YouTube से पैसे कमाने के 7 रहस्य जानें।
YouTube से पैसे कमाने के 7 रहस्य जानें

YouTube से पैसे कमाने के 7 रहस्य जानें।

क्या आप जानते हैं कि भारत में कितने लोगों ने YouTube से लाखों कमाए हैं?
मैं आज आपके साथ इस रहस्य को साझा करूंगा, इसलिए यदि आप YouTube वीडियो बनाकर एक निष्क्रिय आय करना चाहते हैं, तो इस लेख को विस्तार से पढ़ें –
आपने कहीं देखा या सुना होगा कि मेरे जैसे लोग हजारों रुपये कमा रहे हैं, तो आप सोच सकते हैं कि मैं एक चैनल खोल सकता हूं और वीडियो अपलोड कर सकता हूं।
लेकिन आप यह नहीं जानते हैं कि एक youtub चैनल कैसे खोला जाता है या इससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं
अगर आप इन सवालों के जवाब ढूंढ रहे हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है कि आप सही जगह पर आए हैं
इस लेख में हम आज विस्तार से चर्चा करेंगे कि आप कैसे एक यूट्यूब चैनल खोल सकते हैं और न केवल पैसा कमा सकते हैं, आपको इसे एक व्यवसाय में बदलना होगा।
शुरू करने से पहले YouTube के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी नहीं जानते थे |

आपको पता है

  • हर मिनट 500 घंटे और अधिक वीडियो दुनिया भर से यूट्यूब पर अपलोड किए जाते हैं.
  • हर महीने 190 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता लॉग इन करते हैं.
  • 10 में से 7 लोग YouTube को एक ऑनलाइन वीडियो प्लेटफॉर्म के रूप में उपयोग करते हैं.
  • इंटरनेट पर तीसरी सबसे अधिक देखी जाने वाली साइट YouTube (Google और फेसबुक के बाद) है.
इस सभी जानकारी से, हम जानते हैं कि YouTube, जो दुनिया का सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन वीडियो प्लेटफ़ॉर्म है, इसमें कोई संदेह नहीं है।

Youtube पर पैसे कैसे कमाए?

YouTube पर वीडियो अपलोड करना बहुत मुश्किल नहीं है, लेकिन यदि आप इस प्लेटफ़ॉर्म से पूर्णकालिक निष्क्रिय आय प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको एक पेशेवर YouTube चैनल खोलने की आवश्यकता है जो आपके किसी भी पसंदीदा विषय पर हो सकता है।
और इसके लिए नियमित वीडियो अपलोड करें। जैसे-जैसे आपका चैनल थोड़ा और परिचित होता जाएगा, आपके YouTube दृश्य बढ़ते रहेंगे, और आपकी राजस्व धाराएँ खुलेंगी।
हम यहां शुरुआत से ही कदम से कदम पर चर्चा करेंगे।

हमने इस लेख में उन विषयों को नहीं देखा है जिनकी हम चर्चा करेंगे।-

  1. YouTube चैनल कैसे बनाये?
  2. YouTube चैनल 6 के लिए शीर्ष 5 टॉपिक विचार
  3. YouTube पर मुद्रीकरण कैसे चालू करें?
  4. YouTube से कितनी आमदनी होती है?
  5. Affilate Marketing 7
  6. प्रायोजक वीडियो 6
  7. YouTube पर अपने उत्पाद का प्रचार कैसे करें?
  8. अपने प्रशंसकों से धन कैसे प्राप्त करें?

