबूर किया गया था।

SEO क्या है?

खोज इंजन अनुकूलन इन तीन शब्दों के दो सार्थक भाग हैं। एक है सर्च इंजन और दूसरा है ऑप्टिमाइजेशन। तो SEO एक प्रकार की तकनीकी वेब रणनीति है जो सर्च इंजन को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए है।

सीधे शब्दों में कहें तो, SEO खोज परिणामों में या खोज इंजन के पहले पृष्ठ पर एक ब्लॉग / वेबसाइट प्राप्त करने की तकनीक या प्रक्रिया है । खोज इंजनों से अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए इसे एक तरह की व्यवस्थित चाल भी कहा जा सकता है।

Search Engine क्या है?

सीधे शब्दों में कहें, एक खोज इंजन एक प्रकार का सॉफ़्टवेयर या एप्लिकेशन है जो इंटरनेट पर एक कीवर्ड के माध्यम से कुछ खोजता है।

जहां भी आप कुछ लिखकर खोजते हैं, किसी भी विषय पर हजारों जानकारी पलक झपकते ही आपके सामने आ जाएगी। Google वर्तमान में सबसे लोकप्रिय खोज इंजन है।

लोकप्रियता की सूची के अलावा बिंग, याहू, आस्क, यैंडेक्स और डकडकगो सर्च इंजन। हमने पहले एक विस्तृत पोस्ट साझा की है कि एक खोज इंजन क्या है और यह कैसे काम करता है ।

Search Engine कैसे काम करते हैं?

सर्च इंजन इंडेक्स और वर्ल्ड वाइड वेब की सभी प्रकार की वेबसाइटों सहित प्रत्येक साइट के सभी लिंक को क्रॉल करके सभी प्रकार के डेटाबेस को बचाते हैं।

बाद में, खोज इंजन खोज क्वेरी के अनुसार, ब्लॉग का अच्छा गुणवत्ता वाला अनुक्रमित डेटा धीरे-धीरे खोज परिणामों में प्रकाशित होता है। इस मामले में, आप अपने ब्लॉग को जितना बेहतर खोज इंजन अनुकूलन करेंगे, खोज परिणाम उतने ही अधिक आपके ब्लॉग की सामग्री देखेंगे।

White Hat SEO vs Black Hat SEO क्या अंतर है ?

वर्तमान युग में Social Media Marketing का महत्व

Computer Software Download करने के लिए Best 10 Free साइटें (2021)

Search Engine एक ब्लॉग को कैसे रैंक करते हैं?

जब कोई व्यक्ति किसी खोज इंजन में किसी विशिष्ट विषय की खोज करता है, तो खोज इंजन उस ब्लॉग / वेबसाइट के शीर्ष सामग्री को सबसे अच्छी सामग्री के साथ दिखाता है जिसे इस विषय के अनुसार अनुक्रमित किया गया है।

फिर ब्लॉग की क्वालिटी और कंटेंट के अनुसार सभी ब्लॉग दिखाना जारी रखते हैं। सर्वोत्तम खोज इंजन परिणाम दिखाने के लिए, खोज इंजन खोज क्वेरी के साथ नवीनतम रैंकिंग एल्गोरिथ्म का उपयोग करता है।

Search Engine Algorithm क्या है?

यह खोज क्वेरी के लिए लगातार अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए अनुक्रमित एक गणितीय गणना है। सीधे शब्दों में कहें, यह खोज परिणामों में विभिन्न ब्लॉगों की रैंकिंग और मूल्यों के अनुसार अनुक्रमित होने वाली सामग्री की एक सुसंगत सूची है।

इसका मतलब है कि संख्या जितनी अधिक होगी, खोज परिणामों की सामग्री उतनी ही अधिक होगी।

Search Engine Rank क्या है?

