SSD क्या है? SSD के कार्यों और लाभों के बारे में जानें।
SSD क्या है

SSD क्या है? SSD के कार्यों और लाभों के बारे में जानें।

SSD क्या है: आजकल, यदि आप एक नया लैपटॉप या कंप्यूटर खरीदने जाते हैं, तो SSD आमतौर पर इसमें देखा जाता है। लेकिन कुछ साल पहले यह संभव नहीं था, हम हार्ड ड्राइव को स्टोरेज के रूप में जानते थे। मैं काम पर चर्चा करूंगा और लाभ।

हमने पहले ही चर्चा की है कि हार्ड ड्राइव क्या है और यह कैसे काम करता है। पिछले कुछ वर्षों से हम कंप्यूटर पर डेटा स्टोर करने के लिए हार्ड ड्राइव का उपयोग कर रहे हैं।

लेकिन अब एक नई भंडारण प्रणाली जो sdd के रूप में है, पिछले कुछ वर्षों में बहुत लोकप्रियता हासिल की है। आइए कंप्यूटर और लैपटॉप में हार्ड डिस्क के विकल्प के रूप में उपयोग किए जा रहे ssd के बारे में थोड़ा जानने की कोशिश करें।

 

SSD क्या है? SSD के बारे में विस्तृत जानकारी।

इससे पहले कि हम SSD के बारे में बात करें, आइए कुछ दशकों के लिए उपयोग किए गए कुछ हार्ड डिस्क पर एक नज़र डालते हैं।

हार्ड डिस्क एक मैकेनिकल ड्राइव है जिसमें सीडी जैसी डिस्क होती है जो घूमती है, और जहां आपका डेटा पढ़ा और लिखा जाता है।

सीधे शब्दों में कहें, आपके कंप्यूटर में संग्रहीत सभी प्रोग्राम, सॉफ़्टवेयर, वीडियो, चित्र फ़ाइलें इस चुंबकीय डिस्क में संग्रहीत हैं।

दूसरी ओर –

एक SSD भी कंप्यूटर के सभी डेटा को संग्रहीत करता है लेकिन कोई चुंबकीय डिस्क नहीं है।

SSD एक फ्लैश-आधारित मेमोरी तकनीक है।

यह फ्लैश ड्राइव तुलनात्मक यांत्रिक ड्राइव से पूरी तरह से अलग काम करता है। यह एक सरल मेमोरी चिप है जिसे नंद फ्लैश मेमोरी कहा जाता है।

{pro tips} New Google Adsense पाने का तरीका आसान है 2021

YouTube से पैसे कमाने के 7 रहस्य जानें।

Ssd का इतिहास: –

ssd ठोस-राज्य ड्राइव के लिए खड़ा है।

Ssd कुछ साल पहले हमारे हाथ में आया था, लेकिन इसका इतिहास बहुत पुराना है। इस तकनीक की उत्पत्ति 1950 में प्रयोगों के माध्यम से हुई थी।

दशकों बाद, 1970 और 1980 के दशक में हाई-एंड सुपर कंप्यूटर का उपयोग किया जाने लगा।

उस समय ssd का इस्तेमाल आमतौर पर सैन्य क्षेत्र में किया जाता था और 1990 के दशक में इस तकनीक का इस्तेमाल आम उपभोक्ता डेविस के बीच किया जाने लगा।

Ssd के लाभ या Ssd का उपयोग क्यों किया जाता है –

हमारे कंप्यूटर से मोबाइल, टैबलेट या अन्य उपकरणों पर Ssd या फ्लैश ड्राइव देखी जा सकती है। पिछले कुछ दशकों से, यह फ्लैश मेमोरी हमारे मोबाइल या टैबलेट में उपयोग की जाती रही है और हम इस फ्लैश मेमोरी का उपयोग बाहरी मेमोरी के रूप में भी करते हैं।

इस तरह SSD ने कंप्यूटर या लैपटॉप में हार्ड डिस्क को बदल दिया है। इसके कई कारण हैं, हम s और sdd के उपयोग के लाभों के पीछे के कारणों को जानने का प्रयास करेंगे।

 

  • Ssd हार्ड डिस्क की तुलना में बहुत तेज है, इसलिए सभी कंपनियों के पास sdd रिले पर बहुत अधिक डेटा संग्रहीत होता है।
  • मोबाइल में उपयोग होने वाली तेज मेमोरी भी इस तकनीक का उपयोग करती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि SSD की बिजली की आवश्यकता बहुत कम है, जिससे इसमें निहित डेटा खोने की संभावना कम हो जाती है।
  • एंटरप्राइज़ कंपनियां अपने सर्वर में SSD का उपयोग करती हैं ताकि आप इंटरनेट में तेजी से वेबसाइट खोल सकें। इसके अलावा, कारण यह है कि क्लाउड स्टोरेज फ़ाइलें डाउनलोड और अपलोड कर सकता है क्योंकि SSD ड्राइव का उपयोग वहां किया जाता है। गति हार्ड डिस्क की तुलना में बहुत अधिक है।
  • कंप्यूटर में ssd का उपयोग करने के परिणामस्वरूप, इसकी गति बहुत बढ़ जाती है। उदाहरण के लिए – विंडोज बूट समय से शुरू, सॉफ्टवेयर रन समय, फ़ाइल स्थानांतरण बहुत तेज है।