1. YouTube चैनल कैसे बनाएं? 

YouTube पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमाने के लिए, आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि चैनल कैसे बनाया जाए।
यह बहुत मुश्किल काम नहीं है, आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके समझ सकते हैं-
YouTube पर चैनल खोलने के लिए आपके पास एक जीमेल अकाउंट होना चाहिए, अगर आपके पास जीमेल में अकाउंट नहीं है तो मोबाइल या कंप्यूटर से जीमेल आईडी खोलें।
अपना ब्राउज़र खोलें और google.com टाइप करें। आप शीर्ष पर पाठ देखेंगे sing.in कहते हैं। यदि आप वहां क्लिक करते हैं, तो sing.in के पेज पर अपना खुद का जीमेल आईडी बनाएं (जीमेल, यूट्यूब, ये Google उत्पाद हैं ) है।
फिर अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर youtube.com टाइप करें और Google खोज के साथ YouTube पेज खोलें (नीचे चित्र में पहला चरण देखें)।
देखें, दाईं ओर Google की आईडी के साथ गाएं (जो आपने Gmail में बनाया है वह Google का खाता है)। साइन इन करने के बाद, गोल आइकन पर क्लिक करें और नीचे सेटिंग्स पर क्लिक करें
अब आपको अपने खाते का एक अवलोकन दिखाई देगा, नीचे आपको अपना खाता दिखाई देगा, एक नया चैनल बनाएं पर क्लिक करें
यहां अपने ब्रांड या पेशेवर खाते का नाम दर्ज करें, जो आपके यूट्यूबर चैनल (चित्र देखें) का नाम होगा।
एक बार जब आपका ब्रांड खाता बन जाता है, तो OTP द्वारा सत्यापित करने के लिए आपके मोबाइल पर sms भेजा जा सकता है। एक बार सत्यापित हो जाने के बाद, आपका खाता निर्माण पूरा हो जाएगा।
अब आप अपने चैनल (जैसे लोगो, बैनर, विभिन्न चैनलों की सेटिंग्स) को अनुकूलित कर सकते हैं, जिसके लिए आप youtube की सहायता ले सकते हैं। youtube पर जाएँ और खोजें और आपको कई वीडियो मिलेंगे।
जब आपका चैनल पूरी तरह से तैयार हो जाता है तो आप चैनल 7 पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं

2. YouTube पर वीडियो अपलोड करना

वर्तमान में भारत में हजारों लोग youtube पर लाखों लोगों के साथ अपनी शिक्षा, ज्ञान, शौक साझा कर रहे हैं।
कुछ लोग खाना बनाना जानते हैं, इसलिए वे खाना पकाने के बारे में वीडियो बना रहे हैं। कुछ ने कॉमेडी, पेट वीडियो, फैशन सलाह, शिक्षण, गायन जैसे विभिन्न विषयों पर वीडियो बनाए हैं और व्यवसाय में अपना शौक बनाया है।
इसलिए आप अपने ज्ञान / अनुभव को सभी के साथ साझा कर सकते हैं और पूर्णकालिक आय का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं
YouTube से आप किस तरह के वीडियो बनाते हैं?
यूट्यूब चैनल शुरू करने से पहले, आपको यह तय करना होगा कि आप किस विषय पर वीडियो अपलोड करना चाहते हैं (जिसे अंग्रेजी में आला कहा जाता है)।
क्योंकि आप अन्य लोगों के वीडियो अपलोड नहीं कर सकते हैं, यह कॉपीराइट की गई सामग्री बन जाएगी
आप अपनी अनुमति के बिना फिल्में / गीत / खेल वीडियो अपलोड नहीं कर सकते
आपको अपनी स्वयं की सामग्री अपलोड करनी होगी और आप उस सामग्री पर Google विज्ञापन दिखाकर YouTube से पैसे कमाएंगे।
यदि आपकी सामग्री अद्वितीय है, तो आपका चैनल तेजी से बढ़ेगा, और जितना अधिक आप सदस्यता लेंगे, उतना अधिक पैसा कमाएंगे।
तो मैं कहूंगा कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप किस विषय को चूसेंगे, आपको उस विषय पर थोड़ा शोध करना होगा जिस पर आप YouTube पर एक चैनल खोलेंगे, थोड़ा शोध करेंगे।
इसके अलावा, मैं नीचे कुछ विषयों पर चर्चा करूंगा, जिन्हें आप चाहें तो चैनल खोल सकते हैं।
एक बात जो आपको यहां जाननी चाहिए वह यह है कि जो आपको पसंद है वह वह नहीं हो सकता जो जनता को पसंद है, इसलिए कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस विषय पर वीडियो बनाते हैं, इस बात का ध्यान रखें कि जनता को क्या पसंद है।
हमेशा दर्शकों की पसंद का वीडियो बनाने की कोशिश करें
YouTube चैनल के लिए शीर्ष 5 विषय
जब हम YouTube पर एक चैनल खोलने के बारे में सोचते हैं, तो पहली बात जो दिमाग में आती है, वह यह है कि हम YouTube पर कौन सा विषय खोलेंगे।
क्योंकि जब हम YouTube खोलते हैं, तो लगभग सभी विषयों पर बहुत सारे चैनल होते हैं, इसलिए कई बार अगर कोई विषय हमारा पसंदीदा होता है, तो हम वहां बहुत सारी प्रतियोगिता देखने के बाद पीछे पड़ जाते हैं।
इसलिए आज मैं आपके साथ कुछ अनोखे चैनल आइडियाज़ पर चर्चा करूँगा जिन्हें आप चैनल खोल सकते हैं with
1) गेमिंग चैनल – मोबाइल गेम्स के साथ-साथ भारत में पीसी गेम्स बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं लेकिन हिंदी में कुछ चैनल हैं लेकिन बहुत ज्यादा बंगाली गेमिंग रिव्यू या लाइव स्ट्रीमिंग चैनल नहीं है।
यदि आप एक गेमिंग चैनल शुरू कर सकते हैं, तो यह बहुत सफल हो सकता है, लेकिन आपको अच्छे गेमिंग ज्ञान के साथ-साथ अच्छा गेमिंग भी करने की आवश्यकता है, फिर गेमिंग प्रेमी आपके चैनल पर आएंगे।
यदि आप अभी इस तरह का चैनल खोलते हैं, तो आपका भविष्य बहुत उज्ज्वल होगा। यह 100% निश्चित है।
2) Blogging Channel (Vlogging Channel) – अब आप कई घरेलू और विदेशी vlog youtube चैनल देख सकते हैं, शायद आप और कोई अनुसरण करें।
कई बंगाली ब्लॉगिंग चैनल खुल रहे हैं और YouTube से पैसे कमा रहे हैं, आप अपने यात्रा ब्लॉग या अपने व्यक्तिगत दैनिक जीवन ब्लॉग, अपने शहर, पर्यटन स्थल, ऐतिहासिक स्थानों, खरीदारी, भोजन की समीक्षा, योग, जिम, और बहुत कुछ देख सकते हैं। यह
3) मिक्स न्यूज वीडियो (मिक्स न्यूज वीडियो) – दर्शकों को टेक न्यूज या गैजेट न्यूज की तरह ही मिक्स्ड न्यूज वीडियो देखना पसंद है।
आप राजनीतिक समाचार, नए नवाचार, प्रौद्योगिकी समाचार आदि जैसे विषयों के साथ एक समाचार चैनल भी खोल सकते हैं। आपको कई समाचार वेबसाइटें मिलेंगी। यदि इंटरनेट पर कोई नई समाचार प्रकाशित होती है, तो आप अपने अनूठे अंदाज में समाचारों को व्यवस्थित कर सकते हैं और अपलोड कर सकते हैं। यह।
4) फैशन चैनल – अगर आपको फैशन में ज्ञान है, तो आप इस विषय को एक बार देख सकते हैं।
पुरुष / महिला दोनों के लिए अलग-अलग भूमिकाएँ हैं। इस चैनल के माध्यम से आप युवा पीढ़ी को आकर्षित कर सकते हैं, ऑनलाइन उत्पादों की समीक्षा कर सकते हैं, विभिन्न घरेलू और विदेशी उत्पाद जो आमतौर पर उपयोग किए जाते हैं, विभिन्न ब्रांडों के उत्पाद।
यहां अपने विज्ञापन के अलावा, आप विभिन्न ब्रांडों को बढ़ावा देकर बहुत पैसा कमा सकते हैं
5) शिक्षा और कला (शिक्षा और कला) – बंगाली में अच्छे शिक्षा चैनलों की कमी है, अगर आप एक शिक्षक या विज्ञान के छात्र हैं, तो यह मंच आपके लिए एक सोने की खान है क्योंकि अब छात्र YouTube से कोचिंग ले रहे हैं किताबों के साथ।
इसके अलावा, यदि आपके पास कोई कौशल है, तो आप YouTube के माध्यम से अपने कौशल को साझा कर सकते हैं और दूसरों से सीख सकते हैं। चाहे वह गायन हो या किड्स प्रोजेक्ट, टॉय मेकिंग, पेंटिंग, ग्राफिक्स, फोटो एडिटिंग, प्रोग्रामिंग, बहुत कुछ करना बाकी है।
ऊपर जिन विषयों पर चर्चा की गई है, वे बंगाली भाषा में होने वाली प्रतियोगिता से कम हैं। और भी कई विषय हैं जो आपको थोड़ा शोध करने पर मिलेंगे।
इसके अलावा, आपको यह जानने की जरूरत है कि लोग YouTube पर किस तरह के वीडियो देखना पसंद करते हैं। यदि आप ये जानना चाहते हैं, तो आप हिंदी / अंग्रेजी घरेलू और विदेशी यूट्यूब चैनलों का अनुसरण कर सकते हैं और नए विचार पा सकते हैं।
उनके विचारों को कॉपी करें जैसे शरारत वीडियो, प्रतिक्रिया चैनल, कॉमिक और सुपरहीरो, पालतू जानवर और जानवर, समय व्यतीत करना, पुस्तक लूटना, ऐसे चैनल खोलना और आप youtube से हजारों रुपए कमा सकते हैं
नीचे हम सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करेंगे, कि कैसे यूट्यूब को मुद्रीकृत किया जाए।