जब कोई व्यक्ति किसी खोज इंजन में कुछ खोजता है, तो खोज इंजन खोज परिणामों में बहुत सारी सामग्री दिखाता है। खोज परिणाम ब्लॉग की खोज रैंकिंग पर निर्भर करते हैं।

इसका अर्थ है कि ब्लॉग की रैंकिंग जितनी बेहतर होगी, ब्लॉग की सामग्री उतनी ही बेहतर होगी जो खोज परिणामों में सबसे ऊपर दिखाई देगी, और यदि रैंकिंग अच्छी नहीं है, तो आपकी सामग्री खोज परिणामों के पहले पृष्ठ पर नहीं दिखाई देगी।

इसके अलावा, खोज इंजन पृष्ठ पर एक ब्लॉग दिखाने के लिए विभिन्न प्रकार के रैंकिंग एल्गोरिदम का उपयोग करते हैं।

SEO क्यों किया जाता है?

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) मूल रूप से एक ब्लॉग / वेबसाइट को अच्छी स्थिति में या खोज परिणामों के पहले पृष्ठ पर पाने के लिए और सर्च इंजन से अच्छी रैंकिंग प्राप्त करने या खोज इंजन से ब्लॉग पर बहुत सारे आगंतुकों को प्राप्त करने के लिए किया जाता है ।

जब कोई व्यक्ति अपनी वेबसाइट को खोज इंजन के साथ ठीक से अनुकूलन करता है, तो खोज इंजन से उसके ब्लॉग पर आगंतुकों की संख्या में वृद्धि जारी रहेगी।

ऐसा इसलिए है क्योंकि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) करने से सर्च इंजन को अपने ब्लॉग की सामग्री के बारे में स्पष्ट पता चल जाएगा। इसलिए, किसी भी वेबसाइट या वेबसाइट की आय की सफलता के लिए उसकी वेबसाइट पर लगातार SEO ठीक से होना चाहिए।

सामान्य अर्थों में सोचें, जब आप किसी विषय पर एक पोस्ट लिखते हैं, तो उस विषय को ऑनलाइन खोजने के लिए कितना खोज करते हैं, कौन से कीवर्ड खोजते हैं, ऑनलाइन कितने पोस्ट उपलब्ध हैं। कौन सा ब्लॉग पोस्ट आपके नए पोस्ट का प्रतियोगी होगा, SEO है यह पता लगाने के लिए कि आपके इच्छित कीवर्ड का मूल्य क्या है।

आगंतुकों को कितना प्राप्त होने की संभावना है और कितना राजस्व कमाया जा सकता है यदि आप उस कीवर्ड के साथ काम कर सकते हैं और उस पोस्ट को रैंक करने के लिए कितना बैकलिंक की आवश्यकता होगी।

इन सभी मुद्दों को संक्षेप में, यह अभिव्यक्त किया जा सकता है कि ऑनलाइन मार्केटिंग में सफल होने के लिए, खोज इंजन अनुकूलन की आवश्यकता है और सफल होने के लिए खोज इंजन अनुकूलन का कोई विकल्प नहीं है।

SEO कितने प्रकार के होते हैं और वे क्या हैं?

SEO क्या है? SEO कैसे सीखूं?
SEO क्या है? SEO कैसे सीखूं?

यदि आप किसी से पूछते हैं कि SEO कितने प्रकार का है, तो कोई भी onpage SEO और offpage SEO के बारे में बात करेगा। SEO दो प्रकार के होते हैं। लेकिन onpage SEO और offpage SEO नहीं। मूलतः SEO दो प्रकार के होते हैं। जैसे

 

  • कार्बनिक SEO।
  • सशुल्क SEO।

 

कार्बनिक SEO फिर से दो प्रकार के होते हैं।

 

  • एक पृष्ठ SEO है।
  • दूसरा offpage SEO है।

 

ऑर्गेनिक SEO और पेड SEO क्या है?