 

Ssd का उपयोग करने के कई फायदे हैं क्योंकि यह तेज है और इसका आकार छोटा है और डेटा लंबे समय तक बर्बाद नहीं होता है और परिणामस्वरूप इसकी कीमत ssd को कम करने के लिए अब हर जगह उपयोग किया जा रहा है।

 SSD का प्रकार-

जब आप SSD खरीदने के लिए बाजार जाते हैं, तो आप विभिन्न प्रकारों के बारे में पता लगा सकते हैं, जैसे mSATA या PCIe। जेनिन इन दो प्रकार के SSD के बारे में हल्की बातचीत करती है।

 

  • कंप्यूटर के मदरबोर्ड पर pci-express पोर्ट का उपयोग ग्राफिक्स कार्ड संलग्न करने के लिए किया जाता है। इस पोर्ट की गति 16 GBits / s है ताकि कंप्यूटर उच्च बैंडविड्थ और कम विलंबता गति संचार कर सके।
  •  mSATA III, SATA III – SATA केबल की सहायता से जुड़ा ssd स्टोरेज को Ss ssd कहा जाता है। वर्तमान में SATA केबल की तीसरी पीढ़ी 6 GBit / s की गति से चल रही है इसलिए इसे SIT III कहा जाता है। Sata sdd NVMe (600 MB प्रति सेकंड) जितना तेज़ नहीं है, लेकिन इसकी कीमत NVMe से बहुत कम है।

 

आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला ssd हार्ड डिस्क की तुलना में तेज होगा। बाजार में, विभिन्न कंपनियों को अलग-अलग कीमतों के अलग-अलग गति के ssd मिलेंगे।

हमारे अंतिम शब्द –

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि ssd क्या है, ssd के फायदे और SSD के काम आपके लिए स्पष्ट हैं। इसलिए जब आप कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदने जाएं, तो स्टोरेज में sdd चूसना ना भूलें, इससे आपके कंप्यूटर की गति बढ़ जाएगी ढेर सारा।

टिप्स – दोस्तों, पीसी बनाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए –

 

  • यदि आप एक साधारण कंप्यूटर बनाना चाहते हैं, जहाँ आपको स्टोरेज की आवश्यकता नहीं है, तो आप केवल 128 gb / 256 gb sata ssd का उपयोग कर सकते हैं।
  • अब अगर आप बजट के साथ घर में इस्तेमाल होने वाले कंप्यूटर का निर्माण करना चाहते हैं, तो 128 जीबी sb sdd के साथ 1 tb हार्दिक लें।
  • और यदि आपका बजट अधिक है तो आप 500 gb / 1 tb NVMe SSD का उपयोग कर सकते हैं।
  •  यदि आप गेमिंग पीसी बनाना चाहते हैं, तो आप ssd के साथ 2 tb या अधिक हार्डडिस्क का उपयोग कर सकते हैं।

 

हालाँकि, मेरा कहना यह है कि पीसी बनाने से पहले, थोड़ा शोध करें, ताकि आपको अपने बजट के अनुसार सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त हों। यदि आप अधिक जानना चाहते हैं, तो कृपया नीचे टिप्पणी करें। धन्यवाद

follow me- facebook

uttam haldar

मेरा नाम उत्तम है, मेरा घर पश्चिम बंगाल में कोलकाता है। मुझे ब्लॉगिंग करना बहुत पसंद है। मैं भी नई तकनीक के बारे में जानना पसंद करता हूं इसलिए मैंने अब तक जो कुछ भी सीखा और पहना है, उसे आप सभी के साथ साझा करने के लिए साइट uttamhaldar.in खोला। यहां हम विभिन्न तकनीकों पर चर्चा करेंगे जो आपके दैनिक जीवन में आपकी मदद करेंगे, जैसे कि आप ऑनलाइन पैसा कैसे कमा सकते हैं, यूट्यूब, फेसबुक, व्हाट्सएप, विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, विभिन्न गैजेट्स, स्मार्टफोन, कंप्यूटर। विभिन्न सॉफ्टवेयर, ऐप्स इसके अलावा - लैपटॉप, विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद, विभिन्न तकनीकी समाचार, ऑफ़र, तकनीकी समीक्षा और इंटरनेट युक्तियां ऑनलाइन नौकरियों के बारे में बंगाली में विस्तार से चर्चा की जाएगी। यदि आपके पास कोई सुझाव, विचार या विचार हैं जो इस साइट को और बेहतर बना सकते हैं, तो हमसे संपर्क करने और साझा करने में संकोच न करें। दोस्तों, अगर आपको मुझसे बाद में संपर्क करने की आवश्यकता है, तो मेरा व्यवसाय मेल नीचे दिया गया है - मेरा ईमेल - [email protected]

Leave a Reply