3. YouTube पर मुद्रीकरण का परिचय दें।

एक बार जब आपका चैनल उठ रहा है और चल रहा है, तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ साझा करने के लिए नियमित वीडियो अपलोड करें।
एक सोशल मीडिया अकाउंट (फेसबुक, ट्विटर) बनाएं और वहां वीडियो साझा करें। यदि आप अपना चैनल धीरे-धीरे बढ़ाते हैं, तो आपके ग्राहक बढ़ते रहेंगे और विचार बढ़ेंगे।
जब आपके पास 1000 ग्राहक हों, तो आप अपने AdSense खाते से AdSense (विज्ञापन) लॉन्च कर सकते हैं।
YouTube पर मुद्रीकरण कैसे चालू करें – अपने चैनल में विमुद्रीकरण चालू करने के लिए, आपको अपने चैनल के डैशबोर्ड के नीचे विमुद्रीकरण विकल्प पर जाना होगा।
अपने चैनल पर मुद्रीकरण स्वीकृति प्राप्त करने के लिए आपको 4 चरणों का पालन करना होगा (चित्र देखें)
चरण 2 आपको अपने चैनल के साथ विज्ञापन खाते को लिंक करने की आवश्यकता है। मैं आपको नीचे बता रहा हूं कि विज्ञापन खाता कैसे बनाया जाता है।
AdSense Key-AdSense Google द्वारा संचालित एक प्रोग्राम है। यह प्रोग्राम वेबसाइटों, ऐप्स, यूट्यूब और अन्य पर विज्ञापन प्रदर्शित करता है।
यह प्रोग्राम आपके YouTube चैनल पर Google विज्ञापन चलाएगा। वही विज्ञापन आपके चैनल पर आगंतुकों द्वारा देखे या क्लिक किए जाएंगे और आपको इसके बदले भुगतान मिलेगा।
AdSense को अपने youtube चैनल से कैसे लिंक करें – adsense शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक adsense account खोलना होगा।
इसके लिए आपके पास एक Google खाता होना चाहिए, जिस Google खाते के साथ आपने अपना youtube चैनल खोला है, उस विज्ञापन खाते को प्ले करें।
अगर आपको जरूरत है तो आप youtube watch से देख सकते हैं adsens account आपकी व्यक्तिगत जानकारी, पता, बैंक खाता, पैन कार्ड आदि ले जाएगा।
आप इसे समय के साथ सही तरीके से करेंगे। हां, मुझे एक बात कहने दें, कोई भी गलत जानकारी या गलत बैंक खाता न दें। मुझे उम्मीद है कि आपका खाता 24-48 घंटों के भीतर स्वीकृत हो जाएगा।
मैंने पहले कहा था कि आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी और पते को सही ढंग से देंगे, क्योंकि जब आपका यूट्यूब चैनल मुद्रीकृत होता है, तो आप वीडियो में विज्ञापन डालेंगे।
आप इस adsense के माध्यम से अपने बैंक खाते में अपना पैसा निकाल सकते हैं, जब भी it 100 हो जाता है, तो बैंक में आने में 2-3 दिन लगते हैं।
चरण 4 से कमाई करें –
आपके YouTube चैनल में न्यूनतम 1000 ग्राहक होने चाहिए
आपके चैनल पर वीडियो देखने का समय 4,000 घंटे होना चाहिए। इसका मतलब है कि आपके चैनल में जोड़े गए सभी वीडियो में 4,000 घंटे का दृश्य समय होना चाहिए।
जब आपके चैनल के सभी चरण समाप्त हो गए हैं, तो आप समीक्षा के लिए चैनल भेज सकते हैं। यदि आपके चैनल की सामग्री सही है, तो मुद्रीकरण के लिए चैनल को 30-45 दिनों में अनुमोदित किया जाएगा।
(एक बात का ध्यान रखें कि समीक्षा के लिए चैनल भेजने से पहले और हमेशा अपनी मूल सामग्री अपलोड करने से पहले youtube के नियम और शर्तों का अच्छी तरह से पालन करें) फिर जितने चाहें उतने वीडियो अपलोड करें और यूट्यूब से आय अर्जित करें।

YouTube कितना पैसा कमाता है?