ऑर्गेनिक SEO का मतलब है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के सभी नियमों का पालन करना और सर्च रिजल्ट पेज पर पोजिशन पाने की प्रक्रिया। दूसरी ओर, पेड SEO, पैसे के बदले में Google को खोज इंजन के पहले पृष्ठ पर लाने का एक तरीका है।

यदि आप एक अच्छा रूप लेते हैं, तो आप देखेंगे कि किसी विषय की खोज करने के बाद, खोज परिणामों में सबसे ऊपर कुछ वेबसाइटें हैं जिनमें विज्ञापन संक्षिप्त रूप में लिखा गया है।

वे हैं जो सशुल्क SEO के माध्यम से सबसे आगे आए हैं। दूसरी तरफ, इनके अंतर्गत आने वाली सभी वेबसाइटें ऑर्गेनिक SEO हैं, यानी उन्होंने बिना किसी पैसे के गूगल पेज पर एक पोजिशन ली है।

One page SEO और Off page SEO क्या है?

One Page SEO एक वेबसाइट / ब्लॉग को पूर्ण करने की प्रक्रिया है, अर्थात, वेबसाइट को बेहतर बनाने के लिए जो कुछ भी आवश्यक है वह है One Page SEO ।

 One Page SEO ब्लॉग के लिए उपयुक्त कीवर्ड, सेटिंग-अप मेटा, नामकरण पृष्ठ, पृष्ठ खोज विवरण इत्यादि के लिए एक प्रक्रिया है। और off page SEO विभिन्न लोकप्रिय साइटों पर अपने ब्लॉग की सामग्री के लिंक को साझा करना, बैकलिंक बनाना, विभिन्न मंचों से जुड़ना, ब्लॉग को लोकप्रिय बनाना आदि है।

व्हाइट हैट और ब्लैक हैट SEO क्या है?

व्हाइट हैट SEO आपके ब्लॉग की रैंक बढ़ाने और इसे खोज परिणामों के शीर्ष पर लाने के लिए विभिन्न तकनीकी वेब तकनीकों का उपयोग है। दूसरी ओर, Black Hat SEO कुछ अवैध तरीकों का उपयोग करके खोज इंजन के नियमों का उल्लंघन करके ब्लॉग की रैंक को बढ़ाना है।

Google वर्तमान में Google की खोज रैंकिंग निर्धारित करने के लिए Artificial Intelligence (AI) तकनीक का उपयोग कर रहा है, इसलिए ब्लॉग को Black Hat SEO तकनीकों के साथ रैंक करना लगभग असंभव है।

इसलिए सभी बड़े SEO विशेषज्ञ White Hat SEO पर ध्यान दे रहे हैं।

क्यों सीखते हैं SEO?

खोज इंजन अनुकूलन के महत्व और आवश्यकता को अधिक नहीं कहा जा सकता है। एक शब्द में, ऑनलाइन ब्लॉगिंग, मार्केटिंग, व्यवसाय को बढ़ावा देने और ऑनलाइन सफलता के लिए उचित SEO आवश्यक है।

बिना SEO के ऑनलाइन सफलता पाने का कोई तरीका नहीं है।

कारण यह है कि इंटरनेट पर हर कोई सर्च इंजन के माध्यम से सभी आवश्यक चीजों की तलाश कर रहा है। विशेष रूप से Google खोज इंजन का उपयोग इतना व्यापक है कि Google खोज इंजन अनुकूलन के बिना सफल होने का कोई रास्ता नहीं है।

इसके अलावा, हाल के दिनों में Google खोज इंजन का उपयोग बढ़ा है, जिसमें लोकप्रिय वेब ब्राउज़र मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स और Google क्रोम कई अन्य लोकप्रिय ब्राउज़रों के डिफ़ॉल्ट खोज इंजन बन गए हैं।

इसलिए आपके ब्लॉग / वेबसाइट को सभी के साथ परिचित और लोकप्रिय बनाने के लिए कोई खोज इंजन विकल्प नहीं है।

SEO कैसे करे?