कई लोगों के प्रश्न हैं, आप YouTube पर कितने विचारों के लिए भुगतान करते हैं, यह देखें कि यह पूरी तरह से आप पर निर्भर है
मैं आपको ऐसा करने की सलाह दूंगा, पहले आप इस प्लेटफॉर्म को पार्ट टाइम इस्तेमाल करते हैं, फिर आप पूरा समय काम करेंगे जब आपकी आमदनी होने लगेगी।
क्योंकि यदि आप इस प्लेटफॉर्म को नौकरी से बदलना चाहते हैं, तो आपको चैनल को समय और नियमित गुणवत्ता की सामग्री और अपलोड करना होगा।
इसलिए यदि आपके पास नौकरी है, तो यहां पर पार्ट टाइम काम करना आपके लाभ के लिए होगा। बाद में, यदि आप एक चैनल विकसित करते हैं, तो आप पूरा समय कर सकते हैं।
और जब आय की बात आती है, तो आप जो वीडियो चैनल पर पोस्ट करते हैं, वह Google AdSense विज्ञापनों द्वारा चलाया जाएगा।
यदि आपको लगभग 1000 दृश्य मिलते हैं, तो आपको $ 2-3 मिलते हैं। कई मापदंड हैं जो काम करते हैं। यदि आपका वीडियो किसी भी स्थान से देखा जाता है, तो यह संयुक्त राज्य अमेरिका / यूरोप से है, तो आपको तुलनात्मक भारत से उच्च विज्ञापन दर मिलेगी।
इसके अलावा, “CPC” और “CTR” यह निर्धारित करते हैं कि कितने लोग वीडियो में विज्ञापनों को देखते हैं या क्लिक करते हैं।
तो आप किसी भी वीडियो में 1000 विचारों के लिए 2 डॉलर प्राप्त कर सकते हैं और किसी भी वीडियो में 10 डॉलर प्राप्त कर सकते हैं
यदि आप इसे ध्यान में नहीं रखते हैं, तो यदि आपके दैनिक 10,000 विचार चैनल पर आते हैं, तो आपको Rs 20 की न्यूनतम आय हो सकती है, जो 14,000 रुपये और प्रति माह कम से कम 42,000 रुपये है।
आप अकेले एड्स से प्रति माह 50,000 रुपये कमा सकते हैं यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं, तो यदि आप एक चैनल बढ़ाते हैं तो आपकी आय की कोई सीमा नहीं होगी।
आप सिर्फ अच्छे पब्लिक डिमांड वीडियो अपलोड करके असीमित पैसा कमा सकते हैं, पैसा अपने आप आ जाएगा।
मैंने आपको सिर्फ Adsense से पैसे कमाने का तरीका बताया था यहाँ 4 तरीके दिए गए हैं जिनसे आप YouTube से AdSense से पैसे कमा सकते हैं।

4. Affiliate markating

आपके चैनल के लिए कुछ अधिक सदस्यता के साथ, आप सहबद्ध विपणन के माध्यम से अपने youtuber के राजस्व को दोगुना या तिगुना कर सकते हैं। लगभग हर youtuber अपने चैनल पर सहबद्ध विपणन का उपयोग करता है।
कई youtubers एफिलिएट के जरिये adsense से ज्यादा कमाते हैं। इस तरह से आप हजारों रूपये कमा सकते हैं।
एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इसे कैसे किया जाता है – एफिलिएट किसी का प्रोडक्ट (चाहे वो कंपनी हो या कोई भी व्यक्ति) जिसे आप प्रमोट करते हैं और अगर कोई उस प्रोडक्ट को आपके लिंक के माध्यम से खरीदता है तो आपको उससे कुछ कमीशन मिलता है, इसे एफिलिएट कहते हैं।
भारत में कई प्रतिष्ठित कंपनियां इस कार्यक्रम से जुड़ी हैं जहां आप एक खाता खोल सकते हैं और एक भागीदार के रूप में काम कर सकते हैं।
उदाहरण के लिए- amazon, Flipkart, vcommission, MakeMyTrip affiliate, eBay affiliate।
और जब बात आती है कि आप किस तरह से प्रचार करते हैं, तो आइए आपको बताते हैं कि आपके पास एक टेक यूट्यूब चैनल है जहां आप दर्शकों की सलाह देने के लिए स्मार्टफोन, गैजेट्स और अपनी पसंद के मोबाइल की समीक्षा करते हैं।
अगर आपको वह मोबाइल पसंद है, यदि आप अपने लिंक से उस मोबाइल को खरीदते हैं, तो आपको उससे कुछ कमीशन मिलेगा।