आप सोच रहे होंगे की SEO कैसे करें, अब आप सब कुछ जान गए हैं। वास्तव में, SEO करने का कोई सरल या संक्षिप्त तरीका नहीं है। SEO एक बहुत बड़ी प्रक्रिया है जो लगातार बदल रही है।

जिनमें से ज्यादातर हमेशा अपडेट और बदले जाते हैं। लेकिन अगर आप SEO की मूल बातें अच्छी तरह से जानते और समझते हैं, तो आप आसानी से हर उस चीज़ को समझ सकते हैं, जो समय के साथ चाहे कितनी भी बदल जाए। इसलिए आपको एक अच्छे अनुभवी व्यक्ति या संगठन से SEO की मूल बातें सीखनी चाहिए।

मध्यस्थता के लिए तैयारी की प्रक्रिया शुरू करने के लिए आप कुछ बुनियादी कदम उठा सकते हैं।

बसिक SEO सेटिंग्स

 

  • Google खोज कंसोल पर ब्लॉग सबमिट करें
  • बिंग वेबमास्टर टूल पर ब्लॉग सबमिट करें
  • Google Analytics खाता बनाएँ
  • Yoast SEO (केवल वर्डप्रेस उपयोगकर्ता) स्थापित करें

 

खोजशब्द अनुसंधान करना

 

  • लंबे कीवर्ड के साथ काम करना
  • Google कीवर्ड प्लानर से खोजशब्द अनुसंधान
  • विभिन्न ऑनलाइन समुदायों से खोजशब्द अनुसंधान
  • अपने प्रतिस्पर्धियों के कीवर्ड सत्यापित करें
  • विशेषज्ञों से पूछकर कीवर्ड अनुसंधान

 

ऑन-पेज SEO

 

  • पोस्ट URL में कीवर्ड का उपयोग करें
  • छोटे URL का उपयोग करें
  • टाइटल टैग को कीवर्ड का उपयोग करना चाहिए
  • H1, H2 और H3 टैग में कीवर्ड का उपयोग करें
  • अनुकूलित छवियाँ
  • पर्यायवाची और LSI कीवर्ड का उपयोग
  • आवश्यक बाहरी लिंक जोड़ें
  • आंतरिक लिंक जोड़ना महत्वपूर्ण है

 

तकनीकी SEO

 

  • खोज कंसोल से क्रॉल त्रुटियों का पता लगाएं
  • पता करें कि Google आपके ब्लॉग को कैसे देखता है 
  • उत्तरदायी और मोबाइल के अनुकूल ब्लॉग बनाना
  • टूटे हुए लिंक को ठीक करें
  • HTTPS का उपयोग करना
  • डुप्लिकेट मेटा टैग को ठीक करें
  • ब्लॉग की लोडिंग स्पीड बढ़ाएं

 

कैसे एक लेख लिखने के लिए

 

  • गुणवत्ता सामग्री बनाएँ (सामग्री राजा है)
  • छोटी पोस्ट लिखे बिना बड़ा लिखें
  • सरल और समझने योग्य तरीके से लेख लिखें
  • स्कीमा मार्कअप का उपयोग करें
  • पोस्ट के अंदर वीडियो जोड़ना

 

बैकलिंक्स बनाना

 

  • अतिथि ब्लॉगिंग
  • प्रतियोगी के बैकलिंक्स को सत्यापित करें
  • फोरम पोस्टिंग और समस्या समाधान
  • अन्य लोगों के ब्लॉग के टिप्पणी अनुभाग में हल किया गया

 

SEO कहाँ से सीखें?

SEO को अच्छे से सीखने के लिए दो तरीके हैं। एक अनुभवी व्यक्ति या संगठन से सीखना है और दूसरा विभिन्न अच्छी गुणवत्ता वाले ब्लॉग / वेबसाइट से सीखना है।

आपको बस उन लोगों के साथ अधिक भेदभाव करना होगा जो आप अन्य लोगों की ओर प्रस्तुत करते हैं। दूसरी ओर, एक अच्छे संस्थान से सीखने के मामले में, आप थोड़े समय में सीख सकते हैं।

लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि चाहे आप ऑनलाइन या किसी भी संगठन के लिए सीखें, यह एक अच्छा संगठन या एक अच्छा ऑल-लाइन ब्लॉग होना चाहिए।

इन दिनों बहुत सारी SEO शिक्षण कंपनियाँ हैं, लेकिन एक अच्छी खोज करना बहुत मुश्किल है।

उदाहरण के लिए- आज मैं एक SEO संबंधित संगठन के YouTube चैनल पर ब्लॉग हेडिंग टैग की सेटिंग्स पर एक ट्यूटोरियल देखता हूं।

वहां एक शिक्षक अपने छात्रों को H1, H2 और H3 टैग सेटिंग्स गलत तरीके से पढ़ा रहा था। मैं मदद नहीं कर सकता था लेकिन आश्चर्यचकित था।

एक और उदाहरण- मैंने अपने ब्लॉग के एक आगंतुक से ब्लॉग “आईटी बारी डॉट कॉम” की प्रशंसा सुनने के बाद ब्लॉग का दौरा किया। विजिट करने के बाद, मुझे SEO से संबंधित कुछ अच्छे वीडियो ट्यूटोरियल देखने चाहिए।

बेशक ट्यूटोरियल किसी को SEO की मूल बातें जानने में मदद करेंगे। हालाँकि, इन वीडियो में कई मुद्दे अपडेट किए गए हैं। उस स्थिति में वीडियो से सब कुछ ठीक से सीखना संभव नहीं है।

दूसरी ओर, मैं “आईटी बारी डॉट कॉम” ब्लॉग की “Source फ़ाइल से ब्लॉग के मेटा कुंजी शब्द टैग के दुरुपयोग को देखकर आश्चर्यचकित नहीं था। फिर मुझे गलती सुधारने के लिए संदर्भ के साथ टिप्पणी करने के लिए मजबूर किया गया, लेकिन “IT home.com” इसके व्यवस्थापक अब्दुल क्वाडर साहब ने मेरी टिप्पणी को स्वीकार नहीं किया।

अगले दिन मैंने देखा कि उसने अपने ब्लॉग की स्रोत फ़ाइल को देखने का तरीका अवरुद्ध कर दिया था। मुझे अपनी टिप्पणी को स्वीकार न करने और स्रोत फ़ाइल को बंद करने का सही कारण समझ में नहीं आता है।

इन उदाहरणों के पीछे मेरा एकमात्र उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि आप जो भी संगठन या ऑनलाइन से SEO सीखते हैं वह एक अच्छी गुणवत्ता वाला संगठन या ब्लॉग है। तब आप सही SEO को अच्छी तरह से सीख पाएंगे।

SEO की लौ के बारे में कई गलत धारणाओं के रूप में

हाल ही में, बांग्लादेश में SEO सिखाने के लिए बहुत सारी ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रतियोगिता हुई है। कई फिर से SEO विशेषज्ञ होने का दावा कर रहे हैं।

विशेष रूप से कुछ नए youtubers SEO के बारे में बहुत अधिक उपद्रव कर रहे हैं। ज्यादातर लोग SEO के बारे में थोड़ी जानकारी के साथ एक SEO कोर्स शुरू कर रहे हैं।

कुछ YouTubers हैं जो YouTube वीडियो में कहते हैं, मुझे अपने ब्लॉग पर 10 पोस्ट के साथ हर दिन 1000 विज़िटर मिलते हैं।

क्योंकि मैंने अपने ब्लॉग पर 100% SEO किया है। कुछ नए ब्लॉगर और YouTubers आम जनता को इस तरह की गलत व्याख्याओं के साथ SEO के बारे में भ्रमित कर रहे हैं।

कल मैंने फेसबुक पर एक SEO विशेषज्ञ का एक वीडियो देखा। जहां वह SEO के बारे में बहस कर रहा है और बहुत सारी मजेदार बातें कर रहा है।

उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में कई SEO विशेषज्ञ हैं जो SEO के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं। उसने चुनौती दी कि वह एक कीवर्ड देगा, अगर कोई भी उस कीवर्ड को रैंक कर सकता है, तो वह उसे 10 हजार रुपये देगा। और अगर कोई और नहीं कर सकता, तो वह कर सकता है।

ऐसी निरर्थक दलीलें देखकर हँसी नहीं रोकी जा सकती। अरे भाई, किसी वेबसाइट पर कीवर्ड की रैंकिंग करना इतना आसान नहीं है। कोई भी व्यक्ति 100% चुनौती के साथ किसी भी कीवर्ड को रैंक नहीं कर सकेगा।

प्रसिद्ध SEO विशेषज्ञों नील पटेल और ब्रायन डीन ने खुद कहा है कि कोई भी कीवर्ड रैंकिंग की गारंटी नहीं दे सकता है।

SEO क्या है? SEO कैसे सीखूं?
SEO क्या है? SEO कैसे सीखूं?