5. Sponsor videos

यदि आपका चैनल थोड़ा लोकप्रिय है, तो आपकी आय सीमित नहीं होगी, और प्रायोजित वीडियो उनमें से एक है।
बड़े Youtubers youtube से एक साल में लाखों रुपये कमा रहे हैं, आप अंत में या वीडियो की शुरुआत में प्रायोजित वीडियो देख रहे होंगे, कुछ लोग उस विषय पर पूरा वीडियो बनाते हैं।
प्रायोजक कैसे प्राप्त करें – यदि आपके पास एक छोटा चैनल है, तो भी आप एक प्रायोजक के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन आवेदन करने से पहले, कुछ जानकारी प्राप्त करें –
  • आपके चैनल की सामग्री को youtube के नियमों का उल्लंघन नहीं करना चाहिए। क्योंकि कोई भी ब्रांड कभी ऐसे चैनल के साथ साझेदारी नहीं करना चाहेगा जिसका नाम खापर है या उस चैनल का कोई भविष्य नहीं है।
  • आपको अपने चैनल में गुणवत्ता वाली सामग्री की आवश्यकता है जो आपके चैनल के लिए एक बैंड को आकर्षित करती है।
  • अपने YouTube ईमेल पर हमेशा अपना व्यावसायिक ईमेल पता रखें।
छोटे चैनलों का प्रायोजन प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने लिए खोज शुरू करें, अपने विषय पर 50 से 100 कंपनियों को खोजने का प्रयास करें।
यदि आप इंटरनेट पर खोज करते हैं, तो आपको यह मिल जाएगा। आप ईमेल, फोन द्वारा अनुबंध करने की कोशिश करते हैं, अगर सब कुछ ठीक है, तो एक सौदा करें।
आपको कई प्रकार के प्रायोजन मिलेंगे – उत्पाद प्रायोजन, पेड प्रायोजन, संबद्ध प्रायोजन।
मुद्दा यह है, यदि आप एक लोकप्रिय चैनल हैं, तो आपको न केवल प्रायोजक मिलेंगे, बल्कि यदि आपके पास एक छोटा चैनल है, तो आपको सही तरीके से पता होने पर प्रायोजक मिल सकते हैं।

6. अपने उत्पाद को बढ़ावा दें-

Youtube से आप अपना खुद का ब्रांड बनाते हैं, जिसके साथ आप बहुत अच्छी मार्केटिंग कर सकते हैं।
आज भारत में बहुत से लोग Youtube का उपयोग करके अपना खुद का ब्रांड बना चुके हैं और Youtube पर अपने उत्पादों का प्रचार कर रहे हैं।
अपने उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए कैसे – जो आपके उत्पाद को बढ़ावा देता है इससे पहले कि आप कुछ चीजें याद रखें जिन्हें आपको सार्वजनिक विश्वास प्राप्त करने की आवश्यकता है।
आप एक ऐसे उत्पाद को बढ़ावा देंगे जिसमें नकारात्मक समीक्षा नहीं है। और आपको एक उत्पाद या बाजार की पेशकश करनी होगी जो बाजार में कम कीमत पर उपलब्ध नहीं है।
  • किसी उत्पाद को बढ़ावा देने का सबसे अच्छा तरीका एक ब्लॉग / वेबसाइट बनाना है। आप एक ब्लॉग बना सकते हैं और अपने उत्पाद को वहां सूचीबद्ध कर सकते हैं। आप दर्शकों को Youtube वीडियो के नीचे इसके पते से इसकी जांच करने के लिए कह सकते हैं।
  • आप चैनल पर उत्पाद की समीक्षा कर सकते हैं। अपने उत्पाद को अपने चैनल पर प्रचारित करना उस उत्पाद पर दर्शकों का विश्वास बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है।
यहां एक उद्धरण है, मान लें कि आपके पास एक तकनीकी चैनल है जहां आप पीसी, लैपटॉप और गैजेट्स की समीक्षा करते हैं और साथ ही साथ एक ई-कॉमर्स वेबसाइट भी बनाते हैं, आप अपने चैनल के माध्यम से उन सभी उत्पादों को बेच सकते हैं।