ऊपर की छवि पर एक अच्छी नज़र डालें। मैंने Google खोज इंजन में SEO क्या लिखा है और इसके परिणामस्वरूप उपरोक्त वेबसाइटें लगातार इस संबंध में दिखाई जाती हैं। आप चाहें तो गूगल पर सर्च करके इसे वेरिफाई कर सकते हैं।

यहाँ, व्हाट्सएप नंबर पर मोजेस का पोस्ट नंबर एक है। तब Search Engine Land का पद 2 वें स्थान पर है और नील पटेल का ब्लॉग 3rd स्थिति में है। यदि आप Moz की पोस्ट पर जाते हैं, तो आप देखेंगे कि SEO के बारे में उनके पोस्ट में बहुत कम लेख हैं। लेकिन उनकी पोस्ट इस संबंध में सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।

दूसरी ओर, यदि आप नील पटेल के ब्लॉग पर इस पोस्ट पर जाते हैं, तो आप देखेंगे कि पोस्ट में लेखों की कोई कमी नहीं है। यहाँ हमारे देश के चापलूस SEO विशेषज्ञों से मेरा सवाल है, फिर नील पटेल की लेख क्रमांक 1 क्यों नहीं है?

आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, मैं खुद इस सवाल का जवाब दे रहा हूं। केवल यदि पोस्ट में एक अच्छा लेख है, तो किसी भी विषय पर पोस्ट को रैंक करना संभव नहीं है।

अच्छे लेखों के अलावा, किसी भी कीवर्ड को रैंकिंग देने में कई अन्य चीजें शामिल हैं। विशेष रूप से, कीवर्ड रैंकिंग ब्लॉग के पीए, डीए, और उम्र सहित ब्लॉग पर अधिक निर्भर करती है।

इसके अलावा, कीवर्ड रैंकिंग कीवर्ड की कीवर्ड कठिनाई पर निर्भर करेगी, क्या कीवर्ड को रैंक करना संभव होगा?

यदि आप आज एक नया ब्लॉग या वेबसाइट खोलते हैं, भले ही आप किसी कीवर्ड को रैंक करने के लिए हजार बार कोशिश करें, लेकिन आप इसे रैंक नहीं कर पाएंगे। तो SEO के बारे में इस तरह की बकवास बात करके आम आदमी को अनावश्यक रूप से भ्रमित न करें।

क्या आप SEO सीख पाएंगे?

अधिकतर लोग सोचते हैं कि SEO बहुत कठिन है और सोचते हैं कि मेरे लिए SEO सीखना संभव नहीं होगा। मैं उनसे कहूंगा, अगर आप बिना सोचे समझे इसे लेना बहुत मुश्किल है, तो आप भी एक SEO विशेषज्ञ बन सकते हैं।

खासकर अगर आप सशुल्क SEO के बारे में सोचे बिना उस पैसे से अच्छी तरह से SEO सीखते हैं, तो आप भविष्य में अपने ब्लॉग को एक बेहतर प्लेटफॉर्म पर ले जा सकेंगे।

SEO सीखकर पैसे कैसे कमाए?

Google AdSense  : यदि आपको लिखने की आदत है, तो आप अच्छी गुणवत्ता वाले लेख बनाएंगे: आप ब्लॉगिंग के माध्यम से Google AdSense से पैसे कमा सकते हैं। यदि आप SEO के विशेषज्ञ हैं, तो आप आसानी से अपने ब्लॉग को रैंक कर सकते हैं, सर्च इंजन से ट्राफियां बढ़ा सकते हैं और AdSense से स्मार्ट पैसा कमा सकते हैं ।