6. अपने फैन से फंडिंग-

यदि आप चैनल के लिए कुछ वफादार दर्शकों का निर्माण करने में सक्षम हैं, तो वे आपको अपना चैनल विकसित करने के लिए निधि दे सकते हैं।
कई Youtubers ऐसा करने के लिए अनिच्छुक होंगे, लेकिन अगर आपको adsense से ज्यादा आमदनी नहीं होती है, तो यह फंडिंग आपको अद्वितीय विशिष्ट सामग्री बनाने में मदद करेगी।
कुछ ऐसे प्लेटफ़ॉर्म हैं जहां पैट्रॉन प्रशंसक धन उगाहने वाले प्लेटफार्मों के बीच बहुत लोकप्रिय है, यहां दर्शक आपके चैनल को धीरे-धीरे बढ़ने में मदद करते हैं और नियमित सामग्री बनाने के लिए यूट्यूब को प्रोत्साहित करते हैं।
YouTube में नई सुविधाओं को जोड़कर आप गाने के माध्यम से भी पैसा कमा सकते हैं।
अगर आपको लगता है कि आप एक भारतीय कंपनी का उपयोग करेंगे तो आप पेटीएम, इंस्टामोजो का उपयोग कर सकते हैं। भारत में कई youtubers paytm के माध्यम से दान ले रहे हैं।
अंतिम शब्द
इस लेख में, हमने सीखा है कि youtube पर चैनल कैसे बनाया जाता है, adsense से पैसे कैसे कमाए जाते हैं और youtube से पैसे कैसे कमाए जाते हैं।
कुछ अन्य तरीके हैं, जिनका मैंने यहां उल्लेख नहीं किया है, जिनसे आप अच्छी आय प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि ईबुक बेचना, ईकॉमर्स, ब्लॉगिंग भी yotube से ट्रैफ़िक ला सकते हैं।
लेकिन अगर आप अपने चैनल से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको धैर्य रखना होगा, क्योंकि आपको आज वीडियो अपलोड करके कल भुगतान नहीं किया जाएगा।
YouTube पर आपके विषय पर आपके पास किस तरह के वीडियो हैं, यह देखने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होगी। अपने प्रतिस्पर्धियों द्वारा किस प्रकार के वीडियो बनाए जाएं, और हमेशा उनसे अच्छे वीडियो बनाने का प्रयास करें।
ध्यान दें कि दर्शक किस तरह का वीडियो चाहते हैं, इसे दूसरों से थोड़ा अलग करने की कोशिश करें।
और याद रखें कि आप हमेशा चैनल पर मूल सामग्री का उपयोग करेंगे, हमेशा कोई कॉपी राइट गीत, संगीत, चित्र, वीडियो नहीं होगा।
इसके अलावा कीवर्ड रिसर्च, टैग रिसर्च और सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूलें।
मुझे आशा है कि आप इन्हें लागू करने का प्रयास करेंगे और आप देखेंगे कि YouTube से आपकी आय में वृद्धि होगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया, तो कृपया साझा करें और यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो कमेंट बॉक्स में आरा करें, मैं उत्तर देने का प्रयास करूंगा। धन्यवाद। मैं यहां एक उद्धरण दे रहा हूं। मान लीजिए कि आपके पास एक तकनीकी चैनल है जहां आप पीसी, लैपटॉप और गैजेट्स की समीक्षा करते हैं। आप एक ई-कॉमर्स वेबसाइट बना सकते हैं और अपने चैनल के माध्यम से उन सभी उत्पादों को बेच सकते हैं।