Affiliate Marketing: यदि आप अपने ब्लॉग को SEO से रैंक कर सकते हैं, तो आप आसानी से सहबद्ध विपणन के माध्यम से हजारों डॉलर ऑनलाइन कमा सकते हैं।

सहबद्ध विपणन के माध्यम से, आप अपनी वेबसाइट पर किसी अन्य व्यक्ति के उत्पाद को बढ़ावा देकर और इसे बेचकर पैसा कमा सकते हैं। इस बारे में मेरे ब्लॉग पर एक विस्तृत पोस्ट है।

मार्केटप्लेस: बहुत सारे ऑनलाइन मार्केटप्लेस हैं जैसे कि अपवर्क, एलेंस, फ्रीलांसर, फाइबर, पीपल प्रति घंटे आदि। आप चाहें तो उनसे जुड़कर पैसे भी कमा सकते हैं।

इसके अलावा, बाज़ार में बहुत सारे SEO काम हैं। आप कौशल की शुरूआत के साथ फ्रीलांसरों की टीम में भी शामिल हो सकते हैं।

स्थानीय व्यवसाय: यदि आपके पास एक ऑनलाइन व्यवसाय या डिजिटल उत्पाद है, तो आप उन उत्पादों के SEO द्वारा खोज इंजन को बढ़ावा देकर व्यवसाय में एक नया मोड़ जोड़ सकते हैं।

अनुबंध का काम:  न केवल अंतरराष्ट्रीय बल्कि स्थानीय बाजार में भी बहुत सारे काम हैं। आप विभिन्न संगठनों या वेबसाइट के मालिकों से स्थानीय स्तर पर SEO अनुबंध पर काम कर सकते हैं। इनके अलावा, SEO के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमाने के सैकड़ों तरीके हैं जो यहां वर्णित नहीं किए जा सकते हैं।

मैंने इस पोस्ट में क्या SEO किया है?

इस पोस्ट के बीच में मैंने कहा कि पोस्ट के अंत में मैं आपको बताऊंगा कि आज के पोस्ट में मैंने क्या किया है। मुझे लगता है कि यदि आप इस विषय को साझा करते हैं, तो क्या हर कोई SEO की मूल बातें के बारे में स्पष्ट विचार प्राप्त कर पाएगा?

1.  मैंने खोजशब्द अनुसंधान किया है

पहले मैंने इस पोस्ट का एक पूर्ण खोजशब्द अनुसंधान किया है। क्योंकि बिना कीवर्ड रिसर्च के पोस्ट को रैंक करना संभव नहीं है। इसीलिए मैंने सबसे पहले Google Keyword Planner और अन्य Keyword Research Tools के माध्यम से कीवर्ड पर शोध किया और आज की पोस्ट में निम्नलिखित महत्वपूर्ण कीवर्ड पाए।

 

  • SEO क्या है?
  • SEO का कार्य क्या है?
  • SEO ट्यूटोरियल
  • SEO कैसे करे?
  • SEO कैसे करे?
  • ऑन-पेज SEO क्या है?
  • ऑफ-पेज SEO क्या है?
  • SEO कैसे काम करता है?
  • क्यों सीखते हैं SEO?
  • SEO का काम सीखने के तरीके?
  • SEO कैसे काम करता है?
  • SEO सीखने की तकनीक
  • SEO सीखने में क्या लगता है?
  • SEO के माध्यम से कमाई

 

यदि आप आज मेरी पोस्ट को ध्यान से पढ़ेंगे, तो आप देखेंगे कि मेरी पोस्ट में उपरोक्त सभी खोजशब्द अलग-अलग जगहों पर हैं। परिणामस्वरूप, यदि आप उपरोक्त में से कोई भी कीवर्ड टाइप करते हैं और ऑनलाइन खोज करते हैं, तो मेरी पोस्ट प्राप्त करने की संभावना होगी।

कीवर्ड के लिए रैंक करने के लिए मुझे क्या करना है, प्रतियोगिता में कितना पढ़ना है, कौन से ब्लॉग Google में मेरे पोस्ट के प्रतियोगी हो सकते हैं, कीवर्ड की कठिनाई क्या है