6. अपने फैन से फंडिंग-

यदि आप चैनल के लिए कुछ वफादार दर्शकों का निर्माण करने में सक्षम हैं, तो वे आपको अपना चैनल विकसित करने के लिए निधि दे सकते हैं।
कई Youtubers ऐसा करने के लिए अनिच्छुक होंगे, लेकिन अगर आपको adsense से ज्यादा आमदनी नहीं होती है, तो यह फंडिंग आपको अद्वितीय विशिष्ट सामग्री बनाने में मदद करेगी।
Patreon सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्मों में से एक है जहां प्रशंसक धन एकत्र किया जा सकता है, यहां दर्शक आपके चैनल को धीरे-धीरे बढ़ने में मदद करते हैं और नियमित सामग्री बनाने के लिए youtube को प्रोत्साहित करते हैं।
YouTube में नई सुविधाओं को जोड़कर आप गाने के माध्यम से भी पैसा कमा सकते हैं।
अगर आपको लगता है कि आप एक भारतीय कंपनी का उपयोग करेंगे तो आप पेटीएम, इंस्टामोजो का उपयोग कर सकते हैं। भारत में कई youtubers पेटीएम के माध्यम से दान ले रहे हैं।

अंतिम शब्द——-

इस लेख में, हमने सीखा है कि youtube पर चैनल कैसे बनाया जाता है, adsense से पैसे कैसे कमाए जाते हैं और youtube से पैसे कैसे कमाए जाते हैं।
कुछ अन्य तरीके हैं, जिनका मैंने यहां उल्लेख नहीं किया है, जिनसे आप अच्छी आय प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि ईबुक बेचना, ईकॉमर्स, ब्लॉगिंग भी yotube से ट्रैफ़िक ला सकते हैं।
लेकिन अगर आप अपने चैनल से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको धैर्य रखना होगा, क्योंकि आपको आज वीडियो अपलोड करके कल भुगतान नहीं किया जाएगा।
YouTube पर आपके विषय पर आपके पास किस तरह के वीडियो हैं, यह देखने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होगी। जो आपके प्रतियोगी बना रहे हैं, उनका पालन करें और हमेशा उनसे अच्छे वीडियो बनाने का प्रयास करें।
ध्यान दें कि दर्शक किस तरह का वीडियो चाहते हैं, इसे दूसरों से थोड़ा अलग करने की कोशिश करें।
और याद रखें कि आप हमेशा चैनल पर मूल सामग्री का उपयोग करेंगे, हमेशा कोई कॉपी राइट गीत, संगीत, चित्र, वीडियो नहीं होगा।
इसके अलावा कीवर्ड रिसर्च, टैग रिसर्च और सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूलें।
मुझे आशा है कि आप इन्हें लागू करने का प्रयास करेंगे और आप देखेंगे कि YouTube से आपकी आय में वृद्धि होगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया, तो कृपया साझा करें और यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो कमेंट बॉक्स में आरा करें, मैं उत्तर देने का प्रयास करूंगा। धन्यवाद

uttam haldar

मेरा नाम उत्तम है, मेरा घर पश्चिम बंगाल में कोलकाता है। मुझे ब्लॉगिंग करना बहुत पसंद है। मैं भी नई तकनीक के बारे में जानना पसंद करता हूं इसलिए मैंने अब तक जो कुछ भी सीखा और पहना है, उसे आप सभी के साथ साझा करने के लिए साइट uttamhaldar.in खोला। यहां हम विभिन्न तकनीकों पर चर्चा करेंगे जो आपके दैनिक जीवन में आपकी मदद करेंगे, जैसे कि आप ऑनलाइन पैसा कैसे कमा सकते हैं, यूट्यूब, फेसबुक, व्हाट्सएप, विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, विभिन्न गैजेट्स, स्मार्टफोन, कंप्यूटर। विभिन्न सॉफ्टवेयर, ऐप्स इसके अलावा - लैपटॉप, विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद, विभिन्न तकनीकी समाचार, ऑफ़र, तकनीकी समीक्षा और इंटरनेट युक्तियां ऑनलाइन नौकरियों के बारे में बंगाली में विस्तार से चर्चा की जाएगी। यदि आपके पास कोई सुझाव, विचार या विचार हैं जो इस साइट को और बेहतर बना सकते हैं, तो हमसे संपर्क करने और साझा करने में संकोच न करें। दोस्तों, अगर आपको मुझसे बाद में संपर्क करने की आवश्यकता है, तो मेरा व्यवसाय मेल नीचे दिया गया है - मेरा ईमेल - [email protected]

Leave a Reply