कीवर्ड से कितना ट्रैफ़िक मिल सकता है, कैसे मेरे पोस्ट में प्रतियोगियों के पद के लिए कई बैकलिंक्स, मैंने सोशल मीडिया शेयरों की मात्रा के बारे में विभिन्न उपकरणों के माध्यम से शोध किया है, मुझे अपने पदों के बजाय अपने पदों को रैंक करने के लिए क्या करने की आवश्यकता है और इसमें कितना समय लग सकता है।

2.  विविध SEO

खोजशब्द अनुसंधान करने के बाद, मैंने अपने ब्लॉग के प्रतियोगियों की तुलना में वांछित विषय पर अधिक जानकारीपूर्ण और लंबी पोस्ट लिखने की कोशिश की है। इसके अलावा, मैंने निम्नलिखित सहायक मुद्दों का पालन किया है।

 

  • मैंने पोस्ट को एक SEO अनुकूल शीर्षक दिया।
  • मैंने पहले पैराग्राफ में मुख्य कीवर्ड का उपयोग किया था।
  • मैंने उन खोजशब्दों का उपयोग किया है जहाँ प्रत्येक अनुच्छेद में आवश्यक है।
  • मैंने पोस्ट के अंदर आवश्यक स्थानों में H2, H3 और H4 टैग का उपयोग किया है।
  • मैंने आंतरिक और बाहरी लिंक जोड़े हैं।
  • छवि अनुकूलित।
  • मैंने इमेज में Alt टैग का उपयोग किया है।
  • मैंने पोस्ट के Url में कीवर्ड का उपयोग किया है।
  • मैंने पोस्ट का रोचक और SEO अनुकूल मेटा विवरण लिखा है।
  • अंत में, मैंने पोस्ट को अपडेट कर दिया है और इस पोस्ट के निर्देशों के अनुसार अन्य काम किया है।

 

अंत में: खोज इंजन अनुकूलन (SEO) कभी खत्म नहीं हो सकता है, यह जानने के लिए कि कैसे SEO सीखना है और एक ब्लॉग का पूरा SEO कैसे करना है। क्योंकि Google और अन्य खोज इंजनों में कई रैंकिंग कारक हैं। सभी रैंकिंग तथ्यों के अनुसार SEO करना बहुत मुश्किल काम है। वह जितना अधिक SEO कर सकता है, उसके लिए खोज इंजन से ट्रैफ़िक एकत्र करना और उसके ब्लॉग को सफलता की कगार पर ले जाना उतना ही आसान है।

uttam haldar

मेरा नाम उत्तम है, मेरा घर पश्चिम बंगाल में कोलकाता है। मुझे ब्लॉगिंग करना बहुत पसंद है। मैं भी नई तकनीक के बारे में जानना पसंद करता हूं इसलिए मैंने अब तक जो कुछ भी सीखा और पहना है, उसे आप सभी के साथ साझा करने के लिए साइट uttamhaldar.in खोला। यहां हम विभिन्न तकनीकों पर चर्चा करेंगे जो आपके दैनिक जीवन में आपकी मदद करेंगे, जैसे कि आप ऑनलाइन पैसा कैसे कमा सकते हैं, यूट्यूब, फेसबुक, व्हाट्सएप, विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, विभिन्न गैजेट्स, स्मार्टफोन, कंप्यूटर। विभिन्न सॉफ्टवेयर, ऐप्स इसके अलावा - लैपटॉप, विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद, विभिन्न तकनीकी समाचार, ऑफ़र, तकनीकी समीक्षा और इंटरनेट युक्तियां ऑनलाइन नौकरियों के बारे में बंगाली में विस्तार से चर्चा की जाएगी। यदि आपके पास कोई सुझाव, विचार या विचार हैं जो इस साइट को और बेहतर बना सकते हैं, तो हमसे संपर्क करने और साझा करने में संकोच न करें। दोस्तों, अगर आपको मुझसे बाद में संपर्क करने की आवश्यकता है, तो मेरा व्यवसाय मेल नीचे दिया गया है - मेरा ईमेल - [email protected]

This Post Has One Comment

Leave a Reply